हरी मेंहदी से बाल काला करने के लिए इन 5 तरीकों से करें इस्तेमाल

Hari Mehndi For Black Hair: हरी मेहंदी की मदद से आप सफेद बालों को आसानी से काला कर सकते हैं, जानें हरी मेहंदी से बाल काले करने का सही तरीका।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Oct 01, 2022 14:00 IST
हरी मेंहदी से बाल काला करने के लिए इन 5 तरीकों से करें इस्तेमाल

Hari Mehndi For Black Hair In Hindi: सफेद बालों की समस्या से छुटकारा पाने और उन्हें छिपाने के लिए लोग हेयर कलर, डाई, काली मेहंदी आदि का प्रयोग करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं हरी मेहंदी की मदद से भी आप आसानी सफेद बालों को काला बना सकते हैं। साथ ही इससे बालों की कई समस्याएं भी दूर होती हैं जैसे बालों का झड़ना, डैंड्रफ, ड्राई और फ्रिजी हेयर के साथ ही दोमुंहे कमजोर बाल और गंजेपन को रोकने आदि में इसका प्रयोग बहुत लाभकारी है। बस आपको सही तरीके से हरी मेहंदी को बालों में अप्लाई करना है।

बहुत से लोग अक्सर पूछते हैं बालों में हरी मेहंदी लगाने का सही तरीका क्या है या हरी मेहंदी से बाल करने का तरीका क्या है? सफेद बालों की समस्या से छुटकारा पाने और उन्हें नेचुरली काला बनाने के लिए आप हरी मेंहदी का प्रयोग कई तरह से कर सकते हैं। इस लेख में हम आपको हरी मेंहदी से बाल करने के 5 तरीके बता रहे हैं।

हरी मेहंदी से बाल काले करने का तरीका- Ways To Use Green Henna For Black Hair

1. हरी मेहंदी में अंडा और नींबू मिलाकर लगाएं

यह नेचुरली बाल काले करने का एक प्रभावी तरीका है। इसके लिए आपको एक बर्तन में 1 अंडा फोड़कर डालना है। उसके बाद इसमें जरूरत के अनुसार मेहंदी पाउडर डालकर अच्छी तरह मिलाएं। इसे थोड़ा पानी डालें और स्मूद पेस्ट बना लें, जिसे कि यह बालों में आसानी से लग जाए। इसे कम से कम 4-5 घंटों के लिए बालों में लगाकर छोड़ दें। उसके बाद माइल्ड शैंपू से धो लें। आप इसमें नींबू का रस भी मिला सकते हैं। इसे बालों में नेचुरल चमक आएगी।

Ways To Use Green Henna For Black Hair

इसे भी पढें: सफेद बाल समेत इन 4 समस्याओं का रामबाण उपाय है सरसों तेल और मेहंदी का मिश्रण, ऐसे लगाएं बालों में

2. हरी मेहंदी में मिलाएं इंडिगो पाउडर

इंडिगो पाउडर को भी बाल काले करने के लिए बहुत प्रभावी माना जाता है। आप हरी मेहंदी में इंडिगो पाउडर और कॉफी मिलाकर बालों में लगा सकते हैं। आपको 2-3 चम्मच मेहंदी और इंडिगो पाउडर लेना और इसमें आधा चम्मच कॉफी पाउडर डालकर अच्छी तरह मिलाना है। फिर इसमें गर्म पानी डालकर थोड़ा पतला पेस्ट बना लें। सिर धोने से कम से 4 घंटे पहले लगाकर छोड़ दें।

3. हरी मेहंदी और केला मिलाकर लगाएं

बालों के लिए केला भी बहुत फायदेमंद होता है। 2-3 चम्मच हरी मेहंदी में एक केला कुचलकर अच्छी तरह मिक्स करें। इसमें थोड़ा गुनगुना पानी डालकर स्मूथ पेस्ट बनाएं और बालों में अप्लाई करें। कम से कम 3-4 घंटों के लिए बालों में लगाकर छोड़ दें, उसके बाद धो लें।

4. हरी मेहंदी को तेल में पकाकर लगाएं

इसके लिए आपको 2-3 चम्मच हरी मेंहदी को 50ml तेल में तब तक पकाना है जब तक कि मिश्रण काला न हो जाए। आप इसके लिए सरसों, नारियल, अरंडी, बादाम आदि किसी भी हेयर ऑयल का प्रयोग कर सकते हैं। इसे बालों में लगाएं और 3-4 घंटों के लिए छोड़ दें। उसके बाद धो लें।

5. हरी मेहंदी और आंवला पाउडर मिलाकर लगाएं

आंवला विटामिन सी से भरपूर होता है और बालों की कई समस्याओं से छुटकारा दिलाने में बहुत लाभकारी है। इसके लिए 2-3 चम्मच हरी मेहंदी पाउडर और बराबर मात्रा में आंवला पाउडर मिलाएं। आप इसमें कोई भी हेयर मिलाकर अच्छी तरह मिक्स करें। पेस्ट को पतला करने के लिए आप थोड़ा पानी भी मिला सकते हैं। इस मिश्रण को 3-4 घंटे बालों में लगाएं और फिर धो लें।

इसे भी पढें: सफेद बालों को नेचुरली काला करने में मदद करेंगे ये 5 आयुर्वेदिक उपाय

हरी मेंहदी का इस तरह प्रयोग करके आप सफेद बालों को आसानी से काला कर सकते हैं। लेकिन सप्ताह में 2-3 बार इसका प्रयोग जरूर करें।

All Image Source: Freepik

 

 

Disclaimer