एड़ियों में चुभन क्यों होती है? जानें इस समस्या के कारण और बचाव के उपाय

Pin Prick Pain in Heel Causes: एड़ियों में गंभीर दर्द और चुभन के कई कारण हो सकते हैं, जानें इससे बचने के टिप्स।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Dec 15, 2022 17:53 IST
एड़ियों में चुभन क्यों होती है? जानें इस समस्या के कारण और बचाव के उपाय

Pin Prick Pain in Heel Causes: सुबह बिस्तर से उठने के बाद जमीन पर पैर रखते ही एड़ियों में गंभीर दर्द और चुभन की समस्या तमाम लोगों में देखी जाती है। बिस्तर पर आराम करने के बाद उठते ही एड़ियों में गंभीर दर्द होना बहुत कष्टदायक होता है। इसकी वजह से आपका पूरे दिन का रूटीन बिगड़ सकता है। वैसे तो एड़ियों में चुभन और दर्द के कई कारण होते हैं, लेकिन कुछ लोगों में यह समस्या प्लांटर फेशिआइटिस के कारण सबसे ज्यादा होती है। इस स्थिति में मरीज को सुबह सोकर उठते ही एड़ियों में गंभीर दर्द और चुभन महसूस होता है। इस स्थिति में जमीन पर पैर रखा नहीं जाता है और दर्द एड़ियों से बढ़कर तलवों और पूरे पंजे में भी फैल सकता है। आइए विस्तार से जानते हैं कि एड़ियों में चुभन या दर्द क्यों होता है और इससे बचने के लिए क्या करें?

एड़ियों में दर्द और चुभन के कारण- Pin Prick Pain in Heel Causes?

एड़ी में दर्द और चुभन के लिए वैसे तो कई कारण जिम्मेदार होते हैं। किसी तरह की चोट या इंजरी, शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने जैसे कई कारण इसके लिए जिम्मेदार माने जाते हैं। लेकिन अगर आपको सुबह उठते ही एड़ियों में चुभन और दर्द की समस्या है, तो इसके लिए ये कारण प्रमुखता से जिम्मेदार माने जाते हैं-

Pin Prick Pain in Heel Causes

1. गठिया की समस्या

गठिया के मरीजों में भी एड़ियों में चुभन और दर्द की समस्या देखने को मिलती है। दरअसल गठिया में भी आपकी एड़ियों की मांसपेशियों पर गंभीर प्रभाव पड़ता है और इसकी वजह से कई गंभीर नुकसान होते हैं।

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में एड़ी फटने के हो सकते हैं ये 6 कारण

2. प्लांटर फैसीसाइटिस

इस समस्या में एड़ियों के नीचे मौजूद मांसपेशियों में सूजन आ जाती है और इसकी वजह से जमीन पर चलने में दिक्कत होती है। इसके अलावा एड़ियों में खिंचाव की वजह से भी आपकी मांसपेशियां डैमेज हो जाती हैं और इस समस्या में सुबह उठने के बाद जमीन पर पैर रखते ही गंभीर दर्द और चुभन महसूस होती है।

3. अकिलीज टेंडिनाइटिस

यह समस्या ज्यादातर एथलीट्स में ज्यादा देखने को मिलती है। दौड़ने, उछलने और कूदने की वजह से पैर की मांसपेशियों और एड़ी की मांसपेशियों पर असर पड़ता है और इसकी वजह से आपको सुबह बिस्तर से उठकर जमीन पर पैर रखते ही गंभीर दर्द का सामना करना पड़ता है। 

एड़ियों में चुभन और दर्द से छुटकारा कैसे पाएं?- How To Get Rid Of Pin Prick Pain in Heel?

एड़ियों में दर्द और चुभन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खों को अपना सकते हैं। ज्यादातर लोगों में यह समस्या अपने आप कुछ समय बाद ठीक हो जाती है तो कुछ लोगों को इलाज की जरूरत भी पड़ सकती है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप एक बाल्टी गर्म पानी लें और उसमें आधा कप सिरका डालें और दो चम्मच सेंधा नमक मिला लें। इस पानी में अपने पैरों को लगभग आधे घंटे के लिए डुबाकर रखें। ऐसा दो से तीन बार करने से आपको बहुत आराम मिलेगा। 

इसे भी पढ़ें: एड़ी में दर्द से रहते हैं परेशान? करें ये 3 एक्सरसाइज, मिलेगा आराम

इसके अलावा एड़ियों में सूजन, दर्द और चुभन की समस्या ज्यादा होने पर आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। हेल्दी डाइट लेने से भी आपको इस समस्या का खतरा बहुत कम रहता है।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer