डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए शैंपू में चेक करें ये 5 इंग्रीडिएंट्स

Best Shampoo For Dandruff: डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाने के लिए बेस्ट शैंपू कौन सा है? जानें किन चीजों से बना शैंपू है फायदेमंद।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Jan 10, 2023 19:03 IST
डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए शैंपू में चेक करें ये 5 इंग्रीडिएंट्स

Best Shampoo For Dandruff: बालों में डैंड्रफ की समस्या बहुत आम परेशानी है। हर व्यक्ति को इस समस्या से जरूर जूझना पड़ता है। डैंड्रफ की वजह से आपके बाल झड़ने लगते हैं और कई परेशानियां हो सकती हैं। इसकी वजह से आपके स्कैल्प में संक्रमण भी हो सकता है। डैंड्रफ बहुत ज्यादा होने से आपके बालों के रोम को पोषण नहीं मिलता है और इसकी वजह से बाल कमजोर होने लगते हैं। डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए लोग तमाम तरह के उपाय अपनाते हैं। इसके अलावा मार्केट में कई तरह के शैंपू भी मौजूद हैं, जिनका इस्तेमाल करने से आप डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। लेकिन इन शैंपू का इस्तेमाल करने से जरूरी नहीं है कि आप डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पा जाएं। तो आइए इस लेख में जानते हैं डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए किन चीजों से बना शैंपू का इस्तेमाल करें।

डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए बेस्ट शैंपू- Best Shampoo For Dandruff in Hindi

डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए आपको किसी भी शैंपू का इस्तेमाल करने से पहले उसमें मौजूद चीजों का ध्यान जरूर रखना चाहिए। सिंथेटिक और केमिकल युक्त शैंपू का इस्तेमाल करने से आपको फायदे की जगह नुकसान हो सकता है। डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप इन चीजों से बने शैंपू का इस्तेमाल करें-

Best Shampoo For Dandruff

1. आंवले से बना शैंपू 

बालों और स्कैल्प पर मौजूद डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए आंवले से बने शैंपू का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। आंवले में कई एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल और विटामिन सी की मात्रा होती है। आंवले से बने शैंपू का इस्तेमाल करने से आप आसानी से डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। इसके अलावा आप घर पर भी आंवले का शैंपू बना सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: सर्दी के मौसम में बहुत पॉपुलर हैं बालों की देखभाल से जुड़े ये मिथक, जानें सच्चाई

2. एलोवेरा वाला शैंपू 

एलोवेरा का इस्तेमाल बाल और स्किन से जुड़ी परेशानियों में बहुत फायदेमंद होता है। एलोवेरा जेल के इस्तेमाल से आप बालों में डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं, इसके आलावा बाल झड़ने की समस्या में भी इसका इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। एलोवेरा में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट गुण आपको डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने का काम करते हैं।

3. कोकोनट मिल्क शैंपू 

कोकोनट मिल्क से बने शैंपू का इस्तेमाल करने से भी आप बालों में डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। बालों के लिए नारियल तेल और कोकोनट मिल्क का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए आप बालों में कोकोनट मिल्क से बने शैंपू का इस्तेमाल करें। इससे आप डैंड्रफ की समस्या को खत्म कर सकते हैं।

4. एलोवेरा और नीम से बना शैंपू 

एलोवेरा और नीम का कॉम्बिनेशन आपके बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। एंटी-डैंड्रफ शैंपू खरीदते समय यह ध्यान जरूर रखें कि आपके शैंपू में एलोवेरा और नीम के कॉम्बिनेशन का इस्तेमाल किया गया है। इसका इस्तेमाल स्कैल्प से गंदगी हटाने और बालों को मजबूत बनाने के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है।

5. भृंगराज शैंपू

बालों में डैंड्रफ की समस्या में भृंगराज से बना शैंपू का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है। बालों में भृंगराज शैंपू का इस्तेमाल करने से आपको डैंड्रफ के अलावा कई अन्य समस्याओं से छुटकारा मिलता है। इसका इस्तेमाल करने से आपको बाल झड़ने की समस्या में भी फायदा मिलता है।

इसे भी पढ़ें: सर्द‍ियों में बालों को हेल्दी रखने के लिए रात में अपनाएं ये हेयर केयर रूटीन

बालों में मौजूद डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाने के लिए शैंपू में ऊपर बताई गयी चीजें जरूर चेक करनी चाहिए। डैंड्रफ की समस्या बालों और स्कैल्प में गंदगी जमने के कारण होती है। बालों की नियमित रूप से सही साफ-सफाई करने से आप इस परेशानी से बच सकते हैं।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer