सर्दियों में बिना नहाये भी बालों को चमकाएं ड्राई शैंपू से, जानें इस्तेमाल का तरीका

सर्दियां आते ही बालों को एक्सट्रा केयर की जरूरत होती है। यदि आप रोजाना बाल धोने से बचना चाहती हैं तो ड्राई शैंपू आपकी परेशानी को दूर कर सकता है। 

 
Vikas Arya
Written by: Vikas AryaUpdated at: Jan 19, 2023 17:25 IST
सर्दियों में बिना नहाये भी बालों को चमकाएं ड्राई शैंपू से, जानें इस्तेमाल का तरीका

How to use Dry Shampoo on Hair in Hindi : सर्दियां में बालों की कई समस्याएं सामने आने लगती है। लोगों के बाल रूखे, बेजान व टूटने लगते हैं। इस समय अधिकतर लोगों को ड्रैंडफ की समस्या का भी सामना करना पड़ता है। दरअसल सर्दियों में बालों को रोजाना नहीं धोया जा सकता। ऐसे में बालों में धीरे-धीरे गंदगी जमने लगती है। जिसकी वजह से बालों की स्कैल्प डाई हो जाती है और बाद में बालों में रूसी होने लगती है। साथ ही बाल तेजी से झड़ने लगते हैं। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो आप इस मौसम में ड्राई शैंपू को ट्राई कर सकते हैं। ड्राई शैंपू को इस्तेमाल कर आप स्कैल्प की गंदगी को साफ व ऑयल को कम करने का काम करता है। आप बिना नहाय भी ड्राई शैंपू का इस्तेमाल कर सकते हैं। आगे जानते हैं ड्राई शैंपू के बारे में।  

ड्राई शैंपू किस तरह से काम करता है? How does dry shampoo work 

आपकी स्कैल्प बालों के रोम छिद्रों से ढकी होती है। इसमें से सेबम नामक सिर की त्वचा को प्राकृतिक रूप से नरम रखने वाला तेल भी निकलता है। सेबम बालों को मुलायम बनाता है और बालों को सुरक्षित रखने का काम करता है। लेकिन जब आपके सिर पर पसीना आता है तो पसीना व सेबम बालों की जड़ों पर इकट्ठा हो जाता है। इसकी वजह से आपके बाल तैलीय होते हैं। बालों को रोजाना धोना व ड्राई करना थोड़ा मुश्किल होता है। ऐसे में आप ड्राई शैंपू का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

ड्राई शैंपू आपके बालों से तेल और पसीने की गंदगी को कम करने का काम करता है। ड्राई शैंपू में सुगंध को भी मिलाया जाता है, ताकि इसके इस्तेमाल के बाद बाल साफ दिखने के साथ ही खुशबूदार भी बन जाएं।  

इसे भी पढ़ें : अपने बालों के अनुसार इस तरह चुनें सही शैंपू, जानें शैंपू करने का सही तरीका 

dry hair

ड्राई शैंपू किस तरह के बालों पर लगा सकते हैं? 

ड्राई शैंपू बालों के टैक्सचर के अनुरूप उनसे तेल को कम करता है। इससे आप रोजाना बाल धोने के झंझट से मुक्ति पा सकते हैं। वास्तव में ड्राई शैंपू के इस्तेमाल से स्कैल्प की खुजली और रूखापन कम किया जा सकता है। जानते हैं किन बालों पर काम करता है ड्राई शैंपू।  

प्राकृतिक रूप से सीधे बालों के लिए  

यदि आपके बाल प्राकृतिक रूप से हल्के व सीधे हैं तो आप ड्राई शैंपू का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए बाजार में नैचुरली हेयर वाले ड्राई शैंपू उपलब्ध है, जो विशेष रूप से इस तरह के बालों के लिए बनाए गए हैं। यदि आपके बाल काले व भूरे रंग के हैं, तो स्कैल्प पर ड्राई शैंपू को स्प्रे कर सकते हैं।  

ऑयली बाल के लिए ड्राई शैंपू 

ऑयली हेयर के लिए ड्राई शैंपू बेहद ही कारगर होते हैं। सर्दियों में ऑयली हेयर में गंदगी तेजी से जमती है। साथ ही सर्दियों में बालों को रोजाना नहीं धोया जा सकता है। ऐसे में ऑयली हेयर में कई तरह की समस्याएं होने लगती है। अगर आप बिना धोए बालों को साफ करना चाहते हैं तो ड्राई शैंपू आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें : डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए शैंपू में चेक करें ये 5 इंग्रीडिएंट्स 

घुँघराले बाल के लिए  

ड्राई शैम्पू घुंघराले बालों को तरोताजा करने का काम भी कर सकता है, लेकिन आपको इसे नियमित इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। घुंघराले बालों को एक बार सूखने के बाद ब्रश या कंघी नहीं करनी चाहिए। घुंघराले बालों को बाउंसी बनाए रखने के लिए ड्राई शैंपू को उपयोग किया जा सकता है।  

ड्राई शैंपू को इस्तेमाल कैसे करें? 

  • ड्राई शैंपू को इस्तेलाल करने के लिए आप उसकी बोतल को स्कैल्प से करीब 6 इंच की दूरी पर रखें और स्कैल्प पर स्प्रे करें।  
  • शैंपू का इस्तेमाल करते समय इसे आंखों से दूर रखें।  
  • इसके बाद आप ड्राई शैंपू को बालों पर हल्के हाथों से मसाज करें।  
  • इसके बाद आप बाल को थोड़ी देर के लिए खुला छोड़ दें। ऐसा करने से आपके बाल साफ और शाइनी नजर आने लगेंगे।  

 

Disclaimer