बालों पर मिक्स करके लगाएं सरसों का तेल और आंवला, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

Mustard Oil with Amla: बालों को लंबे, मजबूत बनाने के लिए आप सरसों के तेल और आंवले का इस्तेमाल कर सकते हैं। बालों के लिए सरसों का तेल और आंवला-

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Sep 12, 2022Updated at: Sep 12, 2022
बालों पर मिक्स करके लगाएं सरसों का तेल और आंवला, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

Mustard Oil and Amla for Hair: सरसों के तेल का इस्तेमाल खाना पकाने के लिए तो किया ही जाता है। लेकिन अधिकतर लोग सरसों के तेल से शरीर और बालों की मालिश भी करते हैं। सरसों के तेल को संपूर्ण स्वास्थ्य, त्वचा और बालों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। अगर आप सरसों के तेल (Mustard Oil in Hindi) से बालों की मालिश करेंगे, तो इससे बालों की ग्रोथ अच्छी होगी। बाल मुलायम और खूबसूरत भी नजर आने लगेंगे। लेकिन अगर आप सरसों के तेल (Sarso ka Tel ) में आंवला मिलाकर इस्तेमाल करेंगे, तो इससे बालों को कई गुना लाभ मिल सकता है। इसलिए आप चाहें तो सरसों के तेल और आंवला के कॉम्बिनेशन को बालों पर अप्लाई कर सकते हैं। आप सोच रहे होंगे कि आखिर बालों पर सरसों का तेल और आंवला लगाने से क्या-क्या फायदे (Balo par Sarso ka Tel or Amla Lagane ke Fayde) मिल सकते हैं।

बालों पर सरसों का तेल और आंवला लगाने के फायदे- Mustard Oil and Amla Benefits for Hair in Hindi

सफेद बालों को काला करे

आजकल कम उम्र में ही बाल सफेद होने लगे हैं। ऐसे में अकसर लोगों को शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है। अगर आप भी सफेद बालों का सामना कर रहे हैं, तो सरसों के तेल और आंवला का इस्तेमाल कर सकते हैं। हफ्ते में 2 दिन बालों पर सरसों का तेल और आंवला लगाने से बाल धीरे-धीरे काले होने लगेंगे। सफेद बालों से छुटकारा मिल सकता है।

बालों को लंबा बनाए

हर कोई लंबे बालों की चाहत रखता है। अगर तमाम कोशिशों के बाद भी आपके बालों की ग्रोथ नहीं हो रही है, तो आप सरसों के तेल और आंवले का इस्तेमाल कर सकते हैं। सरसों के तेल में आंवला मिक्स करके स्कैल्प पर लगाने से बालों की जड़े मजबूत बनती हैं और बालों की ग्रोथ (Hair Growth) होती है।

इसे भी पढ़ें- बालों पर सरसों का तेल और विटामिन ई कैप्सूल लगाने से मिलेंगे ये 5 फायदे, जानें लगाने का तरीका

hair fall control from mustard oil and amla

हेयर फॉल कंट्रोल करे

खराब खानपान, लाइफस्टाइल और तनाव हेयर फॉल के मुख्य कारण (Hair Fall Causes in Hindi) माने जाते हैं। ऐसे में हेयर फॉल कंट्रोल करने के लिए आपको बालों को पोषण देना बहुत जरूरी होता है। इसके लिए आप सरसों के तेल और आंवले का मिश्रण बालों पर लगा सकते हैं। सरसों का तेल और आंवले का कॉम्बिनेशन बालों को मजबूत बनाता है और हेयर फॉल को कंट्रोल करता है।

बालों की ड्राईनेस कम करे

अधिकतर लोगों के बाल काफी रूखे और बेजान नजर आते हैं। ऐसे में आप अपने बालों की ड्राईनेस (Dry Hair) कम करने के लिए सरसों के तेल और आंवले का इस्तेमाल कर सकते हैं। सरसों का तेल और आंवले को बालों पर लगाने से बालों की ड्राईनेस कम होगी। साथ ही बाल चमकदार और मुलायम भी बनेंगे।

बालों की रिग्रोथ करे

कई लोगों को हेयर लॉस का सामना करना पड़ता है। इस स्थिति में बाल झड़ जाते हैं और दोबारा नहीं उगते हैं। लेकिन सरसों का तेल और आंवला बालों की रिग्रोथ (Hair Regrowth) में मदद कर सकता है। अगर आप रोजाना बालों और स्कैल्प पर सरसों के तेल में आंवला मिक्स करके लगाएं, तो इससे बाल दोबारा से उगने शुरू हो जाएंगे।

इसे भी पढ़ें- सरसों तेल में नींबू का रस मिलाकर लगाने से दूर हो सकती हैं बालों की ये 5 समस्याएं

बालों पर सरसों का तेल और आंवला कैसे लगाएं?- Mustard Oil and Amla Uses for Hair in Hindi

सरसों का तेल और आंवला पाउडर: इसके लिए आप एक बाउल में सरसों का तेल लें। इसमें आंवला पाउडर डालें। इसके बाद सरसों के तेल और आंवले पाउडर को अच्छी तरह से मिक्स करके बालों पर लगाएं और आधे घंटे बाद माइल्ड शैंपू से हेयर वॉश कर लें।

सरसों और आंवले का तेल: आप चाहें तो बालों पर सरसों का तेल और आंवला ऑयल मिक्स करके भी लगा सकते हैं। इसके लिए आप सरसों और आंवले का तेल लें। इन दोनों को मिक्स करके रात को बालों और स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगा लें। सुबह उठकर बालों को शैंपू और कंडीशनर कर लें।

Mustard Oil and Amla for Hair: आप अपने बालों पर सरसों का तेल और आंवला मिक्स करके लगा सकते हैं। सरसों का तेल और आंवला को बालों पर लगाने से बाल लंबे, घने और मुलायम बनते हैं। साथ ही हेयर फॉल कंट्रोल होता है और सफेद बालों से भी छुटकारा मिलता है

Disclaimer