सफेद बालों की समस्या दूर करेंगी इमली की पत्तियां, इन 4 तरीकों से करें इस्तेमाल

सफेद बालों की समस्या दूर करने के लिए इमली की पत्तियां फायदेमंद हो सकती हैं। आइए जानते हैं इस्तेमाल का तरीका?

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Aug 07, 2022Updated at: Aug 07, 2022
सफेद बालों की समस्या दूर करेंगी इमली की पत्तियां, इन 4 तरीकों से करें इस्तेमाल

बढ़ती उम्र के साथ सफेद बालों की समस्या होना काफी आम है, लेकिन इन दिनों लोग कम उम्र में सफेद बालों की समस्या से जूझ रहे हैं। इसका कारण बढ़ता स्ट्रेस, धूल-मिट्टी, प्रदूषण, गलत खानपान इत्यादि है। अगर आप भी सफेद बालों की समस्या से जूझ रहे हैं, तो आपके लिए इमली की पत्तियां काफी प्रभावी हो सकती हैं। इमली की पत्तियों में कलरिंग एजेंट पाया जाता है। इसके अलावा इसमें विटामिन सी और कई अन्य तरह के मिनरल्स पाए जाते हैं, जो सफेद बालों की समस्या को दूर कर सकते हैं। आज हम इस लेख में आपको सफेद बालों की समस्या दूर करने के लिए इमली की पत्तियों का इस्तेमाल करने का तरीका ( Tamarind Leaves for White Hair) बताएंगे।

1. इमली की पत्तियों का स्प्रे

सफेद बालों की परेशानी दूर करने के लिए इमली की पत्तियों से तैयार स्प्रे रोजाना बालों में लगाएं। इससे बहुत ही जल्द सफेद बालों की समस्या को कम की जा सकती है। इमली की पत्तियों से स्प्रे तैयार करने के लिए सबसे पहले इमली की पत्तियों को 2 कप पानी में उबाल लें। इसके बाद इसमें 2 चम्मच आंवला पाउडर डालें और पूरी रात के लिए छोड़ दें। 

सुबह इस पानी को छान लें और एक स्प्रे बोतल में भरकर रख दें। इस स्प्रे को नहाने से पहले अपने बालों पर करीब 30 मिनट के लिए लगाकर थोड़ें। इससे कुछ ही दिनों में सफेद बालों की समस्याओं से छुटकारा मिलेगा।

इसे भी पढ़ें - बालों में लगाएं इमली की पत्तियां, डैंड्रफ और झड़ते बालों की परेशानी होगी दूर

2. इमली की पत्तियां और आंवला

आंवला और इमली की पत्तियों का बालों पर इस्तेमाल करने से सफेद बालों की समस्या कम की जा सकती है। इसका इस्तेमाल करने के लिए दो ताजे आंवला लें। इसके बाद इसे इमली की पत्तियों में पीस लें। अब इसे अपने बालों पर लगाकर कुछ समय के लिए छोड़ दें। बाद में नॉर्मल पानी से बालों को धो लें। ध्यान रखें कि आपको पूरे दिन शैंपू का इस्तेमाल नहीं करना है। अगले दिन आप बालों में शैंपू लगाएं। इससे सफेद बालों की परेशानी कुछ समय में कम हो सकती है। 

3. इमली की पत्तियां और दही

दही और इमली की पत्तियों से सफेद बालों की समस्या कम की जा सकती है। इसका इस्तेमाल करने के लिए इमली की पत्तियों को दही में डालकर इसे ग्राइंड कर लें। इसके बाद इसे अपने बालों पर लगाएं और करीब 1 घंटे के लिए छोड़ दें। रोजाना इस तरह हेयर पैक यूज करने से सफेद बालों की समस्या दूर होगी। 

4. इमली की पत्तियां और मेथी दाना

मेथी दाना और इमली की पत्तियां बालों के लिए काफी अच्छी साबित हो सकती हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए मेथी दाना को रातभर पानी में भिगोकर रख दें। सुबह इसमें से मेथी निकाल लें और इसके साथ इमली की कुछ पत्तियों को डालकर पीस लें। अब इस पेस्ट को अपने बालों पर लगाकर कुछ समय के लिए छोड़ दें। बाद में नॉर्मल पानी से बालों को धो लें। इससे सफेद बालों की परेशानी कम हो सकती है। 

सफेद बालों की समस्या दूर करने के लिए इमली की पत्तियां फायदेमंद हो सकती हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि बालों में इसका इस्तेमाल करने से पहले एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

 

 
Disclaimer

Tags