बालों में कलर लगाते समय न करें ये 5 गलतियां, वरना फेड हो सकते हैं आपके बाल

बालों को कलर करने से पहले कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखें। ताकि बालों का शेड खराब न हो। आइए जानते हैं उन जरूरी बातों के बारे में-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Mar 31, 2022Updated at: Mar 31, 2022
बालों में कलर लगाते समय न करें ये 5 गलतियां, वरना फेड हो सकते हैं आपके बाल

बालों को कलर करने का फैशन इन दिनों काफी बढ़ रहा है। कुछ लोग अपने बालों के कलर को छिपाने के लिए डाई या कलर करते हैं। वहीं, कई लोग अपने लुक को बेहतर करने के लिए बालों पर कई तरह के हेयर कलरिंग का सहारा लेते हैं। बालों को कलर करने के लिए किसी एक्सपर्ट की सलाह लेनी चाहिए। हालांकि, यह थोड़ा महंगा पड़ता है। इसलिए कई लोग घर पर ही कलर करना एक बेहतर ऑप्शन समझते हैं। घर पर आप आसान तरीकों से बालों को कलर कर सकते हैं। लेकिन हमारी कुछ गलतियों की वजह से बालों का कलर खराब हो सकता है। आइए जानते हैं इन गलतियों के बारे में-

1. कलर का गलत शेड चुनना

अक्सर हम में से कई लोग कलर पैक के बाहरी आवरण को देखकर कलर पैक चुन लेते हैं। यह आदत पूरी तरह से गलत हो सकता है। बॉक्स पर छपी फोटो का शेड आपको धोखा दे सकता है। इसलिए कभी भी नए कलर शेड को बालों पर लगाने से पहले  पैच टेस्ट जरूर करें। ताकि कलर का सही पता चल सके।

इसे भी पढ़ें - नये बाल उगाने के घरेलू उपाय: झड़ चुके बाल दोबारा उगाने के लिए आजमाएं दादी-नानी के जमाने से कारगर ये 5 नुस्खे

2. बालों पर अधिक समय तक कलर लगाए रखना

बालों पर कलर करते समय कुछ लोगों को लगता है कि अगर आप लंबे वक्त तक कलर लगे रहने देंगे, तो इससे अच्छा कलर आएगा। लेकिन आपकी यह एक बड़ी गलती हो सकती है। लंबे समय तक बालों पर कलर लगाए रखने से बालों का शेड खराब हो सकती है। इसलिए कभी भी बालों पर 20 से 30 मिनट से अधिक कलर लगाए न रखें। टाइम मैनेजमेंट के लिए आप स्टॉप वॉच का इस्तेमाल कर सकते हैं।

3. बालों के मुताबिक शेड न चुनना

कभी-कभी हम दूसरों को देखखर कलर का शेड चुन लेते हैं। लेकिन यह आपकी बड़ी गलती हो सकती है। दूसरों के मुताबिक, कलर शेड चुनने से बालों का लुक खराब हो सकता है। हमेशा अपने बालों के अकॉर्डिंग कलर का चुनाव करें। 

4. स्कैल्प पर कलर लगाना

अपने सफेद बालों को छिपाने के लिए आपको स्कैल्प रंगने की जरूरत नहीं होती है। कई लोग सफेद बालों को छिपाने के लिए अपने स्कैल्प को रंग देते हैं। इसका विपरीत असर आपके बालों पर पड़ सकता है। इसकी वजह से स्कैल्प ड्राई हो सकते हैं। साथ ही स्कैल्प पर अन्य तरह की समस्या जैसे- स्कैल्प का ड्राई होना इत्यादि। 

5. सही अनुपात में कलर मिक्स न करना

बालों को रंगने में दो मुख्य घटक का इस्तेमाल किया जाता है। अधिकांश होम कलरिंग पैक में पूरी सामग्री को एक बार मिलाने की सलाह दी जाती है। लेकिन ऐसा जरूरी नहीं है, अगर आप किसी विशेष हिस्से को कलर करना चाहते हैं, तो थोड़ी मात्रा में कलर का उपयोग करना चाहिए। कई लोग इस तरीके को अपनाते भी है। लेकिन इस दौरान आपसे इसे मिक्स करने में चूक हो सकती है, जिसकी वजह से बालों का शेड खराब होने की संभावना हो सकती है। 

इसे भी पढ़ें - बाल धोते समय ये 5 गलतियां बन सकती हैं गंजेपन का कारण, बदलें अपनी ये आदतें

बालों को रंगने या फिर कलर करने के लिए कुछ विशेष बातों का ध्यान जरूर रखें। हालांकि, ध्यान रखें कि बालों को कलर करने के लिए हमेशा एक्सपर्ट से सलाह लें। ताकि आपके बालों का शेड सही रह सके।

Disclaimer