सर्दियों में एड़ी फटने के हो सकते हैं ये 6 कारण

Cracked Heels in Winter in Hindi: सर्दी में एड़ी का फटना बेहद सामान्य होता है। जानें, सर्दी में एड़ी क्यों फटती है?

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Nov 28, 2022 14:57 IST
सर्दियों में एड़ी फटने के हो सकते हैं ये 6 कारण

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

Cracked Heels Causes in Winter: सर्दियों में सर्दी-जुकाम, खांसी या बुखार होना बेहद सामान्य होता है। इसके अलावा सर्दी के मौसम में अकसर लोगों को बैक्टीरिया और वायरस से भी परेशान होना पड़ता है। इतना ही नहीं सर्दी का मौसम स्किन को भी खराब कर देता है। इस मौसम में अकसर स्किन ड्राई, बेजान और खुरदरी हो जाती है। पैरों की एड़ी भी फटने लगती है। सर्दियों में अधिकतर लोगों को एड़ी के फटने की दिक्कत का सामना करना पड़ता है। एड़ी फटने पर पैरों की खूबसूरती कम होती है, साथ यह दर्दनाक भी हो सकता है। ऐसे में अकसर लोगों के मन में सवाल आता है कि आखिर सर्दी में एड़ी क्यों फटते हैं? सर्दी में एड़ी के फटने के कारण क्या है? (Cracked Heels Causes in WInter in Hindi)

सर्दी में एड़ी फटने के कारण- Cracked Heels Causes in Winter

सर्दी में एड़ियों की स्किन रूखी और मोटी हो जाती है। इस स्थिति में एड़ियों के फटने की शुरुआत हो जाती है। ऐसे में एड़ी पर दरारें पड़ सकती हैं। एड़ी में दर्द महसूस हो सकता है और पैरों की खूबसूरती कम हो जाती है। जानें, सर्दी में एड़ी फटने के कारण-

1. खुली एड़ी के जूते-चप्पल पहनना

अगर आप सर्दियों में खुली एड़ी के जूते या चप्पल पहनते हैं, तो सर्दियों के मौसम में आपकी एड़ियां फट सकती हैं। दरअसल, खुले जूते, चप्पल पनने से एड़ी की स्किन पर धूल, मिट्टी और प्रदूषण के कण जमा हो जाते हैं। साथ ही स्किन पर सर्द हवाओं का भी असर रहता है। इसलिए आपको सर्दी में बंद शूज ही पहनने चाहिए। इससे आपकी एड़ियां फटने से बच सकती हैं।

इसे भी पढ़ें- हर मौसम में फटी रहती हैं आपकी एड़ियां? शरीर में हो सकती है इन 3 विटामिन की कमी

cracked heels causes

2. गर्म पानी से नहाना

अगर आप सर्दियों में तेज गर्म पानी से नहाते हैं, तो आपकी एड़ियां फट सकती हैं। गर्म पानी से स्किन ड्राई हो सकती है। ऐसे में आपकी एड़िया रूखी, बेजान और मोटी हो सकती है। फटी एड़ियों से बचने के लिए आप सर्दी में गुनगुने पानी से नहा सकते हैं। नहाने के तुरंत बाद एड़ी को मॉइश्चराइज जरूर करें। 

3. कठोर साबुन का इस्तेमाल करना

अगर आप नहाने के लिए कठोर यानी कैमिकल साबुन का यूज करते हैं, तो इससे आपकी एड़ियां फट सकती हैं। ऐसे में आपको प्राकृतिक चीजों से बने साबुन का ही इस्तेमाल कर चाहिए। सर्दियों में आप एलोवेरा, ग्लिसरीन, विटामिन ई या फिर कोकोनट ऑयल से बने साबुन का यूज कर सकते हैं। इससे आपकी स्किन हाइड्रेट बनेगी और एड़ियां नहीं फटेगी।

4. ड्राई स्किन

सर्दियों में अकसर सभी लोगों को ड्राई स्किन का सामना करना पड़ता है। लेकिन अगर आपकी हद से ज्यादा ड्राई स्किन है, तो सर्दी में आपकी एड़ियां फट सकती हैं। दरअसल, सर्दियों में स्किन रूखी और मोटी हो जाती है। इसकी वजह से एड़ी खुरदरी और परतदार हो जाती है। 

5. लंबे समय तक खड़ा रहना

अगर आप सर्दी में लंबे समय तक बिना जूते-चप्पल पहने खड़े रहते हैं, तो आपको फटी एड़ियों की समस्या से परेशान होना पड़ सकता है। इसलिए सर्दियों में आपको हमेशा मोजे पहनकर रखना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें- फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए घर पर बनाएं ये 3 DIY क्रीम, जानें बनाने का तरीका

6. मेडिकल कंडीशन

इसके अलावा कुछ मेडिकल कंडीशन भी फटी एड़ियों की समस्या पैदा कर सकते हैं। मोटापा, डायबिटीज, एक्जिमा, हाइपोथायरायडिज्म और फ्लैट फीट भी सर्दी में एड़ी के फटने के कारण बन सकते हैं। इसलिए अगर आपको ये सभी दिक्कते हैं, तो अपनी एड़ियों का खास ख्याल रखें।

What Causes Cracked Heels in Winter in Hindi: सर्दी में एड़ी फटने के कई कारण हो सकते हैं। इसमें खुली एड़ी के जूते-चप्पल पहनना, गर्म पानी से नहाना, कठोर साबुन का इस्तेमाल करना, ड्राई स्किन और लंबे समय तक खड़े रहने की वजह से सर्दियों में एड़ियां फट सकती हैं।

Disclaimer