झड़ते बालों पर फुल स्टॉप लगा सकता है चावल का पानी, जानें बनाने का सही तरीका

मॉनसून के मौसम में बालों की देखभाल करना किसी टास्क से कम नहीं होता है। बारिश और हवा की नमी की वजह से बालों का झड़ना बहुत ही आम है। 

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Aug 09, 2022Updated at: Aug 09, 2022
झड़ते बालों पर फुल स्टॉप लगा सकता है चावल का पानी, जानें बनाने का सही तरीका

मॉनसून के मौसम में बालों का झड़ना, टूटना और गिरना एक आम समस्या मानी जाती है। इस मौसम में बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। झड़ते बालों को रोकने के लिए कई लोग शैम्पू, कंडीशनर और तेल का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि बाजार में मिलने वाले शैम्पू और हेयर केयर प्रोडक्ट केमिकल्स से भरे हुए होते हैं, जो कई बार हर तरह के बालों को सूट नहीं करते हैं। जिसकी वजह से बालों का झड़ना और बढ़ा सकता है। अगर आप भी बालों के झड़ने और रूखेपन से परेशान हैं तो बालों को स्वस्थ रखने के लिए चावल का पानी लगाएं। चावल का पानी कई सालों से भारतीय घरों में बालों की समस्या से निजात पाने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है। एक शोध के मुताबिक, चावल के पानी में पर्याप्त मात्रा में विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं। इसके साथ ही चावल के पानी में एमिनो एसिड, विटामिन बी, विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। ये सभी चीजें बालों को हेल्दी बनाएं रखने के लिए बेस्ट मानी जाती है। चावल के पानी को इस्तेमाल करने में सबसे बड़ी समस्या ये आती है कि इसे बनाने का सही तरीका क्या है। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं, चावल का पानी बनाने का सही तरीका।

चावल का पानी बनाने के लिए सामग्री

  • चावल- 2 कटोरी
  • पानी- 1 कटोरी
  • बादाम का तेल- 2 से 3 बूंदे

चावल का पानी बनाने का तरीका

  • चावल का पानी बनाने के लिए एक बर्तन में पानी डालकर उबालें। 
  • पानी में एक उबाल आने के बाद इसमें चावल डालें। 
  • जब चावल में अच्छे से उबाल आने लगे। इसके बाद इस मिश्रण में बादाम का तेल डालें। 
  • बादाम का तेल मिलाकर एक्स्ट्रा पानी निकाल दें। 
  • आपका चावल का पानी तैयार है। 
  • आप अपने बालों पर चावल के पानी का इस्तेमाल आराम से कर सकते हैं। 
  • अगर आप चावल के पानी का इस्तेमाल चेहरे के लिए कर रहे हैं, तो इसमें बादाम का तेल न डालें। 

बालों में चावल का पानी लगाने के फायदे

चावल के पानी में एमिनो एसिड और स्टार्च मौजूद होता है, जिससे बालों का टूटना और गिरना बंद हो सकता है। 

चावल के पानी में इनोसिटोल (inositol) नामक कार्बोहाइड्रेट होता है, जो खराब बालों को करने में मदद कर सकता है। नियमित तौर पर चावल का पानी लगाने से ये बालों पर एक सुरक्षा कवच बनाता है, जिससे इनका टूटना और गिरना बंद हो सकता है। 

इसे भी पढ़ेंः हड्डियों को मजबूत रखने के लिए शिल्पा शेट्टी करती हैं ये योगासन, जानें फायदे

नियमित तौर पर बालों के लिए चावल का पानी इस्तेमाल करने से डैंड्रफ की समस्या से राहत मिल सकती है। मॉनसून के मौसम में जिन लोगों को स्कैल्प में खुजली और ड्राई स्कैल्प की प्रॉब्लम होती हैं उन्हें भी चावल के पानी से बाल धोने की सलाह दी जाती है। 

बारिश या केमिकल्स से भरे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से जिन लोगों के बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं, उन्हें भी चावल का पानी लगाने की सलाह दी जाती है। चावल के पानी में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो बालों को बाहरी डैमेज से बचाने में मददगार साबित होते हैं। 

 
Disclaimer