सफेद बाल समेत इन 4 समस्याओं का रामबाण उपाय है सरसों तेल और मेहंदी का मिश्रण, ऐसे लगाएं बालों में

Mustard Oil And Henna Powder Benefits: सरसों के तेल में मेहंदी पाउडर मिलाकर लगाने से बालों की लगभग सभी समस्याएं दूर हो सकती हैं, जानें कैसे लगाएं।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Sep 27, 2022 21:00 IST
सफेद बाल समेत इन 4 समस्याओं का रामबाण उपाय है सरसों तेल और मेहंदी का मिश्रण, ऐसे लगाएं बालों में

Mustard Oil And Henna Powder Benefits For Hair: सरसों का तेल बालों के लिए बहुत लाभकारी होता है, यही कारण है कि हमारी मम्मी बचपन में सरसों के तेल से सिर की मालिश करती थी। यह न सिर्फ बालो को मजबूत बनाता है, बल्कि बालों से जुड़ी कई समस्याओं में भी सरसों का तेल बहुत लाभकारी है। वहीं, मेंहदी बालों को नेचुरली कलर करने और उन्हें मुलायम-चमकदार बनाने का एक नेचुरल तरीका है। मेंहदी भी बालों को कई समस्याओं को दूर करने में मदद करती है। लेकिन क्या आप जानते हैं, जब आप दोनों का साथ में प्रयोग करते हैं, तो यह बालों के लिए बहुत लाभकारी साबित हो सकता है। जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़! सरसों के तेल में मेहंदी पाउडर मिलाकर लगाने से बालों की लगभग सभी समस्याओं के लिए रामबाण उपाय साबित हो सकता है। इस लेख में हम आपको बालों में सरसों का तेल और मेहंदी पाउडर मिलाकर लगाने के 5 फायदे (balo ke liye sarso ka tel aur mehndi powder ke fayde) बता रहे हैं।

Mustard Oil And Henna Powder Benefits For Hair In Hindi

बालों के लिए कैसे फायदेमंद है सरसों का तेल और मेहंदी पाउडर- How Mustard Oil And Henna Powder Beneficial For Hair

सरसों का तेल हेल्दी फैट्स का बेहतरीन स्रोत है। विटामिन ई, ओमेगा-3, 6 फैटी एसिड और कई औषधीय गुण होते हैं जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी-बैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण आदि। साथ ही मेंहदी में कूलिंग और एंटी-एलर्जिक गुण होते हैं। जिससे यह बालों को ठंडक पहुंचाने में मदद करती है और एलर्जी आदि जैसी समस्याओं को दूर करती है। जब आप सरसों के तेल और मिश्रण को बालों में लगाते हैं, तो यह बालों के लिए कई तरह से फायदेमंद साबित हो सकता है।

इसे भी पढें: बालों में लगाएं सरसों तेल, कलौंजी और मेथी का मिश्रण, दूर होंगी ये 5 समस्याएं

बालों के लिए सरसों तेल और मेहंदी पाउडर के फायदे- Mustard Oil And Henna Powder Benefits For Hair In Hindi

  1. बालों का झड़ना करे कम और बनाए मजबूत।
  2. गंजेपन को रोकने में करे मदद और नए बाल उगाने में है लाभकारी है।
  3. बालों के धीमे विकास को करे तेज और लंबे-घने और मजबूत बाल पाने में करे मदद।
  4. डैंड्रफ की करे छुट्टी, साथ ही स्कैल्प में खुजली, पपड़ीदार स्कैल्प, सोरायसिस और एलर्जी आदि से दिलाए छुटकारा।
  5. सफेद बालों की समस्या करे दूर और बनाए नेचुरली काला।

बालों में सरसों का तेल और मेहंदी पाउडर कैसे लगाएं- How To Use Or Apply Mustard Oil And Henna Powder On Hair

इसके लिए आपको एक पैन में 50ml तेल डालना है और उसमें 2-3 चम्मच मेंहदी पाउडर डालकर तब तक गर्म करना है, जब तक कि यह मिश्रण काला न हो जाए। आप इसमें नींबू का रस, आंवला पाउडर या फल कुचलकर भी डाल सकते हैं। इससे जबरदस्त फायदे मिलेंगे। मिश्रण को ठंडा कर लें और सप्ताह में 2-3 बार रात में सोने से पहले बालों में लगाएं। आप इसे दिन में भी लगा सकते हैं। लेकिन कम से कम 3-4 घंटे बालों में जरूर लगाएं। आप रातभर के लिए भी इसे बालों में लगाकर छोड़ सकते हैं। उसके बाद माइल्ड शैंपू से धो लें। यह कुछ ही दिनों में आपक सुंदर और मजबूत बाल पाने में मदद करेगा।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer