बालों के लिए प्याज, नारियल तेल और विटामिन ई के फायदे

Vitamin E onion coconut oil benefits for hair: अगर आपके बाल कमजोर और पतले नजर आते हैं, तो आप विटामिन ई, प्याज का रस और नारियल तेल का इस्तेमाल करें। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Aug 04, 2022Updated at: Aug 04, 2022
बालों के लिए प्याज, नारियल तेल और विटामिन ई के फायदे

बालों के लिए विटामिन ई, प्याज का रस और नारियल तेल काफी फायदेमंद होता है। दरअसल नारियल तेल में कैल्शियम, मैग्नीशियम और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। वहीं प्याज के रस में विटामिन ए, सी, ई, पोटेशियम, सोडियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, फोलेट, फाइबर और प्रोटीन जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसके अलावा इसमें एंटीइंफ्लेमेटरी, एंटीसेप्टिक, एंटीमाइक्रोबियल और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। ये सभी पोषक तत्व आपके बालों को सुंदर और मजबूत बनाने में मदद करते हैं। प्याज का रस, विटामिन ई और नारियल तेल लगाने से आपको सफेद बालों की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। इससे बालों का पीएच लेवल सही रहता है और आपके बाल खूबसूरत नजर आते हैं। 

vitamin-e-onion-juice-coconut-oil-benefits-for-hair

विटामिन ई, प्याज का रस और नारियल तेल के फायदे

1. नारियल तेल, विटामिन ई और प्याज का रस मिलाकर बालों में लगाने से आपके बाल मुलायम और सुंदर बने रहते हैं। इनमें मौजूद प्रोटीन और विटामिन ए आपके बालों के लिए काफी लाभकारी साबित हो सकता है। 

2. इस मिश्रण के इस्तेमाल से आपके बालों की पीएच बैलेंस भी सही रहता है। बालों का पीएच 4 से 5 के बीच होना चाहिए। इससे बाल चमकदार नजर आते हैं। 

3. अगर आपके बाल बहुत अधिक झड़ते हैं या पतले होते जा रहे हैं, तो आप नारियल तेल, विटामिन ई और प्याज के रस का इस्तेमाल बालों के लिए कर सकते हैं। इससे बाल घने और मजबूत होते हैं। 

4. बाल को ड्राईनेस से बचाने के लिए आप नहाने से पहले विटामिन ई, नारियल तेल और प्याज के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह बालों को मुलायम और रेशमी बनाता है। 

5. बालों को डैंड्रफ और इंफेक्शन से दूर रखने के लिए आप इस मिश्रण का इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल नारियल तेल और प्याज के रस में मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण डैंड्रफ को साफ करने और बालों को मजबूत बनाने में सहायता करते हैं। इससे स्कैल्प साफ और ऑयल फ्री रहते हैं। 

इसे भी पढे़ं- बालों पर मिक्स करके लगाएं नारियल तेल, प्याज का रस और एलोवेरा जेल, मिलेंगे ये फायदे

vitamin-e-coconut-oil-benefits-for-hair

ऐसे करें प्याज के रस, नारियल तेल और विटामिन ई का इस्तेमाल 

1. बालों के लिए आप एक चम्मच नारियल तेल, दो विटामिन ई कैप्सूल और चार चम्मच दही को मिक्स करके इसे नहाने से पहले बालों पर लगाएं। इसे 20-25 सूखने दें। फिर माइल्ड शैम्पू से बालों को धो लें।

2. इसके अलावा आप विटामिन ई, प्याज का रस और नारियल तेल को एक बाउल में मिलाकर उसमें आधा चम्मच ऑलिव ऑयल मिला लें। इससे आपके बाल स्मूथ और शाइनी हो सकते हैं।

(All Image Credit- Freepik.com)

Disclaimer