मेथी के पानी का सेवन किन लोगों के लिए है असुरक्षित? जानें एक्सपर्ट से

मेथी के पानी से सेहत को अच्छा बनाया जा सकता है। ऐसे में ये भी जानना जरूरी है कि इससे किन लोगों को नुकसान पहुंच सकता है।

Garima Garg
Written by: Garima GargUpdated at: Jan 11, 2021 21:34 IST
मेथी के पानी का सेवन किन लोगों के लिए है असुरक्षित? जानें एक्सपर्ट से

मेथी के दाने हर भारतीय रसोई में प्रयोग किए जाते हैं। स्वाद के साथ साथ ये सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद हैं। वहीं मेथी के पानी से भी सेहत को बहुत फायदा पहुंचता है। कहते हैं जो चीज स्वाद में कड़वी होती है या जो जीभ को पसंद नहीं आती वह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हो सकते हैं। उदाहरण की बात करें तो करेले का जूस हुआ या नीम की पत्तियां, यह चीजें सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं लेकिन जीभ को इनका स्वाद पसंद नहीं आता। ऐसा ही कुछ मेथी के पानी के साथ भी है। मेथी के पानी औषधीय गुणों से भरपूर हैं। डायबिटीज के मरीजों के लिए हो, पाचन संबंधी समस्या दूर करनी हो या कोलेस्ट्रॉल की दिक्कत हो मेथी के अंदर हर चीज का हल है। लेकिन कुछ चीजें ऐसी हैं जिन को लेकर अभी भी भ्रम है। क्या प्रेगनेंसी में मेथी का पानी सही है? क्या डायबिटीज के मरीज मेथी के पानी का सेवन कर सकते हैं? ऐसे ही कुछ सवालों के जवाब आज हम इस लेख के माध्यम से जानेंगे। इसके लिए हमने न्यूट्रिशनिस्ट और वैलनेस एक्सपर्ट वरुण कत्याल से भी बात की है। पढ़ते हैं आगे... 

fenugreek water

प्रेगनेंसी में मेथी का पानी कितना सुरक्षित

गर्भावस्था में मेथी का पानी का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए। इसके सेवन से प्रीमेच्योर डिलीवरी की संभावना बढ़ जाती है। वहीं मिसकैरिज का खतरा भी रहता है। ऐसे में इसका सेवन केवल डॉक्टर की सलाह पर ही करें। 

हॉर्मोन सेंसिटिव कैंसर

जो महिलाएं हॉर्मोन सेंसिटिव कैंसर जैसे ब्रेस्ट कैंसर या अन्य किसी कैंसर से ग्रस्त हैं। वह भी इसका सेवन बिल्कुल ना करें। ध्यान दें कि इसका सेवन शरीर में एस्ट्रोजन हार्मोन जैसा काम करता है। ऐसे में इसके सेवन से बचें। 

इसे भी पढ़ें-सोने से पहले गर्म दूध में 2 चुटकी दालचीनी पाउडर डालकर पीने से शरीर को मिलते हैं ये 7 फायदे

लो ब्लड शुगर की आशंका

ध्यान दें कि मेथी में हाइपोग्लाइसेमिक मौजूद होता है जो ब्लड शुगर को और लो कर सकता है। ऐसे में जो लोग लो ब्लड शुगर से परेशान रहते हैं वे इसका सेवन बिल्कुल भी ना करें। वरना कभी-कभी परिस्थिति ऐसी बन जाती है कि व्यक्ति कोमा में भी जा सकता है।

इसे भी पट़ें- Makar Sankranti 2021: इस मकर संक्रांति पर बनाएं गुड़ और बाजरे के स्पेशल लड्डू, पेट के लिए है बहुत फायदेमंद

रक्तचाप को करें कम

चूंकि इसके अंदर एंटी हाइपरटेंसिव प्रभाव मौजूद है। ऐसे में यह शरीर के रक्तचाप को कम करता है डॉक्टर उन लोगों को मेथी का पानी पीने के लिए मना करते हैं जिनका सामान्य तौर पर रक्तचाप कम रहता है।

मधुमेह के रोगियों के लिए

जैसा कि हम जानते हैं कि हर शरीर की तासीर अलग होती है। ऐसे में मेथी के पानी का सेवन मरीज को डॉक्टर की सलाह पर ही करना चाहिए। मधुमेह के रोगी को कुछ दवाईयां ऐसी दी जाती हैं जो ब्लड शुगर को लो करती हैं ऐसे में मेथी के सेवन से भी लो ब्लड शुगर हो जाता है। ऐसे में अगर इन दोनों को एक साथ लिया जाए तो ब्लड में शुगर क मात्रा ज्यादा लो हो जाएगी और व्यक्ति कोमा में भी जा सकता है। जो लोग हाइपोग्लाइसीमिया के इंसुलिन या ड्रग्स ले रहे हैं तो बता दे कि मेथी इसके प्रभाव को और बढ़ा सकती है।

नोट- बच्चे, बूढ़े और प्रेग्नेंट लेडी इसका सेवन डॉक्टर की सलाह पर करें। 

कैसे बनाए मेथी का पानी

रात को सोने से पहले मेथी के दानों को पानी में भिगो दें। फिर सुबह उठकर उस पानी का सेवन करें। अगर इस पानी का सेवन खाली पेट करते हैं तो सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद माना जाता है।

(ये लेख न्यूट्रिशनिस्ट और वैलनेस एक्सपर्ट वरुण कत्याल से बातचीत पर आधारित है।)

Read More Articles on healthy diet in hindi

Disclaimer