Doctor Verified

बाल हो गए हैं ड्राई तो न करें इन 5 चीजों का सेवन, बढ़ाते हैं बालों का रूखापन

ड्राय हेयर की समस्‍या से छुटकारा पाने के ल‍िए आप इन 5 चीजों का सेवन अवॉइड करें, जानें कौनसी चीजें हो सकती हैं बालों की दुश्‍मन 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jun 06, 2022Updated at: Jun 06, 2022
बाल हो गए हैं ड्राई तो न करें इन 5 चीजों का सेवन, बढ़ाते हैं बालों का रूखापन

अगर आपको बाल झड़ने की समस्‍या हो रही है तो इसका मतलब है आपकी रूटीन आदतों में बदलाव की जरूरत है और इसमें डाइट भी शाम‍िल है। वैसे तो बाल टूटना एक सामान्‍य बात है, अगर द‍िन में 100 बाल ग‍िर रहे हैं तो परेशानी वाली बात नहीं है पर अगर एक द‍िन में 100 से ज्‍यादा बाल ग‍िर रहे हैं तो आपको सावधान हो जाना चाह‍िए। बालों का झड़ना एक बड़ी समस्‍या है ज‍िसे दूर करने के ल‍िए आप अपनी डाइट पर फोकस करें, हेयरफॉल के दौरान आपको कुछ चीजों का सेवन करना अवॉइड करना चाह‍िए। इस लेख में हम 5 ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे ज‍िनका सेवन आपको अवॉइड करना चाह‍िए। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के वेलनेस डाइट क्‍लीन‍िक की डायटीश‍ियन डॉ स्‍म‍िता सिंह से बात की।

foods to avoid for hairfall

1. मैदा का सेवन भी आपको अवॉइड करना चाह‍िए (Avoid maida)

बाल झड़ने की समस्‍या बढ़ रही है तो आपको मैदा का सेवन अवॉइड करना चाह‍िए। मैदा से बनने वाली चीजें जैसे नमक पारे, ब‍िस्‍क‍िट, भटूरे आद‍ि चीजों को भी अवॉइड करना चाह‍िए। आपको अगर ब‍ि‍स्‍क‍िट खाने का शौक है तो आप मल्‍टीग्रेन ब‍िस्‍क‍िट का सेवन कर सकते हैं। आपको ये नोट‍िस करना है क‍ि क‍िन चीजों में मैदा मौजूद है, कई इंस्‍टेंट नूडल्‍स में भी मैदा मौजूद होता है। आपको ऐसी चीजों का सेवन अवॉइड करना चाह‍िए।

इसे भी पढ़ें- क्या आप भी खाते हैं रोजाना ब्रेकफास्ट में पोहा, तो जान लीजिए इसके नुकसान के बारे में

2. नमक और दूध का सेवन न करें (Avoid salt and milk combination)

नमक और दूध एक ऐसा कॉम्‍ब‍िनेशन है ज‍िसका सेवन करने से बाल झड़ने की समस्‍या बढ़ सकती है। कई बार हम दूध और नमक का सेवन साथ कर लेते हैं जैसे दूध के साथ पराठे या नमकीन ब‍िस्‍क‍िट का सेवन करना। ऐसा करने से दूध का पोषण शरीर को नहीं म‍िलेगा, इसके बजाय शरीर में कई तरह की बीमार‍ियां पनपने लगेंगी। 

3. बाल ज्‍यादा झड़ते हैं तो एल्‍कोहल का सेवन न करें (Avoid alcohol)

अगर आपके बाल ज्‍यादा झड़ते हैं तो आपको एल्‍कोहल का सेवन अवॉइड करना चाह‍िए। जो लोग एल्‍कोहल का सेवन ज्‍यादा करते हैं उनके बाल तेज स्‍पीड में ग‍िरने लगते हैं। अगर बाल ज्‍यादा झड़ रहे हैं तो आपको एल्‍कोहल का सेवन सीम‍ित कर देना चाह‍िए। 

4. ऑयली फूड का सेवन न करें (Avoid oily food)

ऑयली चीजों का सेवन आपको नहीं करना चाह‍िए। फ्रेंच फ्राइज या ट‍िक‍िया या पराठा आ‍द‍ि में ऑयल की मात्रा ज्‍यादा होती है। जब आपके बाल झड़ रहे हों तो ऐसी चीजों का सेवन अवॉइड करना चाह‍िए। बाल झड़ रहे हों तो आपको ऐसी क‍िसी चीज का सेवन नहीं करना है ज‍िसे डीप फ्राई क‍िया गया हो। इसके अलावा आपको आलू का ज्‍यादा सेवन करना भी अवॉइड करना चाह‍िए। आलू को बार-बार गरम करके खाने से भी बालों का पोषण कम हो जाता है और बाल झड़ने लगते हैं। आपको सब्‍जी में भी ज्‍यादा ऑयल का इस्‍तेमाल अवॉइड करना चाह‍िए।

इसे भी पढ़ें- Beer से बनाएं अपने बालों को मजबूत और चमकदार, बनाएं ये 4 बियर हेयर मास्क 

5. बाल झड़ रहे हैं तो सॉफ्ट ड्रिंक्स का सेवन अवॉइड करें (Avoid soft drinks)

अगर आपके बाल झड़ रहे हैं तो आपको सॉफ्ट ड्र‍िंक्‍स का सेवन अवॉइड करना चाह‍िए। डाइट सोडा का ज्‍यादा सेवन करने से या सॉफ्ट ड्र‍िंक्‍स का ज्‍यादा सेवन करने से शरीर को नुकसान पहुंचता है खासकर बालों को इससे ज्‍यादा नुकसान पहुंचता है। सॉफ्ट ड्र‍िंक्‍स का सेवन करने से शरीर में शुगर की मात्रा ज्‍यादा बढ़ जाती है और इससे इंसुल‍िन लेवल बढ़ता है और हार्ट सहि‍त अन्‍य अंग और बालों को नुकसान पहुंचता है। 

अगर आपके बाल बहुत ज्‍यादा झड़ रहे हैं तो डाइट में जरूरी बदलाव करने के अलावा बाल और स्‍कैल्‍प की साफ-सफाई पर गौर करें और आपको अपनी डाइट में व‍िटाम‍िन ई र‍िच फूड्स को शाम‍िल करना चाह‍िए। आप ताजे फल, सब्‍ज‍ियां, आंवला, कच्‍चा प्‍याज, दही, बादाम आद‍ि का सेवन करना चाह‍िए।      

Disclaimer