बालों पर सरसों का तेल और विटामिन ई कैप्सूल लगाने से मिलेंगे ये 5 फायदे, जानें लगाने का तरीका

Mustard Oil and Vitamin e for Hair in Hindi:अपने बालों को लंबा, घना और मजबूत बनाने के लिए आप सरसों के तेल और विटामिन ई कैप्सूल का इस्तेमाल कर सकते हैं

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Sep 09, 2022Updated at: Sep 09, 2022
बालों पर सरसों का तेल और विटामिन ई कैप्सूल लगाने से मिलेंगे ये 5 फायदे, जानें लगाने का तरीका

Mustard Oil and Vitamin e for Hair in Hindi: सरसों के तेल का उपयोग अधिकतर भारतीय घरों में खाना बनाने के लिए किया जाता है। सरसों का तेल पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड पाया जाता है। इसके अलावा सरसों के तेल में ओमेगा 3 और ओमेगा 6 फैटी एसिड भी होता है। लेकिन इसमें सैचुरेटेड फैट कम होता है, जो कि हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है। इतना ही नहीं सरसों के तेल में विटामिन ए, विटामिन ई और प्रोटीन भी पाया जाता है। इन सभी विटामिन्स और मिनरल्स की वजह से सरसों के तेल को स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसके साथ ही सरसों का तेल त्वचा और बालों के लिए भी उपयोगी साबित होता है। 

वैसे तो अधिकतर लोग बालों पर सरसों का तेल सीधे तौर पर लगा देते हैं। कुछ लोग रात को, तो कुछ नहाने से पहले सरसों के तेल से बालों की मालिश करते हैं। सरसों से तेल से बालों की रेगुलर मसाज करना काफी लाभकारी होता है। लेकिन अगर आप चाहें तो सरसों के तेल में विटामिन ई कैप्सूल मिलाकर भी लगा सकते हैं। सरसों का तेल और विटामिन ई कैप्सूल एक साथ बालों पर लगाने से कई समस्याओं का समाधान किया जा सकता है। आइए, बालों पर सरसों का तेल और विटामिन ई कैप्सूल लगाने के फायदों (Mustard Oil and Vitamin e for Hair in Hindi) के बारे में विस्तार से जानते हैं।

बालों के लिए सरसों का तेल और विटामिन ई कैप्सूल के फायदे- Mustard Oil and Vitamin e for Hair

1. बालों की ग्रोथ करे

सरसों का तेल और विटामिन ई कैप्सूल लगाने से बालों की ग्रोथ में मदद मिल सकती है। इसमें विटामिन ई, विटामिन ए, बीटा कैरोटीन, एंटीऑक्सीडेंट्स और प्रोटीन होता है। ये सभी तत्वों बालों के रोम को मजबूत बनाते हैं और बालों के विकास में सहायक होते हैं।

इसे भी पढ़ें- बालों पर लगाएं दही और मेथी दाने से बना हेयर मास्क, दूर होंगी ये 4 समस्याएं

mustard oil and vitamin for long hair

2. बालों को नरिश करे

हर कोई चमकदार और मुलायम बाल चाहता है। इसके लिए बालों को पर्याप्त पोषण देना बहुत जरूरी होता है। अपने बालों को पोषण देने के लिए आप सरसों के तेल और विटामिन ई कैप्सूल का उपयोग कर सकते हैं। सरसों के तेल से बालों के रोम की नियमित रूप से मालिश करने से बालों को नमी मिलती है। इससे बाल नरिश होते हैं और मुलायम बनते हैं।

3. नैचुरल कंडीशनर का काम करे

सरसों का तेल बालों को कंडीशनर का काम करता है। बालों पर नियमित रूप से सरसों का तेल और विटामिन ई लगाने से बालों में चमक आती है। बाल सॉफ्ट, शाइनी और खूबसूरत बनते हैं।

4. हेयर फॉल रोके

बालों की जड़ों में पोषण की कमी के कारण बाल झड़ने लगते हैं और पतले हो जाते हैं। ऐसे में सरसों का तेल और विटामिन ई कैप्सूल से बालों की मालिश करने से स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। इससे रोम मजबूत बनते हैं और हेयर फॉल भी रुकता है।

5. डैंड्रफ से छुटकारा दिलाए

अगर आपके सिर पर डैंड्रफ या रूसी है, तो भी आप सरसों के तेल और विटामिन ई कैप्सूल का इस्तेमाल कर सकते हैं। सरसों के तेल में मौजूद गुण स्कैल्प को साफ करने में मदद करते हैं। इससे स्कैल्प पर जमा डैंड्रफ, बैक्टीरिया आदि से छुटकारा मिल सकता है। इतना ही नहीं यह स्कैल्प पर होने वाली खुजली और जलन को भी शांत करता है।

इसे भी पढ़ें- सरसों तेल में नींबू का रस मिलाकर लगाने से दूर हो सकती हैं बालों की ये 5 समस्याएं

mustard oil for hair growth

सरसों का तेल और विटामिन ई कैप्सूल कैसे लगाएं?

  • इसके लिए आप एक बाउल में सरसों का तेल डालें।
  • इसमें विटामिन ई कैप्सूल डालें और अच्छी तरह से मिला लें।
  • इसके बाद इस मिश्रण को बालों और स्कैल्प पर लगाएं।
  • आप सरसों के तेल और विटामिन ई को बालों पर रात में लगा सकते हैं।
  • या फिर नहाने से 1-2 घंटे पहले भी सरसों का तेल और विटामिन ई को बालों पर लगाया जा सकता है।
  • फिर बालों को शैंपू से अच्छी तरह से धो लें और कंडीशनर कर लें।
  • इससे आपको बालों से तेल और विटामिन ई की गंध निकल जाएगी।

Mustard Oil and Vitamin E for Hair in Hindi: अपने बालों को लंबा, घना और मजबूत बनाने के लिए आप भी सरसों के तेल में विटामिन ई कैप्सूल मिलाकर बालों पर लगा सकते हैं। बेहतर रिजल्ट के लिए इस मिश्रण को बालों पर हफ्ते में 2 बार लगाया जा सकता है। 

Disclaimer