Expert

डाइटिंग के दौरान झड़ रहे हैं बाल? इन 3 टिप्स को करें फॉलो, दूर होगी समस्या

Tips To Prevent Hair Fall During Dieting: डाइटिंग के दौरान अगर आप भी बालों के झड़ने की समस्या से परेशान हैं, तो आप ये 3 गलतियां कर रहे हैं, जानें कैसे

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Oct 25, 2022 13:36 IST
डाइटिंग के दौरान झड़ रहे हैं बाल? इन 3 टिप्स को करें फॉलो, दूर होगी समस्या

Tips To Prevent Hair Fall During Dieting: अक्सर जो लोग वजन घटाने या शरीर में जमा जिद्दी चर्बी को कम करने के लिए डाइटिंग करते हैं, तो ज्यादातर लोगों में एक समस्या बहुत अधिक देखने को मिलती है- बालों का झड़ना। यह डाइटिंग के दौरान देखे जाने वाली सबसे आम समस्याओं में से एक है। लेकिन क्या आपने कभी यह जानने की कोशिश की है कि आखिर ऐसा क्यों होता है? साथ ही इससे छुटकारा कैसे पाया जा सकता है? फिटनेस कंसल्टेंट और न्यूट्रिशनिस्ट अक्षय एस. शेट्टी की मानें तो डाइटिंग के दौरान लोग कुछ ऐसी गलतियां करते हैं, जिनके कारण उन्हें बाल झड़ने की समस्या का सामना करना पड़ता है। हालांकि आप इन गलतियों में सुधार और कुछ सरल टिप्स को फॉलो करके हेयर फॉल को रोक सकते हैं। सोच रहे हैं कैसे?, इस लेख में हम आपको ऐसी 3 टिप्स शेयर कर रहे हैं, जिससे डाइटिंग के दौरान न सिर्फ स्वस्थ रूप से वजन कम करने में मदद मिलेगी, बल्कि बालों का झड़ने की समस्या भी दूर होगी।

Tips To Prevent Hair Fall While Dieting

डाइटिंग के दौरान बालों का झड़ना रोकने के उपाय- Tips To Prevent Hair Fall While Dieting

1. शुरुआत में बहुत कम कैलोरी न लें

जब वजन कम करने या फैट लॉस के लिए डाइटिंग की बात आती है तो ज्यादातर लोग शुरुआत से ही बहुत कम कैलोरी वाला भोजन लेना शुरु कर देते हैं। डाइटिंग के दौरान सिर्फ अपनी वर्तमान डाइट से सिर्फ 300-500 कैलोरी तक कम करने की सलाह दी जाती है। अगर आप कैलोरी का सेवन बहुत कम कर देते हैं, तो इससे आपको डाइट में माइक्रोन्यूट्रिएंट्स और अन्य जरूरी  फैटी एसिड की मात्रा कम हो जाती है, जो हेयर फॉल का कारण बनती है। इसलिए शुरुआत से ही बहुत कम कैलोरी लेना न शुरू करें।

इसे भी पढें: इन 5 तरीकों से करें भूरे बालों को नैचुरली काला, जानें कैसे

2. लंबे समय तक न करें डाइटिंग

लंबे समय तक डाइटिंग भी हेयर फॉल का कारण बनती है। आमतौर पर सिर्फ 12-16 महीने तक की डाइटिंग करने की सलाह दी जाती है। इसके बाद आपको कुछ समय के लिए ब्रेक लेना चाहिए। कुछ हफ्ते बाद आप फिर से डाइटिंग शुरु कर सकते हैं। लेकिन लंबे समय तक लगातार डाइटिंग करने से बचें। लंबे समय तक बहुत कम कैलोरी लेने की सलाह नहीं दी जाती है। इसलिए डाइटिंग के कुछ हफ्तों के बाद ब्रेक जरूर लें, जिससे कि आपके हार्मोन रेगुलर हो सकें।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Aksshaye S Shetty (@aksshayesshetty)

इसे भी पढें: सफेद बालों को काला करेगा आंवला पाउडर और नारियल तेल की मिश्रण, इस तरह करें इस्तेमाल

3. जरूरी सप्लीमेंट्स लें

अगर आप डाइटिंग कर रहे हैं तो आपको एक्सपर्ट की सलाह के अनुसार जरूरी विटामिन और मिनरल्स के  सप्लीमेंट्स जरूर लेने चाहिए। खासकर ओमेगा-3 और 6 फैटी एसिड सप्लीमेंट्स। जिससे कि शरीर में पोषण की कमी न हो, जो हेयर फॉल का एक बड़ा कारण है।

इन सरल टिप्स को फॉलो करके आप वेट लॉस हो या फैट लॉस, किसी के लिए भी डाइटिंग करते हैं तो आपको बाल झड़ने की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

All Image Source: Freepik

Disclaimer