सर्दी के मौसम में बहुत पॉपुलर हैं बालों की देखभाल से जुड़े ये मिथक, जानें सच्चाई

Winter Haircare Myths and Facts: सर्दियों में बालों की देखभाल से जुड़े मिथकों पर भरोसा नहीं करना चाहिए, जानें इनकी सच्चाई।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Jan 07, 2023 10:00 IST
सर्दी के मौसम में बहुत पॉपुलर हैं बालों की देखभाल से जुड़े ये मिथक, जानें सच्चाई

Winter Haircare Myths and Facts: अच्छे और खूबसूरत बाल आपके व्यक्तित्व को बेहतर बनाने और खूबसूरती बढ़ाने का काम करते हैं। बालों की सही देखभाल करने से आपके बाल लंबी उम्र तक काले और घने रहते हैं। सर्दियों के मौसम में बालों से जुड़ी परेशानियां बढ़ जाती हैं। इसकी वजह से आपको इस मौसम में बालों की ज्यादा देखभाल करने की जरूरत पड़ती है। बालों की देखभाल से जुड़ी कई तरह के मिथक भी इस मौसम में बहुत ज्यादा प्रचलित हैं। अक्सर लोग सर्दियों में बालों की देखभाल से जुड़े मिथकों पर भरोसा कर बैठते हैं। इसकी वजह से आपके बालों को कई नुकसान हो सकते हैं। आइए इस लेख में विस्तार से जानते हैं, सर्दियों में बालों से जुड़े मिथकों के बारे में।

सर्दियों में बालों की देखभाल से जुड़े मिथक और सच्चाई- Winter Haircare Myths and Facts in Hindi

सर्दी के मौसम में बालों और स्किन को अतिरिक्त देखभाल की जरूरत होती है। इस मौसम में बालों की देखभाल को लेकर कई तरह की बातें प्रचलित हैं, जो जरूरी नहीं है कि सही हों। आइए जानते हैं सर्दियों में बालों की देखभाल से जुड़े पॉपुलर मिथक और उनकी सच्चाई-

Winter Haircare Myths and Facts

1. सर्दी में बाल ज्यादा टूटेंगे

ऐसा माना जाता है कि सर्दियों में बाल अपने आप ही ज्यादा टूटते हैं। जबकि ऐसा बिलकुल भी नहीं है। सही ढंग से बालों की देखभाल करने से आपके बाल नहीं टूटेंगे। इस मौसम में बालों की सही साफ-सफाई और डाइट का ध्यान रखने से आपके बाल टूटने से बच सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: धीरे-धीरे बढ़ते हैं बाल? जानें जल्दी बाल लंबे करने के 5 घरेलू नुस्खे

2. सर्दी में बालों की ज्यादा देखभाल करने की जरूरत नहीं है

विंटर हरे केयर को लेकर यह भी कहा जाता है कि इस मौसम में बालों की बहुत ज्यादा देखभाल करने की जरूरत नहीं है। लोग कहते हैं जिस तरह आप पूरे साल बालों की केयर करते हैं उसी तरह से सर्दियों में भी आपको बालों की देखभाल करनी चाहिए। जबकि ऐसा बिलकुल भी नहीं है। सर्दियों में आपको बालों की ज्यादा देखभाल करनी चाहिए।

3. धूप में जानें से बाल खराब होते हैं

ऐसा माना जाता है कि सर्दियों में धूप में जाने से आपके आल खराब हो सकते हैं। जबकि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। सर्दियों में कुछ समय तक धूप में रहने से आपके बालों को कई फायदे मिलते हैं। हां बहुत ज्यादा तेज और ज्यादा देर तक धूप में रहने से आपको नुकसान हो सकते हैं।

4. कैप लगाने से बालों को नुकसान होता है

ऐसा माना जाता है कि सर्दियों में कैप या टोपी लगाने से बालों को नुकसान हो सकता है। जबकि ऐसा नहीं है, अगर सर्दियों में कैप या टोपी लगाते हैं तो इससे आपके बाल ढके रहते हैं। इससे आपके बालों में प्रदूषण या गंदगी नहीं पहुंचती है। सर्दियों में आपको साफ कैप या टोपी का ही इस्तेमाल करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: नए साल पर लें बालों को खूबसूरत बनाए रखने के लिए ये 5 रेजॉल्यूशन

सर्दियों में बालों की देखभाल से जुड़े इन मिथकों पर भरोसा नहीं करना चाहिए। सर्दी के मौसम में आपके बालों को अतिरिक्त देखभाल की जरूरत होती है। बालों से जुड़ी देखभाल से जुड़ी जानकारियों के लिए नियमित रूप से हमें जरूर पढ़ें।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer