डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए शैंपू में मिलाएं ये 5 चीजें, दूर होंगी कई समस्याएं

What To Add In Shampoo For Dandruff: शैंपू में कुछ नेचुरल चीजों को मिलाकर लगाने से डैंड्रफ से छुटकारा पाया जा सकता है, जानें शैंपू में मिलाएं 5 चीजें।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Oct 03, 2022 20:50 IST
डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए शैंपू में मिलाएं ये 5 चीजें, दूर होंगी कई समस्याएं

What To Add In Shampoo For Dandruff: डैंड्रफ बालों की सबसे आम परेशानियों में से एक है। लेकिन यह एक समस्या बालों की कई अन्य समस्याओं का भी कारण बन सकती है। जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा! बालों के झड़ने का एक बड़ा कारण डैंड्रफ ही है। साथ ही यह स्कैल्प में खुजली का कारण भी बनता है। यह आपके बालों को कमजोर और पतला बनाता है, साथ ही बालों के रोम को पर्याप्त पोषण भी नहीं पहुंचने देता है। यह स्कैल्प में संक्रमण का कारण भी बन सकता है। इसलिए बालों को स्वस्थ रखने के लिए डैंड्रफ का सफाया करना बहुत जरूरी है। डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए लोग महंगे-महंगे शैंपू प्रयोग करते हैं, फिर भी डैंड्रफ की समस्या लगातार बनी रहती है। साथ ही लोग कई घरेलू नुस्खे भी आजमाते हैं, फिर भी कुछ खास फायदा नहीं मिलता है। कई बार डैंड्रफ के कारण काफी खुजली होती है, जिसकी वजह से लोगों के सामने शर्मिंदा भी महसूस होना पड़ सकता है।

अब सवाल यह उठता है कि डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए आप क्या कर सकते हैं? क्या आप जानते हैं, शैंपू में कुछ चीजों को मिलाकर लगाने से सिर्फ डैंड्रफ का जड़ से सफाया किया जा सकता है? ऐसा कई नेचुरल चीजें हैं, जो बालों के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं, यहां तक कि ज्यादातर शैंपू में भी इनका प्रयोग किया जाता है। इस लेख में हम आपको ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें शैंपू में मिलाकर लगाने से न सिर्फ डैंड्रफ से छुटकारा मिलेगा, बल्कि बालों की कई अन्य समस्याएं भी दूर होंगी।

Things to mix in shampoo to remove dandruff in hindi

डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए शैंपू में मिलाएं ये 5 चीजें- Things to mix in shampoo to remove dandruff in hindi

1. एलोवेरा जेल

इस मिश्रण से कुछ मिनट स्कैल्प की मालिश करें और छोड़ दें, उसके बाद धो लें। एलोवेरा के एंटीऑक्सीडेंट गुण हानिकारक बैक्टीरिया से लड़ने और डैंड्रफ को साफ करने में मदद करेंगे।

इसे भी पढें: बालों में लगाएं आंवला पाउडर और अंडे का हेयर मास्क, दूर होंगी ये 5 समस्याएं

2. आंवला का रस

विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर आंवला डैंड्रल का सफाया करने में बहुत लाभकारी है। शैंपू में आंवला का रस मिलाकर स्कैल्प में लगाकर कुछ मिनटों के लिए छोड़ दें, उसके बाद धो लें।

3. नींबू का रस

आंवला की तरह नींबू का रस में भी डैंड्रफ से लड़ने वाले कई औषधीय गुण होते हैं, यह भी डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए एक प्रभावी उपाय है।

4. शहद मिलाएं

शहद एंटिऑक्सिडेंट, एंटी-इन्फ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों से भरपूर होता है, स्कैल्प की एलर्जी और खुजलीदार स्कैल्प के लिए यह कॉम्बिनेशन बहुत लाभकारी है। शैंपू में शहद मिलाकर इसे स्कैल्प पर लगाकर कुछ मिनट मालिश करें और छोड़ दें। 5 मिनट बाद धो लें

5. तेल मिलाएं

शैंपू में नारियल तेल और जोजोबा ऑयल मिलाकर लगाने से भी डैंड्रफ की समस्या को आसानी से दूर किया जा सकता है। इसे सिर धोने से 5 मिनट पहले स्कैल्प पर लगाकर छोड़ दें उसके बाद धो लें।

इसे भी पढें: हरी मेंहदी से बाल काला करने के लिए इन 5 तरीकों से करें इस्तेमाल

शैंपू में इन 5 चीजों को मिलाकर लगाने से डैंड्रफ का सफाया आसानी से किया सकता है। कोशिश करें कि सप्ताह में 2-3 बार जरूर लगाएं और बालों को सुखाने के बाद कंघी जरूर करें। कुछ ही दिनों में डैंड्रफ साफ होने के साथ ही बालों का झड़ना कम होगा, बाल घने-लंबे और शाइनी बनेंगे।

All Image Source: Freepik

Disclaimer