इन 5 तरीकों से करें भूरे बालों को नैचुरली काला, जानें कैसे

Tips To Darken Grey Hair Naturally: भूरे और सफेद बालों को इन 5 उपायों की मदद से आप आसानी से काला कर सकते हैं, जानें प्रयोग का तरीका।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Oct 12, 2022 22:55 IST
इन 5 तरीकों से करें भूरे बालों को नैचुरली काला, जानें कैसे

Tips To Darken Grey Hair Naturally In Hindi: बाल हमारी सौंदर्य और पर्सनालिटी का एक अहम हिस्सा हैं। सभी की चाहत होती की है उनके पास एक लंबे, मजबूत, घने और शाइनी बाल हों। लेकिन वर्तमान में समय से पहले सफेद और भूरे बालों की समस्या लोगों में तेजी से बढ़ रही है। आजकल लोग कम उम्र में ही इस समस्या का सामना कर रहे हैं। इससे न सिर्फ आप समय से पहले बूढ़ा नजर आते हैं, बल्कि यह आपके सुंदरता को भी प्रभावित करता है। यह देखने में बहुत खराब लगता है और इससे आपकी उम्र भी बहुत ज्यादा लगती है। लोग बालों में तरह-तरह केमिकल वाले हेयर केयर प्रोडक्ट्स का प्रयोग करते हैं। केमिकल वाले तेल, शैंपू, हेयर डाई, कलर आदि का उपयोग भूरे बालों का एक बड़ा कारण हैं। हालांकि प्रदूषण, खराब खानपान, बालों में तेल न लगाना और ठीक से देखभाल न करना और शरीर में पोषण की कमी के कारण भी बाल भूरे होने की समस्या देखने को मिलती है।

लोग भूरे और सफेद बालों को काला करने के लिए कलर, हेयर डाई आदि का प्रयोग करते हैं, लेकिन ये सिर्फ कुछ समय के लिए आपकी समस्या दूर करने में मदद करते हैं। साथ ही इनके ज्यादा प्रयोग से बालों को काफी नुकसान भी पहुंचता है। अब सवाल यह उठता है कि भूरे बालों को नेचुरली काला करने के लिए आप क्या कर सकते हैं या भूरे बाल काले कैसे करें (bhure balo ko kala kaise kare)? इस लेख में हम आपको भूरे बाल काले करने के 5 तरीके (bhure baal kale karne ka tarika) बता रहे हैं।

Ways To Darken Grey Hair Naturally

भूरे बालों को काला करने के 5 तरीके- Ways To Darken Grey Hair Naturally

1. यन होने दें शरीर में पोषण की कमी

बालों की लगभग सभी समस्याओं का यह एक बड़ा कारण है। इसलिए पोषक तत्वों से भरपूर और संतुलित आहार लें। डॉक्टर से परामर्श करके पोषण की कमी के टेस्ट करवाएं, और जरूर पड़ने पर उनसे सप्लीमेंट्स का सुझाव भी  लें।

इसे भी पढें: उबले हुए अमरूद के पत्तों के पानी से धोएं बाल, दूर होंगी ये 5 समस्याएं

2. पित्त दोष को न होने दें असंतुलित

सिर्फ भूरे बाल ही नहीं, बालों की कई अन्य समस्याएं भी शरीर में पित्त दोष के असंतुलन के कारण होती हैं। अगर आप चिंता  या तनाव अधिक लेते हैं, धूप में अधिक समय बिताते हैं, स्मोकिंग और शराब पीते हैं, साथ ही जंक और प्रोसेस्ड फूड्स का सेवन करते हैं, तो सावधान रहें। क्योंकि यह पित्त दोष को बढ़ाते हैं। स्वस्थ आहार, योग और नियमित एक्सरसाइज करने से पित्त दोष संतुलित रहता है।

3. प्याज का रस बालों में लगाएं

आप सरसों, नारियल तेल या बादाम तेल में प्याज का रस मिलाकर स्कैल्प से लेकर बालों के स्प्लिट एंड्स तक लगा सकते हैं। हफ्ते में 2-3 बार लगाने से धीरे-धीरे भूरे बालों की समस्या दूर होने लगेगी। लेकिन प्याज के रस को सरसों के तेल में पहले पका लें, फिर ठंडा करके बालों में लगाएं।

4. बालों में आंवला हेयर मास्क या हेयर पैक लगाएं

लोग बालों में बाजार में मिलने वाले केमिकल से भरपूर हेयर मास्क और पैक का प्रयोग करते हैं, जो बालों को फायदे से अधिक नुकसान पहुंचाते हैं। इसके बजाए आंवला से बने नेचुरल हेयर मास्क और पैक लगाने से न सिर्फ बाल हेल्दी रहेंगे बल्कि नेचुरली काले भी होंगे। आपको बस आंवला पाउडर या साबुत आंवला को कुचलक कर या इसके रस लेना और इसे किसी हेयर ऑयल में मिलाकर पकाना है। ठंडा होने के बाद इसे सामान्य हेयर मास्क की तरह प्रयोग करें, या 4-5 घंटे बालों में लगाकर छोड़ भी सकते हैं।

इसे भी पढें: डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए शैंपू में मिलाएं ये 5 चीजें, दूर होंगी कई समस्याएं

5. मेहंदी लगाएं

आर्टिफिशियल कलर और डाई की तुलना में बालों में मेंहदी लगाना बहुत फायदेमंद होता है। आपको सरसों या नारियल तेल में 2-3 चम्मच मेहंदी पाउडर या पत्तियां डालकर पका लेना है। जब मिश्रण काला हो जाए तो गैस बंद कर दें और मिश्रण ठंडा होने दें। इसे बालों में लगाएं, 4-5 घंटे छोड़ दें और उसके बाद सिर धो लें। हफ्ते में 2-3 बार प्रयोग करें।

All Image Source: Freepik

Disclaimer