पेट के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है बादाम, जानें वजन घटाने में कैसे करता है आपकी मदद

अगर आप भी अपना वजन कम करना चाहते हैं और पेट के स्वास्थ्य को बेहतर बनाना चाहते हैं तो जरूर करें बादाम का सेवन। 

Vishal Singh
स्वस्थ आहारWritten by: Vishal SinghPublished at: Jan 28, 2021Updated at: Jan 28, 2021
पेट के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है बादाम, जानें वजन घटाने में कैसे करता है आपकी मदद

बादाम हमारे स्वास्थ्य के लिए कितने फायदेमंद है ये तो आप सभी जानते हैं, बादाम का नियमित रूप से सेवन आपको कई बीमारियों से बचाने के साथ ही आपको लंबे समय तक स्वस्थ रखने का काम करते हैं। कहा जाता है कि हर दिन 4 से 5 बादाम खाने से हम खुद को स्वास्थ रख सकते हैं। लेकिन बहुत कम लोग ही होंगे जो यह बात जानते होंगे कि बादाम खाने से हम अपने वजन को भी कम कर सकते हैं साथ ही ये आपके पेट के स्वास्थ्य के लिए भी बहुत अच्छा होता है। अब उन लोगों को परेशान होने की जरुरत जो अक्सर अपने स्वास्थ्य और बढ़ते वजन को लेकर परेशान रहते हैं। जी हां, हम आपको इस लेख के जरिए बताएंगे कि कैसे बादाम आपके वजन को कम करने में मददगार है और आपके पेट के स्वास्थ्य को कैसे फायदा पहुंचाता है। 

almonds

वजन कम करने में कैसे मददगार है बादाम (How Almonds Is Good For Weight Loss In Hindi)

वजन कम करना आजकल एक आम समस्या बन गई है जिसके कारण अक्सर लोग काफी परेशान रहते हैं। वजन कम करने के लिए लोग लगातार अपनी डाइट में कई तरह के बदलाव करते हैं लेकिन फिर भी कोई खास असर देखने को नहीं मिलता है। लेकिन क्या आप जानते हैं बादाम आपकी इस समस्या को आसानी से दूर कर सकता है। जी हां, आपको बता दें कि बादाम अक्सर लोग स्नैक्स के तौर पर खाते हैं लेकिन अगर आप इन्हें वजन कम करने के रूप में खाएं तो ये आपके लिए काफी अच्छे हो सकते हैं। बादाम में भारी मात्रा में प्रोटीन, फाइबर और स्वस्थ वसा मौजूद होते हैं, इसकी मदद से आप लंबे समय तक खुद को भरा हुआ महसूस करते हैं और बार-बार खाने की आदत से खुद को दूर रख सकते हैं। जबकि शायद आपको पता हो कि जब आप अपनी भूख और बहुत ज्यादा खाने की आदत से दूर रहते हैं तो आप अपना वजन आसानी से कम कर सकते हैं। ऐसे में आपको अपने शरीर में पोषण की कमी को दूर करने के लिए बादाम एक बेहतरीन विकल्प है जो आपको लंबे समय तक ऊर्जावान भी रख सकता है। क्योंकि इसमें भारी मात्रा में प्रोटीन होता है। 

almonds

इसे भी पढ़ें: वजन को कंट्रोल करने में आपकी मदद करे जुकिनी, जानिए इसके 8 फायदे और कुछ नुकसान

सीमित मात्रा में होती है कैलोरी (Limited Amount Of Calories In Almonds)

बादाम वजन कम करने के लिए इसलिए भी असरदार माना जाता है क्योंकि इसमें सभी पोषण की मात्रा काफी होती है लेकिन इसमें एक पर्याप्त मात्रा में ही कैलोरी होती है जो आपके लिए एक अच्छा विकल्प है। बादाम को लोग अक्सर एक स्नैक्स के रूप में खाते हैं जो आपको सीमित मात्रा में कैलोरी देने के साथ ही अन्य पोषण प्रदान करता है। इतना ही नहीं इसमें मौजूद पोषण की मदद से आप अपनी मांसपेशियों का बेहतर विकास कर सकते हैं और इसमें मौजूद हेल्दी फैट की मदद से आप आसानी से अपने बीएमआई को मेंटेन कर सकते हैं। 

पेट के स्वास्थ्य के लिए कैसे है बादाम फायदेमंद (How Almonds Is Good For Gut Health)

कई लोगों का ये सवाल होता है कि पेट के स्वास्थ्य के लिए बादाम कितना फायदेमंद है, तो आपको बता दें कि बादाम में फाइबर की मात्रा काफी होती है जो पेट की कई समस्याओं को कम करने में मददगार है। आपको बता दें कि रोजाना पर्याप्त मात्रा में फाइबर की खपत आपके पेट को लंबे समय तक स्वस्थ रख सकती है साथ ही पेट में होने वाली समस्याएं जलन, पेट दर्द, कब्ज और गैस से आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है। इसलिए एक्सपर्ट की सलाह देते हैं कि आपको हमेशा ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए जिसमें फाइबर की मात्रा काफी हो और ये आपको पेट की समस्याओं से दूर रख सके। 

इसे भी पढ़ें: मोटापे को कम करने में सोया मिल्क है फायदेमंद, जानें इसके फायदे और नुकसान

क्या है सेवन का तरीका (Ways Of Intake)

बादाम आपके पूर्ण स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है, लेकिन इसको बहुत ज्यादा मात्रा में खाने से आपको कुछ स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती है। इसलिए जरूरी है कि आप बादाम का सेवन एक सीमित मात्रा में ही करें या फिर बादाम को एक नाश्ते की तरह ही खाएं। इससे आप लंबे समय तक खुद को स्वस्थ भी रख सकते है साथ ही ये आपको पेट की समस्याओं की समस्याओं को दूर रखने और वजन कम करने में भी फायदा पहुंचाएगा। 

(इस लेख में वजन कम करने और पेट के स्वास्थ्य के लिए बादाम के सेवन के बारे में बताया गया है, लेकिन आप इसका सेवन किस मात्रा में करना है इसके लिए किसी एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें)।  

Read more articles on Healthy-Diet in Hindi

 
 
 
Disclaimer