भृंगराज बालों में कैसे लगाएं? जानें इसके फायदे और उपयोग के तरीके

 बालों को हेल्दी रखने के लिए भृंगराज का इस्तेमाल वर्षों से होता आ रहा है। आइए जानते हैं भृंगराज को सिर पर लगाने का तरीका और इसके फायदों के बारें में। 

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghPublished at: Aug 05, 2022Updated at: Aug 05, 2022
भृंगराज बालों में कैसे लगाएं?  जानें इसके फायदे और उपयोग के तरीके

हर कोई बालों को लंबा, काला और घना बनाना  चाहता है। इसके लिए हम सभी तमाम तरह के महंगे उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कई बार इनके इस्तेमाल से भी कोई फर्क नहीं पड़ता है। बढ़ता प्रदूषण, देखभाल और पोषण में कमी बालों को कमजोर बना देता है। इसकी वजह से बालों की चमक भी हो जाती है। बालों को हेल्दी रखने के लिए वैसे मार्केट में तमाम तरह के उत्पाद हैं, लेकिन आयुर्वेद के अनुसार बालों को नैचुरल  रूप से काला और मजबूत करने के लिए भृगंराज का इइस्तेमाल किया जा सकता है। बालों को हेल्दी बनाने के लिए इसके तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। आज हम इस लेख में बालों के लिए भृंगराज के फायदों के बारे में विस्तार से जानेंगे। 

भृंगराज की पत्तियों को  बालों में लगाने का तरीका

बालों में भृंगराज कई तरीकों से लगाया जा सकता है। बालों में  भृंगराज की पत्तियां लगाने के लिए सबसे पहले इसकी कुछ पत्तियां लें। इन पत्तियों को पीसकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट में नारियल तेल डालकर दोनों को अच्छे से मिक्स कर लें। इस मास्क को अपने बालों पर लगाएं और आधे घंटे तक लगा रहने दें। आधा घंटे के बाद नॉर्मल पानी से मास्क को साफ करें। मास्क हटाने के बाद बालों को शैंपू और कंडीशनर से अच्छी तरह से धो लें। सप्ताह में एक से दो बार इस मास्क का प्रयोग किया जा सकता है।   

बालों में भृंगराज तेल लगाने का तरीका

 एक तौलिया को गर्म पानी में भिगोकर अच्छी तरह निचोड़ लें। इस तौलिये को 5 से 7 मिनट के लिए सिर पर रखें। इससे आपके बालों को पोषण मिलेगा। तौलिया सिर से हटाने के बाद हल्का सा भृंगराज तेल लें,  फिर से बालों की मसाज करें। 2 घंटे बाद नॉर्मल शैंपू से हेयर वॉश कर लें। 

बालों में भृंगराज लगाने के फायदे

भृंगराज एक आयुर्वेदिक औषधि है। ये बालों को लंबा, घना और मजबूत बनाने में मदद करता है। इसका नियमित उपयोग करने से बाल काले होते है। साथ ही भृंगराज बालों को  चमकदार भी बनाता है। 

ब्लड सर्कुलेशन बेहतर करे

सिर पर भृंगराज का इस्तेमाल करने से स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। इससे बालों की ग्रोथ होती है। आप भृंगराज को तेल और मास्क के रूप भृंगराज में सिर पर लगा सकते हैं।

गंजापन दूर करे

अगर नियमित तौर पर भृंगराज के तेल का इस्तेमाल किया जाए, तो गंजेपन को दूर किया जा सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए सोते समय अपने स्कैल्प पर तेल से मालिश करें। ये तेल स्कैल्प में पोषक तत्वों की कमी को दूर करने में मदद करता है। 

बालों का झड़ना रोके

भृंगराज के इस्तेमाल से बालों का झड़ना बंद हो जाता है। भृंगराज बालों और स्कैल्प को हेल्दी बनाए रखने में मदद कर सकता है। भृंगराज के इस्तेमाल से बालों को जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं, जो बालों को झड़ने से रोकते हैं। इसके लिए आप  हफ्ते में 2 बार रात को भृंगराज तेल से सिर  मालिश कर सकते हैं। सुबह उठकर बालों को शैंपू कर लें। ऐसा करने से बाल मजबूत बनेंगे और हेयर फॉल रुकेगा। 

इसे भी पढ़ें- चिंता और डिप्रेशन की समस्या बढ़ा सकते हैं ये 5 फूड्स, कम कर दें सेवन

 बालों को स्वस्थ रखने के लिए भृंगराज का इस्तेमाल वर्षों से किया जा रहा है।। लेकिन अगर आपको स्कैल्प या बालों से जुड़ी कोई समस्या है, तो भृंगराज का उपयोग एक्सपर्ट की राय पर ही करें। जिन लोगों को भृंगराज से एलर्जी है, उन्हें इसका इस्तेमाल करने से बचना चाहिए।

All Image Credit- Freepik

Disclaimer