बालों पर लगाएं दही और मेथी दाने से बना हेयर मास्क, दूर होंगी ये 4 समस्याएं

Curd and Fenugreek Hair Mask: बालों की समस्याएं दूर करने के लिए आप दही और मेथी दाने का हेयर मास्क लगा सकते हैं। जानें, कैसे

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Sep 07, 2022Updated at: Sep 07, 2022
बालों पर लगाएं दही और मेथी दाने से बना हेयर मास्क, दूर होंगी ये 4 समस्याएं

Curd and Fenugreek Hair Pack Benefits: हर कोई खूबसूरत, लंबे, मुलायम और चमकदार बाल चाहता है। बाल न सिर्फ व्यक्ति की खूबसूरती को बढ़ाते हैं, बल्कि उसकी पर्सनालिटी पर भी चार चांद लगा देते हैं। लेकिन धूल-मिट्टी, प्रदूषण और लाइफस्टाइल की वजह से लोगों को बालों से जुड़ी कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अकसर लोग अपने बालों की परेशानियों को दूर करने के लिए तरह-तरह के प्रोडक्ट्स आदि का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन अगर आप चाहें तो नैचुरल तरीके से भी बालों की समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। जी हां, इसके लिए आप दही और मेथी दाने का हेयर मास्क लगा सकते हैं। ऐसे में अकसर लोगों के मन में आता है कि मेथी और दही बालों में लगाने से क्या होता है (Dahi aur Methi Balo ke Liye)?

दही और मेथी दाने का हेयर मास्क के फायदे- Curd and Fenugreek Hair Mask Benefits in Hindi

1. डैंड्रफ की समस्या दूर करे- curd and fenugreek for dandruff

अगर आपके बालों और स्कैल्प पर डैंड्रफ है, तो आप दही और मेथी दाने का हेयर मास्क लगा सकते हैं। मेथी और दही में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो रूसी से छुटकारा दिला सकते हैं। साथ ही स्कैल्प साफ और क्लीन भी होता है।

2. हेयर ग्रोथ करने में मददगार

अगर आपके बाल छोटे-छोटे हैं, आप अपने बालों की ग्रोथ करना चाहते हैं, तो इसके लिए दही और मेथी दाने का हेयर मास्क काफी फायदेमंद हो सकता है। मेथी के दाने बालों की ग्रोथ में मदद करते हैं। हेयर ग्रोथ के लिए आप दही और मेथी दाने का हेयर मास्क को हफ्ते में 2-3 बार लगा सकते हैं। कुछ ही महीनों में आपको काफी अच्छा फर्क देखने को मिल जाएगा।

इसे भी पढ़ें- बालों को झड़ने से रोकने के लिए पुरुष जरूर अपनाएं ये 6 उपाय

hair growth

3. बालों को मोटा बनाए

दही और मेथी दाने का हेयर मास्क बालों को टूटने से भी बचा सकता है। इस हेयर मास्क को लगाने से बाल झड़ने की समस्या कम होती है। इससे बाल पतले नहीं होते और मोटे बनते हैं। इसलिए अपने बालों को घना बनाने के लिए आप दही और मेथी दाने का हेयर मास्क लगा सकते हैं।

4. बाल चमकदार और मुलायम बनाए

दही और मेथी दाने का हेयर मास्क बालों की ड्राईनेस को कम करने में असरदार हो सकता है। नियमित रूप से दही और मेथी हेयर मास्क लगाने से बाल चमकदार बनते हैं। बालों को नमी मिलती है। दही बालों को हाइड्रेट करता है और मुलायम बनाता है।

इसे भी पढ़ें- क्या खाने से बाल नहीं झड़ते हैं: बालों को झड़ना कम करने के लिए खाएं ये 5 फल, सब्जियां और दाल

मेथी और दही को बालों में कैसे लगाएं?- how to use fenugreek seeds with curd for hair

  • दही और मेथी हेयर मास्क बनाने के लिए सबसे पहले आधी कटोरी दही लें।
  • इसमें 1 बड़ा चम्मचा मेथी दाना पाउडर मिला लें।
  • आप इसमें एक चम्मच ऑलिव ऑयल भी मिला सकते हैं।
  • फिर इन सभी सामग्री को अच्छी तरह से मिलाएं और 2 घंटे के लिए रख दें। 
  • इसके बाद इस हेयर मास्क को बालों पर अच्छी तरह से लगाएं।
  • 30  से 40 मिनट बाद बालों को साफ पानी से धो लें और शैंपू कर लें। 
  • आप इस हेयर मास्क को बालों पर हफ्ते में 1-2 बार लगा सकते हैं।

Curd and Fenugreek for Hair: आप भी अपने बालों को मुलायम, चमकदार और घना बनाने के लिए दही और मेथी दाने के हेयर मास्क अप्लाई कर सकते हैं।

Disclaimer