किन पोषक तत्वों की कमी से शरीर की मांसपेशियां कमजोर होती हैं? जानें इन्हें कैसे करें पूरा

Muscle Weakness Causes: मांसपेशियों में कमजोरी की समस्या में आपको कई परेशानियां हो सकती हैं, जानें किसकी कमी से मांसपेशियां कमजोर होती हैं?

 
Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Dec 12, 2022 18:17 IST
किन पोषक तत्वों की कमी से शरीर की मांसपेशियां कमजोर होती हैं? जानें इन्हें कैसे करें पूरा

Muscle Weakness Causes: शरीर को हेल्दी और फिट रखने के लिए मांसपेशियों का हेल्दी रहना बहुत जरूरी है। मांसपेशियों में कमजोरी आने पर आपका शरीर कमजोर हो जाता है और इसकी वजह से आपको कई गंभीर परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। खानपान में असंतुलन और शारीरिक स्वास्थ्य से जुड़ी परेशानियों के कारण मांसपेशियों में कमजोरी आ सकती है। मांसपेशियों के कमजोर होने पर आपको शरीर में कमजोरी के साथ-साथ मरोड़, ऐंठन जैसी परेशानियां हो सकती हैं। सही समय पर अगर यह समस्या ठीक नहीं हुई तो मरीज को कई गंभीर परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। आइए विस्तार से जानते हैं शरीर में किसकी कमी के कारण मांसपेशियों में कमजोरी आती है।

किसकी कमी से मांसपेशियां कमजोर होती हैं?- Which Deficiency Causes Muscle Weakness?

मांसपेशियों में कमजोरी की समस्या कई कारणों से हो सकती है। बहुत लंबे समय तक शरीर को निष्क्रिय रखने की वजह से भी आपकी मांसपेशियां कमजोर हो सकती हैं। मांसपेशियों में कमजोरी की समस्या शरीर में इन चीजों की कमी के कारण भी हो सकती है-

Muscle Weakness Causes

इसे भी पढ़ें: मांसपेशियों में दर्द हो सकता है कई बीमारियों का संकेत, लक्षणों से पहचानकर कराएं सही इलाज

1. शरीर में खून की कमी

शरीर में खून की कमी या एनीमिया की समस्या होने पर भी आपको मांसपेशियों में कमजोरी का सामना करना पड़ सकता है। शरीर में आयरन की मात्रा कम होने या हीमोग्लोबिन का स्तर कम होने पर आपको गंभीर परेशानियां होती हैं। इसकी वजह से आपकी मांसपेशियों को भी बहुत नुकसान पहुंचता है।

2.  शरीर में कैल्शियम की कमी

शरीर में कैल्शियम की कमी होने से आपकी हड्डियां कमजोर हो जाती हैं और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा शरीर में कैल्शियम की कमी होने पर आपकी मांसपेशियों पर भी बुरा असर पड़ता है। इसकी वजह से भी आपकी मांसपेशियां कमजोर हो सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: मांसपेशियों में अकड़न और मरोड़ का कारण और बचाव के टिप्स

3. मिनरल्स की कमी

शरीर में जरूरी पोषक तत्व जैसे मिनरल्स आदि की कमी होने पर आपकी मांसपेशियां कमजोर हो सकती हैं। मिनरल्स की कमी होने से आपका शरीर कई गंभीर परेशानियों का शिकार हो जाता है। इस स्थिति से बचने के लिए आपको भोजन में ऐसे फूड्स को शामिल करना चाहिए, जिनमें मिनरल्स की पर्याप्त मात्रा हो।

मांसपेशियों को कमजोरी से बचाने के उपाय

मांसपेशियों को कमजोरी से बचाने के लिए सबसे पहले आपको खानपान पर ध्यान देना होगा। डाइट में कैल्शियम, विटामिन, आयरन और अन्य मिनरल्स से युक्त फूड्स को शामिल करने से आप इस गंभीर समस्या का शिकार होने से बच सकते हैं। इसके अलावा शरीर को निष्क्रिय छोड़ देने के कारण भी आपको मांसपेशियों में कमजोरी की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इस स्थिति से निपटने के लिए आप नियमित रूप से वॉक, रनिंग या कोई एक्सरसाइज जरूर करें।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer