दौड़ने से पहले और बाद में क्या खाएं? फिटनेस एक्सपर्ट से जानें Runners के लिए खास डाइट टिप्स

सुबह दौड़ने से पहले और बाद में क्या खाएं, इसको लेकर बहुत कन्फ्यूजन रहती है, इस कन्फ्यूजन को दूर कर रहे हैं फिटनेस एक्सपर्ट राहुल कुमार।

Meena Prajapati
Written by: Meena PrajapatiUpdated at: Feb 24, 2021 17:28 IST
दौड़ने से पहले और बाद में क्या खाएं? फिटनेस एक्सपर्ट से जानें Runners के लिए खास डाइट टिप्स

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

दौड़ने से पहले क्या खाएं, दौड़ने के बाद क्या कॉफी पी जा सकती है? क्या दौड़ने के बाद चाय पी सकते हैं, दौड़ते समय जूतों में मोजें पहनने चाहिए या नहीं, ऐसे तमाम सवाल हमारे दिमाग में आते हैं जब हम जॉगिंग शुरू करते हैं। खैर...अगर आप भी दौड़ने से पहले ऐसे ही सवालों से रूबरू हो रहे हैं तो यहां आपको फिटनेस एक्सपर्ट राहुल कुमार देंगे आपके इन सभी सवालों के जवाब और फिटनेस से जुड़े अन्य जरूरी सवालों के जवाब भी। राहुल कुमार ने ओन्ली माई हेल्थ को बताया कि दौड़ना सेहत के लिए बहुत जरूरी है। दौड़ने से आपका दिल, दिमाग और शरीर की मांसपेशियां दुरुस्त रहती हैं। वे लोग जो ऑफिस में काम करते हैं उन्हें वर्कआउट का अधिक समय नहीं मिल पाता, ऐसे लोगों के लिए तो रनिंग खुद को स्वस्थ रखने का बहुत बेहतर विकल्प है। तो आइए जानते हैं एक्सपर्ट राहुल कुमार से रनर्स के लिए जरूरी बातें।

दौड़ना सेहत के लिए क्यों जरूरी है?

अच्छी सेहत और फिट रहने के लिए जरूरी है दौड़ना। कामकाजी लोगों को वर्कआउट करने का बहुत समय नहीं मिलता ऐसे में ऑफिस से चुराए हुए कुछ घंटे ही कामकाजी लोगों को मिल पाते हैं ताकि वे एक्सरसाइज वे एक्सरसाइज कर सकें। दौड़ने से दिल ठीक रहता है। शरीर की मांसपेशियां दुरुस्त रहती हैं। ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है। कॉलेस्ट्रॉल का लेवल भी ठीक रहता है। कुलमिलाकर कहा जाए तो एक फिट शरीर के लिए दौड़ना बहुत जरूरी है। 

inside3_runningdiet

दौड़ने से पहले क्या खाएं

फिटनेस एक्सपर्ट और फिटनेस डांस विद राहुल नाम से युट्यूब चैलन चलाने वाले राहुल कुमार का कहना है कि दौड़ना सेहत के लिए बहुत जरूरी है। वर्कआउट की ज्यादा जरूरत उन लोगों को पड़ती है, जो कई-कई घंटे बैठकर ऑफिस का काम करते रहते हैं। फिजिकल मूवमेंट बहुत कम होता है। उन लोगों को पेट की चर्बी निकलना, पेट की समस्याएं, ब्लड प्रेशर, रक्तचाप जैसी परेशानियां सताने लगती हैं। ऐसे लोगों को दिन में एक वक्त जरूर दौड़ना चाहिए। राहुल कुमार ने बताया कि वर्कआउट कोई भी हो लेकिन उससे पहले वॉर्मअप जरूर करना चाहिए। इससे शरीर के मसल्स वर्कआउट के लिए तैयार हो जाते हैं। दौड़ने से पहले बॉडी की स्ट्रेचिंग करें। स्ट्रेचिंग करने से शरीर में किसी इंजरी की संभावना कम हो जाती है। ऐसा करने से आप मसल्स क्रैंप से बच सकते हैं। राहुल कुमार के मुताबिक रनिंग करने से पहले इन चीजों को खाना चाहिए।

1. आपको जो भी खाना है वह रनिंग से 30 मिनट पहले खाएं या पिएं।

2. अगर आपको पेट से जुड़ी समस्या है तो दौड़ने से पहले चाय, मुन्नक्का, केला या कॉफी पी सकते हैं। ऐसा करने से दौड़ते वक्त आपको थकान महसूस नहीं होगी।

3. दौड़ने से आधा घंटा पहले पानी पी लें। इसके कुछ समय बाद कोई फल खा सकते हैं। ब्रेकफास्ट में आप जो भी खा या पी रहे हैं उसके कुछ समय बाद ही दौड़ना शुरू करें। नहीं तो पेट में दर्द जैसी परेशानी होने लगती है। अगर आप पहली बार दौड़ना शुरू कर रहे हैं तो शुरूआत में बहुत ज्यादा न दौड़ें। दूसरा दौड़ने के बाद ही ब्रेकफास्ट करें। उससे पहले नहीं। खाली पेट भी न दौड़ें। इसलिए पानी या फल ले लें।

इसे भी पढ़ें : 8-9 घंटे की जॉब वाले लोगों को ब्रेकफास्ट, लंच, स्नैक्स और डिनर में क्या खाना चाहिए? बता रही हैं डायटीशियन

inside2_runningdiet

रनिंग के बाद क्या खाएं

राहुल कुमार के मुताबिक आप जब भी दौड़ने जाएं ध्यान रहे कि आपके कपड़े कंफर्टेबल हों। ऐसे कपड़े पहनें जिनमें आपका पसीना सूख जाए। और आपकी दौड़ने लायक मूव कर सके। दौड़ने के बाद इन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

1. पानी पिएं

फिटनेस एक्सपर्ट राहुल कुमार के मुताबिक जब भी कोई व्यक्ति रनिंग करके घर वापस आता है तब सबसे पहले खुद को कूल डाउन करे। उसके तीस मिनट बाद पानी पिए। दौ़ड़ते वक्त या दौड़ने के तुरंत बाद पानी न पिएं। फिटनेस एक्सपर्ट राहुल कुमार के मुताबिक अगर बॉडी को कूल डाउन नहीं करेंगे तो हार्ट अटैक, ब्रेन अटैक और पेट में दर्द की आशंकाएं बढ़ जाएंगी। दूसरा दिन में खूब पानी पिएं। शरीर में पानी की कमी न होने दें।

2. कोई एक फल खाएं

दौड़ने के बाद जब आप घर आएं तो ब्रेकफास्ट में ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए जिन्हें खाने से आपकी थकी हुई मांसपेशियों को ऊर्जा मिल सके। इंस्टैंट एनर्जी के रूप में आप सुबह ब्रेकफास्ट में केला खा सकते हैं। हालांकि कुछ लोग केले में कार्बोहाइड्रेट अधिक होने की वजह से उसे नहीं खाते हैं लेकिन जो लोग रोजाना दौड़ते हैं उन्हें इसकी ज्यादा जरूरत होती है।

3. सलाद खाएं

सुबह का हेवी होना चाहिए। ताकि आपका पूरे दिन का काम ठीक से चल पाए। दौड़ने के बाद आप सब्जियों को सलाद या फलों का सलाद खा सकते हैं। फ्रूट सलाद में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जिनसे आपके शरीर को ये दोनों लाभ मिल जाते हैं। फल त्वचा को निखारते हैं। इनमें विटामिन और मिनरल भी भरपूर मात्रा में होते हैं। हरी सब्जियों का सलाद आपके शरीर की मांसपेशियों को ताकत देगा। जिससे अगली बार दौडते वक्त थकान महसूस नहीं करेंगे।

4. उबली हुईं सब्जियां

फिटनेस एक्सपर्ट राहुल कुमार ने ओन्ली माई हेल्थ को बताया कि जो लोग रोजाना दौड़ रहे हैं तो उसका मतलब हुआ कि वे अपनी फिटनेस को लेकर कॉन्शियस हैं। ऐसे लोग शरीर में एक्सट्रा चर्बी को लेकर भी कॉन्शियस होते हैं। दौड़ने के बाद ज्यादा तला भुना न खाएं। उससे बेहतर है कि आप उबली हुई सब्जियां खाएं। इन सब्जियों से शरीर को एंटीऑक्सीडेंट, मिनरल और विटामिन सब मिल जाते हैं। साथ ही शरीर में गैर जरूरी फैट बढ़ाने वाली वसा दूर रहती है। 

5. ओटमील खाएं

ओट्स से शरीर से खराब कोलेस्ट्रॉल को निकालते हैं। दौड़ने के बाद आपके शरीर से जितनी ऊर्जा गई है और जो हल्की थकान आई है उसे ये ओटमील भरपूर कर देंगे। ओटमील खाने से आपके शरीर को प्रोटीन, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में मिल जाता है। इसलिए ओटमील दोड़ने के बाद एक अच्छी और सेहतमंद मील साबित होती है। 

6. ब्रेकफास्ट के अन्य खाद्य पदार्थ

राहुल कुमार के मुताबिक दौड़ने के बाद आप कच्चा पनीर, जूस, शेक आदि ले सकते हैं। लेकिन 30 मिनट या एक घंटे के गैप पर लें। ब्रेकफास्ट में दलिया, ओट्स, फ्रूट्स, सलाद, अंडा, बॉइल चिकन व कॉर्न फ्लैक्स ले सकते हैं। इसके अलावा ब्राउन ब्रेड भी ले सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें : सुबह रनिंग के बाद खाएं ये 5 चीजें, तेजी से करेगा आपकी मसल्स की रिकवरी

inside1_runningdiet

ब्रेकफास्ट और लंच के बीच क्या खाएं

दौड़ने से पहले और बाद की डाइट के बाद सुबह के ब्रेकफास्ट के बाद लंच तक के लिए बहुत समय बचता है। इस बीच में आप भुने हुए चने, दलिया आदि खा सकते हैं। लंच में चपाती दाल या कार्बोहाइड्रेट व प्रोटीन युक्त भोजन कर सकते हैं। रात में चावल खाने से बेहतर है कि दोपहर के लंच में ही थोड़ा चावल खा लें।

रात के डिनर और लंच के बीच ये खाएं

लंच के बाद के डिनर तक के लिए बहुत समय बचता है। इस बीच में भूखे न रहें। बल्कि हल्का फुल्का कुछ-कुछ खाते रहें। रात के डिनर से पहले सलाद, स्प्राउट्स फल, स्नैक्स ले सकते हैं। तो वहीं रात का डिनर हल्का हो। जिसे वजन कम करना है उसे लिक्विड डाइट लेनी चाहिए। 

दोड़ना सेहत के लिए जरूरी है। जो कामकाजी लोग हैं वे सुबह अपने ऑफिस जाने से आधा या एक घंटा पहले दौड़ सकते हैं। या फिर जब वे ऑफिस से वापस आ जाएं तब आधा घंटे बाद दौड़ने जा सकते हैं। पर ध्यान रहे कि सुबह 10 बजे के बाद न दौड़ें क्योंकि तब तक धूप तेज हो जाती है। दौड़ने से पहले और बाद में जो बातें बताई गईं उन बातों का ध्यान रखें ताकि आपको किसी तरह की कोई समस्या न आए। राहुल कुमार फिटनेस डांस विद राहुल कुमार नाम से अपना एक यूट्यूब चैनल भी चलाते हैं जिस पर बड़ी संख्या में लोग उनसे फिटनेस के गुर सीखते हैं।

Read More Articles On Healthy Diet In Hindi

Disclaimer