सिर में पसीना आने का क्या कारण है? डॉक्टर से जानें इसका कारण

Excessive Sweating on Head: सिर में बहुत ज्यादा पसीना क्यों आता है? डॉक्टर से जानें इसके कारण और बचने के उपाय।

 
Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Dec 16, 2022 20:13 IST
सिर में पसीना आने का क्या कारण है? डॉक्टर से जानें इसका कारण

सिर में बहुत ज्यादा पसीना आने की समस्या कई कारणों से हो सकती है। आपने भी कुछ लोगों को देखा होगा जिन्हें गर्मी हो या सर्दी हर मौसम में सिर में पसीना आने की समस्या होती है। इस समस्या से बचने के लिए लोग तमाम तरह की दवा या दूसरी चीजों का इस्तेमाल करते हैं। सिर में बहुत ज्यादा पसीना आने की समस्या कुछ बीमारियों का संकेत हो सकता है। जिन लोगों को सर्दी के मौसम में भी सिर में बहुत ज्यादा पसीना आता है। स्कैल्प और सिर में बहुत ज्यादा पसीना आने को नजरअंदाज करना आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है। आइए विस्तार से जानते हैं इसके कारण। 

सिर में बहुत ज्यादा पसीना आने के कारण- What Causes Excessive Sweating on Head?

स्कैल्प या सिर में बहुत ज्यादा पसीना आने के कई कारण हो सकते हैं। एक्सपर्ट्स मानते हैं कि कुछ लोगों में बहुत ज्यादा पसीना आने के पीछे एलर्जिक रिएक्शन जिम्मेदार होता है। बाबू ईश्वर शरण हॉस्पिटल के डॉ. समीर के मुताबिक सिर में बहुत ज्यादा पसीना आने के कई कारण हो सकते हैं। ये कारण इस तरह से हैं-

What Causes Excessive Sweating on Head

1. खाने पीने की चीजों से एलर्जी की वजह से बहुत ज्यादा पसीना आने की समस्या हो सकती है। कुछ लोगों को किसी विशेष चीज के खाने से पसीना ट्रिगर होता है। इस स्थिति में ज्यादातर लोगों को सिर्फ कुछ खाते समय ही पसीना आता है।

इसे भी पढ़ें: पसीना भी बन सकता है फुंसी और मुंहासों का कारण, जानें इसके बारे में

2. तनाव और स्ट्रेस आदि की वजह से भी आपको हर मौसम में सिर में बहुत ज्यादा पसीना आता है। अगर आप भी इस समस्या से पीड़ित हैं तो समझें कि यह तनाव और डिप्रेशन का लक्षण है।

3. ऐसे लोग जिनके सिर में ब्लड सर्कुलेशन ठीक ढंग से नहीं हो पाता है उन्हें भी इस समस्या का सामना करना पड़ सकता है। 

4. कैंसर की बीमारी से ग्रसित लोगों में भी सिर में पसीना आने की समस्या हो सकती है। ऐसे लोगों को यह समस्या अक्सर होती रहती है।

सिर में बहुत ज्यादा पसीना आने पर क्या करें?

सिर में बहुत ज्यादा पसीना आने पर आप कुछ घरेलू उपायों को अपना सकते हैं-

1. अगर आपको सिर में बहुत ज्‍यादा पसीना आता है तो आप नींबू का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। नींबू की मदद से बालों में रूसी की समस्‍या को दूर करने में मदद म‍िलती है। आपको बालों को धोने के बाद नींबू को स्‍कैल्‍प पर लगाना है फ‍िर इसे सूख जानें दें, जब रस सूख जाए तो तो बालों को धो लें। नींबू के रस से स्‍कैल्‍प का पीएच लेवल मेनटेन रहता है और आपके बालों में ज्‍यादा पसीना इकट्ठा नहीं होता।   

2. एप्‍पल साइडर व‍िनेगर को एक ग‍िलास पानी में मिलाकर स्‍कैल्‍प की माल‍िश करने से भी आपको फायदा मिलता है। आपको इसे लगभग 30 म‍िनट के ल‍िए छोड़ना है और उसके बाद स्‍कैल्‍प को धो लेना है। आपको इसे हफ्ते में 2 से 3 बार र‍िपीट करना है। इस तरीके से आप पसीने से भी छुटकारा पा लेंगे और बालों से बदबू की समस्‍या भी दूर होगी।

इसे भी पढ़ें: रात में पसीना आना करता है इन बीमारियों की ओर संकेत, जानें क्या कहते हैं डॉक्टर

सिर में बहुत ज्यादा पसीना आने पर ये घरेलू उपाय बहुत प्रभावी होते हैं। अगर इन सबके बावजूद आपकी समस्याएं नहीं खत्म हो रही तो डॉक्टर की सलाह जरूर लेना चाहिए।

(Image Courtesy: Freepik.com) 

Disclaimer