खाने वाले कपूर (भीमसेनी कपूर) से सेहत को मिलते हैं कई जबरदस्त फायदे, डायटीशियन से जानें इनके बारे में

प्राकृतिक या भीमसेनी कपूर जिसे खाने वाले कपूर के नाम से जाना जाता है सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, जानें इसे डाइट में शामिल करने के बारे में।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Sep 16, 2021
खाने वाले कपूर (भीमसेनी कपूर) से सेहत को मिलते हैं कई जबरदस्त फायदे, डायटीशियन से जानें इनके बारे में

हमारे देश में पूजा-हवन और तमाम अन्य पवित्र और धार्मिक कार्यों में कपूर का इस्तेमाल किया ही जाता है। इसका इस्तेमाल कई प्रकार की समस्याओं में आयुर्वेदिक औषधि के रूप में भी किया जाता है। मूलतः कपूर दो तरह का होता है, एक खाने योग्य कपूर (Edible Camphor) और दूसरा कृत्रिम कपूर (Synthetic Camphor)। सिंथेटिक कपूर का इस्तेमाल पूजा-पाठ, हवन आदि में किया जाता है लेकिन खाने योग्य कपूर का इस्तेमाल कई तरह की स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं में बहुत फायदेमंद माना जाता है। खाने वाले कपूर को भीमसेनी कपूर भी कहा जाता है। भीमसेनी कपूर को कपूर के पेड़ की लकड़ी या छाल से तैयार किया जाता है। दक्षिण भारत और बिहार जैसे राज्यों में खाने वाले कपूर का इस्तेमाल कई प्रकार के व्यंजनों को तैयार करने में भी किया जाता है। खाने वाला कपूर सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद और कई समस्याओं को दूर करने वाला होता है। आइये गोंडा स्थिति ओजस क्लिनिक के डायटीशियन डॉ वी डी त्रिपाठी से जानते हैं खाने वाले कपूर (भीमसेनी कपूर) के सेवन से मिलने वाले फायदे और इसे डाइट में शामिल करने के तरीके के बारे में।

खाने वाले कपूर या भीमसेनी कपूर के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits of Edible Camphor)

आमतौर पर घरों में पाया जाने वाला कपूर सिंथेटिक कपूर होता है जिसका इस्तेमाल हम पूजा-पाठ और हवन इत्यादि में करते हैं। लेकिन खाने वाले कपूर या प्राकृतिक कपूर का सेवन कई तरह से किया जाता है। इसका इस्तेमाल बालों और स्किन से जुड़ी तमाम समस्याओं में तो फायदेमंद होता ही है परन्तु इसके सेवन से सेहत को कई लाभ मिलते हैं। भीमसेनी कपूर या प्राकृतिक कपूर के सेवन से वजन कम करने से लेकर पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में बहुत फायदेमंद माना जाता है। आइये जानते हैं भीमसेनी कपूर या खाने वाले कपूर के फायदों के बारे में।

इसे भी पढ़ें : कीवी जूस पीने से होने वाले फायदे और नुकसान

Edible-Camphor-Health-Benefits

(image source - shutterstock.com)

1. पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में उपयोगी

भीमसेनी कपूर या खाने वाले कपूर का सेवन पाचन तंत्र के लिए बहुत फायदेमंद माना गया है। प्राचीन आयुर्वेदिक ग्रंथों में भी इसके बारे में विस्तार से बताया गया है। खाने वाले कपूर में भूख बढ़ाने और पाचन तंत्र को ठीक करने वाले गुण पाए जाते हैं। गैस्ट्रोएंटेराइटिस और डायरिया जैसी पाचन से जुड़ी समस्याओं में भी खाने वाले कपूर का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। कपूर के सेवन से कमजोर पाचक अग्नि को ठीक करने में मदद मिलती है। आपको बता दें कि ज्यादातर पाचन संबंधी दिक्कतें पाचक अग्नि के कमजोर होने के कारण ही होती हैं।

2. उल्टी और मतली की समस्या में कपूर का सेवन

भीमसेनी कपूर या प्रकृतिक कपूर जिसे खाने में इस्तेमाल किया जाता है के सेवन से उल्टी और मतली की समस्या में भी बहुत फायदा मिलता है। उल्टियां आने पर आप कपूर का सेवन कर आराम पा सकते हैं। खाने वाले कपूर को थोड़ी सी मात्रा में पानी में मिलकर इसका सेवन करने से आपको इस समस्या से आराम मिलेगा।

इसे भी पढ़ें : ये है बचे हुए चावल को दोबारा इस्तेमाल करने का पारंपरिक तरीका, एसिडिटी और अपच जैसी समस्याएं रहेंगी दूर

Edible-Camphor-Health-Benefits

(image source - shutterstock.com)

3. सर्दी और खांसी की समस्या में फायदेमंद खाने वाला कपूर

खाने वाले कपूर या भीमसेनी कपूर का सेवन सर्दी और खांसी की समस्या में बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसका सेवन करने से फेफड़ों से बलगम बाहर निकल जाता है और सांस लेने में दिक्कत भी दूर होती है। खाने वाले कपूर में एक्सपेक्टोरेंट गुण पाए जाते हैं जो इस समस्या में बहुत उपयोगी होता है। गंभीर रूप से सर्दी और खांसी की समस्या में कपूर का सेवन एक्सपर्ट की सलाह के अनुसार करने पर खांसी और सर्दी की समस्या दूर होती है।

4. नर्वस सिस्टम से जुड़ी समस्याओं में फायदेमंद

खाने वाले कपूर का सेवन नर्वस सिस्टम यानी तंत्रिका तंत्र से जुड़े विकारों में भी बहुत उपयोगी माना जाता है। इसके सेवन से मांसपेशियों में संकुचन और तंत्रिका संबंधी विकार जैसे मिर्गी आदि में बहुत फायदेमंद होता है। हालांकि इसका सेवन बहुत सीमित और नियत्रित तरीके से करना चाहिए। डॉक्टर की सलाह के बाद आप इन समस्याओं में खाने वाले कपूर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : सेब और दूध का सेवन एक साथ करने से सेहत को मिलते हैं ये 3 फायदे, जानें नुकसान और उपयोग

Edible-Camphor-Health-Benefits

(image source - shutterstock.com)

5. वजन कम करने में फायदेमंद भीमसेनी कपूर

भीमसेनी कपूर या खाने वाले कपूर का सेवन वजन कम करने में भी फायदेमंद होता है। आज के समय में असंतुलित खानपान और जीवनशैली की वजह से तमाम लोग मोटापे की समस्या का शिकार हो रहे हैं। वजन कम करने के लिए आप खाने वाले कपूर का इस्तेमाल कर सकते हैं। खाने वाले कपूर के सेवन से आपका पाचन तंत्र मजबूत होता है और शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकलने में मदद करता है। इसका सेवन करने से आपके शरीर में मौजूद अतिरिक्त फैट भी कम होता है। 

6. शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को ठीक करने में उपयोगी

खाने वाले कपूर का इस्तेमाल आप शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने के लिए कर सकते हैं। कई शोध और अध्ययन इस बात की पुष्टि करते हैं कि खाने वाले कपूर या भीमसेनी कपूर के इस्तेमाल से पूरे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सुधारने में बहुत फायदेमंद होता है।

डाइट में शामिल करने का तरीका (How To Include Edible Camphor in Diet)

खाने वाले कपूर को डाइट में शामिल करने के लिए आप कई तरीके अपना सकते हैं। दक्षिण भारत के प्रसिद्ध त्यौहार पोंगल में इसके इस्तेमाल से कई तरह के डिशेज तैयार किये जाते हैं। इसके अलावा खाने वाले कपूर को डाइट में शामिल करने के लिए आप इसके इस्तेमाल से बिहार और उत्तर भारत में बनने वाले लड्डू और पनीर की मिठाइयां बना सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : डेंगू से जल्दी रिकवरी के लिए कैसी होनी चाहिए आपकी डाइट? जानें एक्सपर्ट से

इसके अलावा कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं में कपूर का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन इसका इस्तेमाल करते समय इसकी मात्रा और डोज का ध्यान रखना बहुत जरूरी है अन्यथा आपको कई दिक्कतें भी हो सकती हैं। खाने वाले कपूर का इस्तेमाल करने से पहले आप एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर लें। सबसे जरूरी बात कि खाने वाले कपूर और सिंथेटिक कपूर की पहचान में भ्रमित न हों। याद रखें खाने के लिए सिर्फ भीमसेनी या प्राकृतिक कपूर का ही इस्तेमाल किया जाता है।

(main image source - shutterstock.com)

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer