बालों के लिए अलसी और तिल के तेल के फायदे

Alsi Aur Til Ke Tel Ke Fayde: बालों में अलसी और तिल का तेल लगाने से कई फायदे मिलते हैं, जानें लगाने का तरीका। 

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Sep 11, 2022Updated at: Sep 11, 2022
बालों के लिए अलसी और तिल के तेल के फायदे

Alsi Aur Til Ke Tel Ke Fayde: बालों को हेल्दी रखने के लिए उसकी अच्छी तरह से देखभाल जरूरी है। बालों को अच्छा पोषण देने के लिए और मजबूत बनाए रखने के लिए ऑयलिंग बहुत फायदेमंद होता है। बालों में नियमित रूप से तेल लगाने से आपको कई फायदे मिलते हैं। तेल लगाने से बालों को पोषण तो मिलता ही है, साथ ही इसकी जड़ों को मजबूत करने के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। बालों में अलसी और तिल का तेल लगाने से भी आपको कई फायदे मिलते हैं। बालों की अच्छी ग्रोथ और उन्हें टूटने से बचाने के लिए अलसी और तिल के तेल का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। अलसी और तिल के तेल में मौजूद गुण बालों को पर्याप्त पोषण देते हैं और बालों की जड़ों को मजबूत करने में बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। नियमित रूप से अलसी और तिल का तेल लगाने से बालों की कई समस्याओं को दूर करने में भी फायदा मिलता है। 

बालों के लिए अलसी और तिल के तेल के फायदे- Flax Seeds and Sesame Oil Benefits For Hair

अलसी के तेल में विटामिन, एंटी-ऑक्सीडेंट और ओमेगा 3 जैसे पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। वहीं तिल के तेल में भी कैल्शियम, विटामिन, प्रोटीन और फोस्फोरस जैसे गुण मौजूद होते हैं। इन दोनों तेलों में विटामिन ई की पर्याप्त मात्रा होती है, जो बालों को मजबूत और घना बनाए रखने के लिए बहुत जरूरी है। अलसी और तिल का तेल बालों में लगाने से आपको ये फायदे मिलते हैं-

Alsi Aur Til Ke Tel Ke Fayde

इसे भी पढ़ें: बालों के लिए बहुत फायदेमंद है कलौंजी और नारियल तेल, जानें कैसे करें इस्तेमाल

1. बालों को मजबूती देने के लिए और जड़ों को मजबूत बनाए रखने के लिए नियमित रूप से तिल और अलसी के तेल का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद है। इसका नियमित इस्तेमाल करने से आपके बाल मजबूत और घने होते हैं।

2. बाल झड़ने की समस्या में भी अलसी और तिल के तेल का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद माना जाता है। इन तेलों में मौजूद विटामिन और दूसरे पोषण तत्व बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा दिलाने में उपयोगी होते हैं।

3. बालों को ग्रोथ बढ़ाने के लिए अलसी और तिल के तेल का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। अलसी और तिल के तेल में मौजूद विटामिन ई की पर्याप्त मात्रा बालों की लंबाई बढ़ाने में बहुत फायदेमंद है।

4. ड्राई हेयर यानी रूखे बालों की समस्या में अलसी और तिल के तेल का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। इन तेलों में फैटी एसिड्स पाए जाते हैं जो ड्राई हेयर की समस्या में बहुत उपयोगी होते हैं।

इसे भी पढ़ें: सरसों तेल में नींबू का रस मिलाकर लगाने से दूर हो सकती हैं बालों की ये 5 समस्याएं

5. स्कैल्प को हेल्दी रखने और समस्याओं से बचाने के लिए भी अलसी और तिल के तेल का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। नियमित रूप से इसकी मसाज करने से स्कैल्प को फायदा मिलता है।

6. डैंड्रफ दूर करने के लिए भी अलसी और तिल के तेल का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। नियमित रूप से कुछ दिनों तक अलसी और तिल के तेल से बालों की मसाज करने से फायदा मिलता है।

कैसे लगाएं अलसी और तिल का तेल?

बालों में अलसी और तिल का तेल लगाना बहुत फायदेमंद होता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आप बराबर मात्रा में अलसी और तिल के तेल को मिक्स कर लें। अब इसे बालों में अच्छी तरह से लगाकर मसाज करें। मसाज करते समय बालों की जड़ों पर भी तेल लगाएं। ऐसा सप्ताह में 2 से 3 बार करने से आपको फायदा मिलता है।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer