नए साल पर लें बालों को खूबसूरत बनाए रखने के लिए ये 5 रेजॉल्यूशन

Hair Care Resolutions in Hindi: अपने बालों को खूबसूरत बनाए रखने के लिए आप न्यू ईयर पर कुछ हेयर केयर रेजॉल्यूशन ले सकते हैं। 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Dec 28, 2022 15:11 IST
नए साल पर लें बालों को खूबसूरत बनाए रखने के लिए ये 5 रेजॉल्यूशन

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

Hair Care Resolutions in Hindi: हम सभी नए साल का जश्न जोरों-शोरों से मनाते हैं। वहीं, आने वाले साल में हम स्वस्थ, हेल्दी और फिट रहें, इसके लिए भी खुद से कई वादे करते हैं। कई लोग न्यू ईयर में रेजॉल्यूशन लेते हैं, ताकि उनकी हेल्थ सही रहें। न्यू ईयर पर लोग खाने-पीने, डाइट, एक्सरसाइज, स्किन केयर आदि को लेकर रेजॉल्यूशन लेते हैं। इसके अलावा बालों से जुड़े रेजॉल्यूशन भी जरूर लेने चाहिए, क्योंकि बाल भी हमारी खूबसूरती को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर बालों के लिए कौन-से रेजॉल्यूशन लिए जा सकते हैं? या फिर न्यू ईयर हेयर रेजॉल्यूशन कौन से होने चाहिए? (new year hair care resolutions in hindi)

1. हाइड्रेटिंग हेयर मास्क लगाएं

वैसे तो हर कोई अपने बालों को मुलायम, चमकदार बनाने के लिए कंडीशनर या शैंपू का उपयोग करते ही हैं। लेकिन बालों की खूबसूरती और चमक को लंबे समय तक बनाए रखने के लिए हाइड्रेटिंग हेयर मास्क अप्लाई करना बहुत जरूरी हो जाता है। आप नए साल पर बालों पर हाइड्रेटिंग मास्क लगाने का रेजॉल्यूशन ले सकते हैं। आपको हफ्ते में एक बार हाइड्रेटिंग हेयर मास्क जरूर लगाना चाहिए। इसके लिए आप दही, एलोवेरा, नारियल तेल का हेयर मास्क लगा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए आसान एक्‍सपर्ट ट‍िप्‍स

hydrating hair mask

2. हीटिंग टूल्स का यूज नहीं करेंगे

हीटिंग टूल्स बालों को नुकसान पहुंचाता है, ये हम सभी जानते हैं। लेकिन फिर भी हम बालों को कर्ल, स्ट्रेट करने के लिए हीटिंग टूल्स का यूज कर ही लेते हैं। इसके अलावा बालों को सुखाने के लिए भी हेयर ड्रायर का यूज करते हैं। लेकिन बालों को मजबूत बनाने, रफ होने से बचाने के लिए नए साल पर हीटिंग टूल्स यूज न करने का रेजॉल्यूशन लें। हीटिंग टूल्स का यूज न करने से आपके बालों में नैचुरल चमक बनी रहेगी। इससे बाल कम डैमेज होंगे।

3. नैचुरल चीजों को अप्लाई करेंगे

हम सभी अपने बालों को खूबसूरत, मुलायम बनाए रखने के लिए अकसर ही कैमिकल रिच प्रोडक्ट्स का यूज करते हैं। लेकिन आपको इस न्यू ईयर पर कैमिकल प्रोडक्ट्स यूज न करने का रेजॉल्यूशन लेना चाहिए। आपको रेजॉल्यूशन लेना चाहिए कि आप आने वाले साल में अपने बालों को खूबसूरत बनाए रखने के लिए सिर्फ नैचुरल चीजों का ही उपयोग करेंगे। कैमिकल फ्री चीजों का यूज करने से बालों में चमक बरकरार रहेगी, इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होगा।

इसे भी पढ़ें- बाल बढ़ाने के लिए दही का इस्तेमाल: बालों की सफाई और अच्छी ग्रोथ के लिए इन 3 तरीकों से प्रयोग करें दही

4. प्रॉपर हेयर केयर रूटीन को फॉलो करेंगे

बालों की देखभाल करने के लिए एक प्रॉपर हेयर केयर रूटीन फॉलो करना बहुत जरूरी होता है। इसके लिए आपको न्यू ईयर पर हेयर केयर रूटीन को फॉलो करने का रेजॉल्यूशन लेना चाहिए। इसके लिए आप रेजॉल्यूशन लें कि समय-समय पर बालों को ट्रिम करवाएंगे। बालों को गर्म पानी से नहीं धोएंगे। बालों के साथ ही स्कैल्प को भी हाइड्रेट रखेंगे। बालों को मजबूत बनाने के लिए हेल्दी डाइट लेंगे। डाइट में प्रोटीन, विटामिन्स आदि शामिल करेंगे।

5. हेयर मसाज जरूर करेंगे

बालों को पोषित करने के लिए हेयर मसाज करना भी जरूरी होता है। इसके लिए आप नारियल तेल, सरसों का तेल, कैस्टर ऑयल या फिर बादाम के तेल का उपयोग कर सकते हैं। बालों और स्कैल्प की मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है। इससे हेयर फॉलिकल्स मजबूत बनते हैं और बालों की ग्रोथ तेज होती है। आपको हफ्ते में एक बार तो अपने बालों की जरूर ऑयलिंग करनी चाहिए।

Disclaimer