बालों को काला करने के 5 असरदार घरेलू उपाय

Black Hair Remedies : बालों को काला करने के लिए कुछ असरदार घरेलू उपायों का सहारा लिया जा सकता है। आइए जानते हैं इन घरेलू उपायों के बारे में-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Aug 05, 2022Updated at: Aug 05, 2022
बालों को काला करने के 5 असरदार घरेलू उपाय

Black Hair : आधुनिक समय में कम उम्र में ही लोगों के बाल सफेद हो रहे हैं. इसका कारण धूल-मिट्टी, शरीर में पोषक तत्वों की कमी, सही लाइफस्टाइल न होना इत्यादि हो सकते हैं। इसके अलावा कम उम्र में सफेद बाल होने की कई वजह हो सकती है। अगर आप अपने सफेद बालों को काला करने का सोच रहे हैं तो इसके लिए केमिकलयुक्त प्रोडक्ट्स के बजाय नैचुरल उपायों का सहारा लें। हमारे आसपास कई ऐसे नैचुरल उपाय हैं, जिसकी मदद से आप अपने सफेद बालों की समस्याओं को कम कर सकते हैं। बता दें कि शरीर में पर्याप्त रूप से मेलामाइन का उत्पादन न होने की वजह से कम उम्र में सफेद बालों की परेशानी (Black Hair Reason) हो सकती है। इसलिए सबसे पहले शरीर में मेलामाइन के उत्पादन को बढ़ाने की जरूरत होती है। इसके अलावा कुछ घरेलू उपायों (Home Remedies for Black hair) की मदद से आप सफेद बालों की परेशानियों को कम कर सकते हैं। 

सफेद बालों को काला कैसे करें? - Black Hair Remedy at Home

सफेद बालों को काला करने के लिए आप कई तरह के उपायों का सहारा ले सकते हैं। इन उपायों में आंवला, मेथी, ब्लैट टी जैसी चीजों को शामिल किया जा सकता है। 

1. आंवला और मेथी - Amla Methi Hair pack

बालों को काला करने के लिए आंवला और मेथी से तैयार हेयर पैक का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए 3 बड़े चम्मच आंवला पाउडर लें। इसमें मेथी का पाउडर और थोड़ा सा पानी डालकर मिक्स करके कुछ समय के लिए छोड़ दें। अब बाल धोने से करीब 1 घंटा पहले बालों को आंवला और मेथी से धो लेंँ। कुछ महीनों तक इस तरह से आंवला मेथी का इस्तेमाल करने से सफेद बालों की परेशानी दूर हो सकती है।

इसे भी पढ़ें - काले-घने बालों के लिए फायदेमंद है करी पत्ता, इन 3 तरीकों से करें इस्तेमाल

2. ब्लैक टी का पानी - Black tea Rinse for Grey Hair

बालों को काला करने के लिए ब्लैक टी रिंस काफी फायदेमंद हो सकता है। इसके इस्तेमाल करने के लिए एक कप पानी लें। इसमें 2 बड़े चम्मच ब्लैक टी और एक चम्मच नमक डालकर इसे अच्छी तरह से उबाल लें। अब इस पानी को ठंडा होने के लिए छोड़ दें। इसके बाद इस पानी से अपने बालों को धो लें। नियमित रूप से इस पानी के इस्तेमाल से आपके बाल काले हो सकते हैं। साथ ही आपके बालों की चमक बेहतर हो सकती है।

3. मेहंदी और कॉफी का हेयर मास्क - Henna Coffee Hair Mask

बालों को काला करने के लिए मेहंदी और कॉफी का हेयर मास्क काफी फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए 1 कप पानी में 1 टेबल स्पून कॉफी डालकर इसे उबाल लें। इसके बाद इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें। अब इसमें मेहंदी पाउडर मिक्स कर लें। अब इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाकर कुछ समय के लिए छोड़ दें। 1 घंटे बाद अपने बालों को नॉर्मल पानी से धो लें। इससे आपके बालों में प्राकृतिक रूप से कालापन नजर आता है। 

4. तोरई का छिलके का तेल - Ridge Gourd Oil for Hair

तोरई के छिलके का इस्तेमाल करके बालों को काला किया जा सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए 1 कप नारियल के तेल में तोरई के छिलकों को सूखाकर डाल दें। अब इसे करीब 3 से 4 दिनों के लिए छोड़ दें। इसके बाद इस तेल को हल्का सा गर्म करके स्टोर करें। इस तेल से बालों की मसाज करने से आपके बाल काले होंगे। तोरई में मौजूद एंजाइम बालों की जड़ में रंगद्रव्य, मेलामाइन को बेहतर कर सकता है।

5. प्याज का रस - Onion Juice for Hair

बालों को काला करने के लिए प्याज का रस काफी प्रभावी हो सकता है। यह आपके बालों में मेलामाइन को बढ़ावा देता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए प्याज के रस को को निकाल लें। अब इसे अपने बालों में 30 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। इसके बाद अपने बालों को धो लें। इससे आपके बालों का कालापन बढ़ेगा। साथ ही बालों में होने वाली परेशानियां भी दूर होगी। 

बालों का काला करने के लिए आप इन घरेलू उपायों का सहारा ले सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि बालों को काला बनाए रखने के लिए संतुलित पोषक तत्व बहुत ही जरूरी होता है। इसलिए अपने आहार में संतुलित आहार शामिल करें।

 

Disclaimer