अलसी के बीज और नारियल तेल से बना हेयर मास्क दूर करेगा बालों की ये 5 समस्याएं

Flaxseed And Coconut Oil Hair Mask: अलसी के बीज और नारियल तेल हेयर मास्क लगाने से बालों की कई समस्याएं दूर हो सकती हैं, जानें कैसे बनाएं ये हेयर मास्क

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Nov 16, 2022 17:24 IST
अलसी के बीज और नारियल तेल से बना हेयर मास्क दूर करेगा बालों की ये 5 समस्याएं

Flaxseed And Coconut Oil Hair Mask: बालों को हेल्दी, उन्हें नेचुरली मॉइश्चराइज और शाइनी बनाए रखने के लिए हम सभी हेयर मास्क लगाते हैं। हेयर मास्क लगाने से डैमेज बालों को ठीक करने और ड्राई हेयर की समस्या दूर करने में मदद करता है। जिसके कारण बाल झड़ते हैं और उनकी नेचुरल चमक कहीं खो सी जाती है। इसके अलावा भी लोग बालों के झड़ने, डैंड्रफ और ड्राई स्कैल्प जैसी समस्याओं का सामना करते हैं। लेकिन अक्सर हम देखते हैं कि लोग बाजार में मिलने वाले महंगे-महंगे हेयर मास्क का प्रयोग करते हैं, जिनमें से ज्यादातर केमिकल से भरे होते हैं और आपके बालों को फायदे से अधिक नुकसान पहुंचाते हैं।

जबकि आप घर पर मौजूद कुछ चीजों से आसानी से नेचुरली हेयर मास्क बना सकते हैं, जो कि बालों के लिए पूरी तरह से सुरक्षित होते हैं और बालों की कई समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। ऐसा ही एक नेचुरली हेयर मास्क है अलसी के बीज और नारियल तेल से बना हेयर मास्क। यह हेयर मास्क बालों के लिए कितना फायदेमंद है और आप इसके घर पर कैसे बना सकते हैं, आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

Flaxseed And Coconut Oil Hair Mask

बालों के लिए अलसी के बीज और नारियल तेल हेयर मास्क के फायदे

नारियल तेल और अलसी, दोनों ही हेल्दी फैट्स, प्रोटीन, विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट और कई गुणों से भरपूर होते हैं। यह आपके बालों को जरूरी पोषण प्रदान करते हैं, स्कैल्प में हानिकारक बैक्टीरिया और डेड स्किन सेल्स को साफ करते हैं। साथ ही यह स्कैल्प में नेचुरल ऑयल के उत्पादन को बढ़ावा देने, मॉइश्चराइज करने और कंट्रोल रखने में मदद करते हैं। इस तरह से बालों की कई समस्याएं दूर करता है जैसे:

  • बालों का झड़ना रोके और उन्हें मजबूत बनाए
  • डैंड्रफ और पपड़ीदार स्कैल्प की समस्या दूर होती है
  • ड्राई और फ्रिजी हेयर मुलायम और शाइनी बनते हैं
  • बालों के विकास को बढ़ावा मिलता है
  • पतले बालों को घना और मोटा बनाता है।

अलसी के बीज और नारियल तेल हेयर मास्क कैसे बनाएं- How to make flaxseed and coconut oil hair mask

इसके लिए आपको 1 चम्मच अलसी के बीज पानी में उबालना है, इसे पीस लें और पेस्ट बना लें। उसके बाद इसमें नारियल तेल मिलाएं। इस पेस्ट को आप सीधे तौर पर अपने बालों में लगा सकते हैं। इसके अलावा आप अलसी के तेल और नारियल तेल को मिलाकर भी बालों में लगा सकते हैं। अगर आप हेयर मास्क में एलोवेरा जेल, ट्री एसेंशियल ऑयल की 4-5 बूंदें, दही, प्याज का रस या नींबू का रस जैसे इंग्रीडिएंट्स मिलाकर भी इसे बालों में अप्लाई कर सकते हैं, इससे जबरदस्त फायदे मिलेंगे। आपके पास जो सामग्री मौजूद हो आप उसका प्रयोग करें।

इसे भी पढें: डाइटिंग के दौरान झड़ रहे हैं बाल? इन 3 टिप्स को करें फॉलो, दूर होगी समस्या

इस हेयर मास्क को नहाने से कम से आधा घंटा पहले बालों में लगाकर छोड़ दें, आप चाहें तो 2-3 घंटे पहले भी लगा सकते हैं। उसके बाद किसी हल्के शैंपू से धो लें। इस तरह यह आपके बालों को हेल्दी रखने में बहुत फायदेमंद साबित होगा।

All Image Source: Freepik

Disclaimer