अपने बालों के अनुसार इस तरह चुनें सही शैंपू, जानें शैंपू करने का सही तरीका

Right Shampoo for Hair: कई बार गलत शैंपू के इस्तेमाल से बाल खराब हो जाते हैं। जानें आपके बालों के अनुसार आपको कौन सा शैंपू चुनना चाहिए।

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghPublished at: Aug 11, 2022Updated at: Aug 11, 2022
अपने बालों के अनुसार इस तरह चुनें सही शैंपू, जानें शैंपू करने का सही तरीका

बाल सुंदरता में चार चांद लगाते हैं। लेकिन कई बार गलत शैंपू के इस्तेमाल से बाल कमजोर होकर जड़ों से टूटने लगते हैं, या डैंड्रफ की समस्या बढ़ने लगती है और अक्सर बालों की चमक चली जाती है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए लोग दूसरे, तीसरे, चौथे ब्रांड्स के शैंपू इस्तेमाल करते रहते हैं, लेकिन कोई फायदा नहीं मिलता है।  हो सकता है इन समस्याओं का कारण आपके शैंपू का ब्रांड नहीं, बल्कि गलत शैंपू का चुनाव हो।  आज इस लेख में हम आपको बता रहे हैं आपको अपने बालों के हिसाब से सही शैंपू कैसे चुनना चाहिए और बालों पर शैंपू लगाने का सही तरीका।

ऑयली बालों के लिए

मॉनसून में ऑयली बाल काफी परेशान करते हैंं। इस मौसम में स्कैल्प जल्दी-जल्दी ऑयली हो जाता है, जिस कारण बाल जल्दी गंदे होते हैं। ऐसे मौसम में ऑयली बालों को साफ रखने के लिए ऐसे शैंपू का इस्तेमाल करें, जिसमे नींबू और एलोवेरा हो। ये शैंपू बालों को क्लीन करने के साथ उन्हे पोषण भी देगा। आप ऑयली बालों के लिए ड्राई शैंपू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

ड्राई बालों के लिए शैंपू

ड्राई बाल देखने में काफी रूखे लगते हैं, जिस कारण ऐसे बालों के लिए ऐसा शैंपू इस्तेमाल करना चाहिए, जो बालों को गहराई से पोषण दे और मॉइश्चराइज करे।  ऐसे बालों के लिए आप ऑयल बेस्ड शैंपू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

कर्ली बालों के लिए

कर्ली बाल देखने में काफी हैवी लगते हैं। जिस कारण इन बालों के लिए ऐसे शैंपू की जरूरत होती है, जो बालों को साफ तो करें साथ ही उन्हें शाइनी भी बनाएं। ऐसे बालों के लिए माइल्ड शैंपू काफी अच्छा रहता है, क्योंकि ये बालों को पोषण देने के साथ उन्हें साफ भी करता है। इस तरह के शैंपू इस्तेमाल करने से बाल रूखे नहीं होते हैं।

डैंड्रफ वाले बालों के लिए

कई बार मॉनसून में बाल बार-बार भीगने से इनमें डैंड्रफ की समस्या काफी ज्यादा हो जाती है। डैंड्रफ का एक कारण बालों का रूखापन भी होता है। इसलिए इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आपको  ऐसे शैंपू की जरूरत होती है, जो बालों से डैंड्रफ खत्म करने के साथ स्कैल्प को मॉइश्चराइज भी करें। ऐसे में आप हर्बल शैंपू का चुनाव कर सकते हैं। हर्बल शैंपू में केमिकल्स नहीं होते हैं इसलिए ये बालों के लिए बहुत अधिक हार्श नहीं होते हैं। ये शैंपू बालों से डैंड्रफ हटाने के साथ बालों को क्लीन भी करेंगे। इन शैंपू का इस्तेमाल करने का कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता।

इसे भी पढ़ें-छोटे बच्चों की आंखों में काजल लगाने से हो सकते हैं ये नुकसान

Right Shampoo for Hair

कलर बालों के लिए शैंपू

कलर बालों के लिए ऐसे शैंपू का चुनाव करें, जो बालों के कलर को भी प्रोटेक्ट करें और साथ में उन्हें मॉइश्चराइज भी करें। ऐसे बालों के लिए नॉर्मल शैंपू का इस्तेमाल किया जा सकता है, पर ध्यान रखें शैंपू में ज्यादा केमिकल न हो। आजकल बाजार में कई कलर प्रोटेक्ट शैंपू भी आ गए हैं। आप इनका भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

 बालों में शैंपू करने का सही तरीका क्या है?

  • सबसे पहले बालों को गीला करें
  • शैंपू को हाथ में लेकर उस में थोड़ा पानी मिलाएं। 
  • इस शैंपू और पानी के मिश्रण को हल्के हाथों से बालों पर लगाएं।
  • शैंपू से बालों को 1-2 मिनट के लिए मसाज करें
  • नॉर्मल पानी से बालों को वॉश करें। 

All Image Credit- Freepik

Disclaimer