नये बाल उगाने के घरेलू उपाय: झड़ चुके बाल दोबारा उगाने के लिए आजमाएं दादी-नानी के जमाने से कारगर ये 5 नुस्खे

How to regrow hair naturally in hindi : नये बाल उगाना आसान काम नहीं है। इसके लिए स्कैल्प के पोर्स और ब्लड सर्कुलेशन का सही होना जरूरी है। 

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Mar 29, 2022Updated at: Mar 29, 2022
नये बाल उगाने के घरेलू उपाय: झड़ चुके बाल दोबारा उगाने के लिए आजमाएं दादी-नानी के जमाने से कारगर ये 5 नुस्खे

बालों का झड़ना और टूटना असल में हर किसी को परेशान करता है। लेकिन कभी आपने इसके कारणों के बारे में जानने की कोशिश की है? दरअसल, बालों के झड़ने के पीछे सबसे बड़ा कारण होता है खराब हेयर केयर रूटीन, डाइट और लाइफस्टाइस। इनकी वजह से आपके स्कैल्प खराब हो जाते हैं और ब्लॉक हो जाते हैं, जिससे बालों तेजी से टूटने लगते हैं और झड़ने लगते हैं। साथ ही नए बाल भी नहीं आते हैं। ऐसे में जरूरी ये है कि आप नए बालों के विकास के लिए अपने स्कैल्प और ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाएं और इस काम में हमारे बताए ये कुछ घरेलू नुस्खे आपकी मदद कर सकते हैं। 

Inside_ginseng

नये बाल उगाने के उपाय-How to regrow hair naturally in hindi

1. जिनसेंग का उपयोग

जिनसेंग एक ऐसी आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी है, जिसमें कई ऐसे एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो कि बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं। जिनसेंग बालों की रोम को  बढ़ावा देता है और ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है। जिनसेंग में पाए जाने वाले खास यौगिक बालों के विकास और स्वस्थ स्कैल्प को बनाए रखने में मददगार साबित हो सकते हैं। जिनसेंग में जिनसेनोसाइड्स स्कैल्प को एक्टिवेट करते हैं बालों को झड़ने से बचाते हैं और उनकी जड़ों को मजबूती प्रदान करते हैं। इसलिए जिनसेंग की जड़ों को उबाल लें और इस पानी को अपमे स्कैल्प पर लगाएं।

इसे भी पढ़ें : एलोवेरा शैंपू कैसे बनाएं? जानें इस शैंपू से बालों को मिलने वाले ढेर सारे फायदे

2. प्याज का रस 

प्याज के रस को बालो में लगाने से तेजी से बालों को बढ़ाने में मदद मिलती है। दरअसल, प्याज के रस में केरोटिनोसाइड्स होते हैं जो कि ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। ये बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं और नए बालों को उगने में मदद करते हैं। साथ ही ब्लॉक स्कैल्प के पोर्स को साफ करते हैं और जड़ों से बालों को मजबूत बनाते हैं। 

3. नींबू

नए बालों के विकास को बढ़ाने के लिए आप ताजे नींबू के रस या नींबू के तेल का उपयोग कर सकते हैं, क्योंकि वे दोनों बालों की गुणवत्ता और विकास को बढ़ावा देते हैं। नींबू का तेल आपके स्कैल्प को स्वस्थ रखता है और बालों के विकास को प्रोत्साहित करने में मदद करता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए शैम्पू करने से 15 मिनट पहले अपने स्कैल्प और बालों में ताजा नींबू का रस लगाएं और सिर की मालिश करें। 

Inside_lemonuses

4. जोजोबा का इस्तेमाल करें

अगर आपके सिर में खुजली है, तो जोजोबा तेल की मालिश करने से बहुत मदद मिल सकती है। इससे ब्लड सर्कुलेशन में भी मदद मिलती है। साथ ही जोजोबा को घर पर बने कंडीशनर के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए  एक अंडे की जर्दी, एक चम्मच जोजोबा तेल, एक चम्मच शहद और कुछ बूंदों में नींबू का रस मिलाएं। मिश्रण को अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं और लगभग 45 मिनट तक छोड़ दे। इसके बाद शैंपू कर लें। ये हेयर पैक स्कैप्प पर मृत त्वचा की जलन वाली परतों से छुटकारा पाने में आपकी मदद कर करेगा। साथ ही इसका विटामिन ई, ओमेगा 6 और 9 फैटी एसिड हानिकारक मुक्त कणों से लड़ने और नए बालों के विकास में मदद करता है। 

इसे भी पढ़ें : गलत तरीके से बाल धोने पर भी झड़ने लगते हैं बाल, जानें हेयर वॉश का सही तरीका

5. नारियल का तेल और शिकाकाई 

शिकाकाई  को धूप में सुखाकर फिर मिक्सर में पीसकर इसका पाउडर बना लें। इस पाउडर के लगभग 2 बड़े चम्मच लें और इसे नारियल के तेल के एक जार में डालें। लगभग 15 दिनों के लिए कंटेनर को ठंडी, अंधेरी जगह पर स्टोर करें। अब सप्ताह में कम से कम दो बार अपने स्कैल्प की मालिश करने के लिए इसका इस्तेमाल करें। ये बालों की सभी प्रकार की समस्याओं के लिए यह एक अत्यधिक प्रभावी घरेलू उपचार माना गया है। इसका एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन ए, सी, के और डी से भरपूर होता है, जो बालों को पोषण दे सकता है।

इस तरह आप इन पांच सबसे पुराने घरेलू नुस्खों की मदद से आप अपने नए बालों को उगा सकते हैं। इसके अलावा ये तेजी से आपके बालों को हेल्दी रखने और डैंड्रफ कम करने में मददगार है।

all images credit: freepik

Disclaimer