Expert

नए बाल उगाने के लिए कौन सा तेल लगाना चाहिए? जानिए एक्सपर्ट से

Hair Growth Tips: बदलते लाइफस्टाइल में बालों का झड़ना, टूटना और गिरना एक आम समस्या बनता जा रहा है। 

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Aug 05, 2022Updated at: Aug 09, 2022
नए बाल उगाने के लिए कौन सा तेल लगाना चाहिए? जानिए एक्सपर्ट से

वायु प्रदूषण, गंदा पानी, जंक फूड्स का सेवन, स्ट्रेस और आगे रहने की दौड़ में शरीर के साथ-साथ बालों को भी एक्स्ट्रा केयर की जरूरत है। बाल हमेशा हेल्दी और बाउंसी रहें इसके लिए उन्हें पोषण देना बहुत जरूरी है। नियमित तौर पर बालों में तेल लगाने से इन्हें मजबूत और चमकदार बनाए रखने में मदद मिलती है। इससे बालों के टूटने और झड़ने की समस्या को दूर करने में भी मदद मिलती है। आज के दौर में ज्यादातर भारतीय बालों के टूटने, झड़ने और रूखेपन से परेशान हैं और डॉक्टर के पास जाकर यही पूछते हैं कि इस समस्या से निजात पाने के लिए कौन सा तेल इस्तेमाल करना सही है। जो पुरुष और महिलाएं बालों के झड़ने की वजह से गंजापन जैसी समस्या से जूझ रहे हैं वो भी नए बाल उगाने के लिए कौन सा तेल बेस्ट है इसके बारे में पूछते हैं। नए बाल उगाने के लिए कौन सा तेल बेस्ट है इसके लिए हमने मध्यप्रदेश के इंदौर में आरोग्य क्लीनिक और ऋषि कृपा फार्मास्युटिकल्स में रिसर्च कर रहे डॉक्टर एच.एस चौहान से बातचीत की।

बादाम का तेल

बालों के झड़ने, टूटने और गंजेपन की शिकायत होने पर एक्सपर्ट बादाम का तेल लगाने की सलाह देते हैं। बादाम के तेल में पर्याप्त मात्रा में विटामिन ई पाया जाता है। विटामिन-ई स्कैल्प को अंदर से पोषण देता है, जिससे बालों का टूटना और झड़ना बंद होता है। डॉक्टर एचएस चौहान का कहना है कि बालों की समस्या से निजात पाने के लिए बादाम का तेल इस्तेमाल करते वक्त ध्यान रहे कि 100 प्रतिशत नैचुरल हो। उन्होंने कहा कि बाजार में मिलने वाले बादाम के तेल में केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है, जो स्कैल्प को नुकसान पहुंचा सकता है। ये तेल बालों से धूल के कणों को नष्ट करके उन्हें चमकदार बनाने में मदद करता है।

Coconut_Hair_oil

नारियल का तेल

नारियल का तेल हर किस्म के हेयर और बालों की समस्या में लगाया जाता है। नारियल के तेल के इस्तेमाल से बालों का झड़ना, रूसी, दो मुंहे बाल और टूटने की समस्या से निजात मिलती है। एक्सपर्ट के मुताबिक जिन लोगों के बाल अभी-अभी टूटना या झड़ना शुरू हुए हैं उन्हें सप्ताह में 3 से 4 बार नारियल के तेल से कम से कम 15 से 20 मिनट मसाज करनी चाहिए।

इसे भी पढ़ेंः आंखों के पास मस्से होने पर आजमाएं ये घरेलू उपाय, मिलेगा छुटकारा

आंवला, भृंगराज और रीठा के आयुर्वेदिक तेल

एक्सपर्ट का कहना है कि झड़े और टूट चुके बालों को आयुर्वेदिक तेलों के जरिए वापस लाया जा सकता है। अगर आपके बाल ऊपरी तौर पर झड़ चुके हैं तो आंवला, भृंगराज या रीठा से बने किसी भी आयुर्वेदिक तेल का आप इस्तेमाल कर सकते हैं। बालों में आयुर्वेदिक तेल का इस्तेमाल करते वक्त ध्यान दें कि ये नॉनस्टीक न हों। उन्होंने कहा कि किसी भी तेल को नॉनस्टीक बनाने के लिए मिनरल ऑयल का इस्तेमाल किया जाता है। मिनरल ऑयल स्कैल्प को नुकसान पहुंचा सकता है। 

डॉक्टर एचएस चौहान का कहना है कि तेल के अलावा बालों के टूटने, झड़ना और गिरने की समस्या से निजात पाने के लिए खानपान पर भी ध्यान देना बहुत जरूरी होता है। 

Disclaimer