बालों पर लगाएं सरसों का तेल और कड़ी पत्ते का मिश्रण, दो गुना बढ़ जाएगी खूबसूरती

Mustard Oil and Curry Leaves for Hair: बालों से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए आप सरसों के तेल और कड़ी पत्ते को मिक्स करके लगा सकते हैं।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Oct 03, 2022 14:15 IST
बालों पर लगाएं सरसों का तेल और कड़ी पत्ते का मिश्रण, दो गुना बढ़ जाएगी खूबसूरती

Mustard Oil and Curry Leaves for Hair: सरसों के तेल और कड़ी पत्ता दोनों का उपयोग खाना पकाने में किया जाता है। क्योंकि इन दोनों में पोषक तत्व होते हैं, जो सेहत के लिए काफी जरूरी होते हैं।  इसके अलावा कुछ लोग त्वचा से जुड़ी समस्याओं को कम करने के लिए भी सरसों के तेल और कड़ी पत्ते का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं सरसों का तेल और कड़ी पत्ता बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। सरसों के तेल और कड़ी पत्ते का इस्तेमाल करने से बालों का झड़ना रुक सकता है, बाल घने और काले बन सकते हैं। तो चलिए जानते हैं, बालों पर सरसों का तेल और कड़ी पत्ता लगाने के फायदे क्या है? या फिर बालों पर सरसों का तेल और कड़ी पत्ता कैसे लगाएं? (How to Use Mustard Oil and Curry Leaves for Hair in Hindi)

बालों पर सरसों का तेल और कड़ा पत्ता लगाने के फायदे- Benefits of mustard oil and curry leaves for hair in hindi

बालों को सफेद होने से बचाए

बालों को सफेद होने से बचाने के लिए आप सरसों के तेल और कड़ी पत्ते का इस्तेमाल कर सकते हैं। सरसों के तेल में एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो बालों को समय से पहले सफेद होने से रोकने में मदद करते हैं। इसके साथ ही स्कैल्प के स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाए रखने में मदद करते हैं। 

mustard oil and curry leaves for hair

बालों के रोम मजबूत बनाए

सरसों के तेल में नैचुरल फैटी एसिड अधिक मात्रा में होता है। फैटी एसिड बालों के रोम और स्कैल्प के लिए बहुत जरूरी होता है। ऐसे में सरसों के तेल में कड़ी पत्ते को मिलाकर लगाने से बालों के रोम मजबूत बन सकते हैं। कड़ी पत्ते में विटामिन ए होता है, जो बालों के लिए फायदेमंद होता है।

इसे भी पढ़ें- सरसों के तेल में मेहंदी मिलाकर लगाएं, लंबे और काले बनेंगे बाल

डैंड्रफ से निजात दिलाए

अगर आपके सिर पर डैंड्रफ या किसी तरह का कोई वायरल या बैक्टीरियल इंफेक्शन है, तो भी सरसों का तेल और कड़ी पत्ता फायदेमंद हो सकता है। नियमित रूप से स्कैल्प और बालों पर सरसों का तेल और कड़ी पत्ते का मिश्रण लगाने से डैंड्रफ से छुटकारा मिल सकता है।

बालों को मुलायम बनाए

शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने पर बाल रूखे और ड्राई होने लगते हैं। अगर आपके बाल भी ड्राई है, तो आप सरसों के तेल में कड़ी पत्ता मिक्स करके लगा सकते हैं। सरसों के तेल और कड़ी पत्ते का कॉम्बिनेशन बालों को मुलायम और चमकदार बना सकता है। 

इसे भी पढ़ें- बालों पर मिक्स करके लगाएं सरसों का तेल और आंवला, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

बालों पर सरसों का तेल और कड़ी पत्ता कैसे लगाएं?- How to Use Mustard Oil and Curry Leaves for Hair in Hindi

बालों पर सरसों का तेल और कड़ी पत्ते का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आप एक पैन में सरसों का तेल, नारियल तेल और कड़ी पत्ते डाल दें। अब इन सभी को लो फ्लेम पर एक-दो मिनट तक पकाएं। आप चाहें तो इसमें मेथी के दाने भी डाल सकते हैं। अब इस मिश्रण को हल्का गुनगुना होने दें। इसके बाद इसे बालों और स्कैल्प पर लगाएं। धीरे-धीरे मालिश करें और आधे से एक घंटे में बालों को किसी माइल्ड शैंपू से धो लें।

Mustard Oil and Curry Leaves for Hair: बालों पर सरसों के तेल में कड़ी पत्ता मिक्स करके लगाने से कई बैनिफिट्स होते हैं। इससे बाल मजबूत बनते हैं, बालों का झड़ना रुकता है और डैंड्रफ से भी छुटकारा मिल सकता है। 

Disclaimer