सरसों के तेल से दूर करें डैंड्रफ की समस्या, इन 5 तरीकों से करें इस्तेमाल

Mustard oil for Hair Dandruff : डैंड्रफ की परेशानी को दूर करने के लिए सरसों तेल का प्रयोग करें। आइए जानते हैं इस्तेमाल का क्या है तरीका?

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Oct 03, 2022 17:01 IST
सरसों के तेल से दूर करें डैंड्रफ की समस्या, इन 5 तरीकों से करें इस्तेमाल

Mustard oil for Hair Dandruff  : बढ़ते प्रदूषण और बदलते मौसम की वजह से बालों से जुड़ी कई तरह की परेशानियां बढ़ सकती हैं। खासतौर पर प्रदूषण और ठंड की वजह से स्कैल्प काफी ड्राई हो जाती है, जिसके कारण डैंड्रफ होना काफी सामान्य है। डैंड्रफ की समस्या को दूर करने के लिए हम तरह-तरह के शैंपू का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि डैंड्रफ की समस्या को दूर करने के लिए सरसों का तेल भी काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। जी हां, डैंड्रफ की परेशानी को दूर करने के लिए आप बालों में सरसों तेल यूज कीजिए, इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-बैक्टीरियल गुण डैंड्रफ से राहत दिलाने में आपकी मदद कर सकता है। आइए जानते हैं डैंड्रफ की समस्याओं को दूर करने के लिए कैसे करें सरसों तेल का इस्तेमाल? 

1. सरसों तेल और दही

डैंड्रफ की समस्या को दूर करने के लिए आप सरसों तेल और दही का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह मिश्रण डैंड्रफ को कम कर सकता है। बालों में सरसों तेल और दही का इस्तेमाल करने के लिए 2 बड़े चम्मच दही लें। इसमें 1 चम्मच सरसों तेल डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें। इसके बाद इसे अपने बालों पर लगाकर करीब 30 मिनट के लिए छोड़ दें। करीब 30 मिनट बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें। इससे डैंड्रफ की परेशानी से कुछ ही दिनों में छुटकारा मिलेगा। 

इसे भी पढ़ें - बालों में लगाएं प्याज का रस और नारियल तेल, डैंड्रफ से मिलेगा छुटकारा

2. सरसों तेल और नींबू

नींबू का रस और सरसों तेल भी डैंड्रफ की परेशानी को दूर करने में प्रभावी हो सकता है। बालों में इसका इस्तेमाल करने के लिए 2 चम्मच सरसों तेल में 1 चम्मच नींबू का रस मिक्स कर लें। इसके बाद इसे अपने बालों में लगाकर कुछ समय के लिए छोड़ दें। बाद में माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें। सप्ताह में 2 से 3 बार इसका इस्तेमाल करने से डैंड्रफ की समस्या दूर की जा सकती है। 

3. सरसों तेल और एलोवेरा जेल

डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए एलोवेरा और सरसों तेल का मिश्रण भी काफी हेल्दी साबित हो सकता है। बालों में इसका प्रयोग करने के लिए 2 चम्मच सरसों का तेल लेँ। इसमें थोड़ा सा एलोवेरा जेल मिक्स करके बालों में लगाएं। इसके बाद इस मिश्रण को करीब 40 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में नॉर्मल पानी से बालों को धो लें। इससे डैंड्रफ की परेशानी कुछ ही दिनों में दूर हो सकती है। 

4. सरसों तेल और मेथी के बीज

मेथी और सरसों तेल का मिश्रण न सिर्फ डैंड्रफ की समस्या को दूर कर सकता है, बल्कि इसके इस्तेमाल से आप बालों की ग्रोथ को भी बेहतर कर सकते हैं। इस मिश्रण का इस्तेमाल करने के लिए सरसों तेल को गर्म करके इसमें मेथी के बीजों को डाल दें। जब मेथी के बीज का रंग बदल जाए तो गैस बंद कर दें। इसके बाद इसे अपने बालों पर लगाकर कुछ समय के लिए छोड़ दें। बाद में शैंपू से बालों को धो लेँ। इससे डैंड्रफ दूर होने के साथ-साथ बालों की अन्य परेशानियां भी दूर हो सकती हैँ।  

5. सरसों का तेल और अजवाइन

अजवाइन और सरसों तेल से आप डैंड्रफ की समस्या को कम कर सकते हैं। बालों में इसका इस्तेमाल करने के लिए आप 1 कटोरी सरसों तेल में 2 से 3 चम्मच अजवाइन को मिक्स करके इसे गर्म कर लें। अब इस तेल को एक बोतल में  भरकर रख दें। फिर इसे अपने बालों में लगाएं। इससे डैंड्रफ की परेशानी कम होगी।

डैंड्रफ की परेशानी को दूर करने के लिए आप सरसों तेल का इस्तेमाल कई तरह से कर सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपको सरसों तेल से किसी तरह की परेशानी है तो एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें। 

 
Disclaimer