Doctor Verified

कभी न उखाड़ें सिर के सफेद बाल, हो सकते हैं ये 5 नुकसान

Plucking White Hair Side Effects: सफेद बाल उखाड़ने से बालों को कई तरह से नुकसान पहुंचता है, जानें इससे होने वाले 5 नुकसान और बाल काले करने के उपाय।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Sep 06, 2022Updated at: Sep 06, 2022
कभी न उखाड़ें सिर के सफेद बाल, हो सकते हैं ये 5 नुकसान

Plucking White Hair Side Effects In Hindi: वर्तमान समय में काफी लोग समय से पहले ही बालों के सफेद होने की समस्या से जूझ रहे हैं। पोषण की कमी, प्रदूषण, खराब खानपान और जीवनशैली आदतों के कारण बालों से जुड़ी कई समस्याएं होती हैं। जिनमें बालों का झड़ना, समय से पहले सफेद होना, कमजोर बाल, डैंड्रफ आदि जैसी समस्याएं बहुत आम है। सफेद बालों को छुपाने के लिए लोग डाई, हेयर कलर और मेंहदी आदि का प्रयोग करते हैं। यह नुस्खे उन लोगों के लिए सही हैं, जिनके सिर में काले बाल ज्यादा होते हैं। लेकिन आमतौर पर कुछ लोगों में या कम उम्र के लोगों के सिर में सिर्फ गिने चुने ही सफेद बाल होते हैं, जिनसे छुटकारा पाने के लिए वे उन्हें सीधा ही उखाड़ देते हैं। सिर्फ सिर ही नहीं, लोग आईब्रो या अन्य हिस्सों के सफेद बाल भी उखाड़ते हैं।

लेकिन क्या आप जानते हैं, सफेद बालों को उखाड़ने से बालों से जुड़ी कई अन्य समस्याएं भी हो सकती है? साथ ही इससे सफेद बालों की समस्या और भी बढ़ सकती है? जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा! सफेद बालों को उखाड़ने से कई नुकसान हो सकते हैं। इस विषय पर अधिक जानकारी के लिए हमने "डॉ. DY पाटिल मेडिकल कॉलेज, हॉस्पिटल और रिसर्च सेंटर, पुणें" के एसोसिएट प्रोफे. डॉ आयुष गुप्ता (Dr. Aayush Gupta, Department Of Dermatology) से बात की। इस लेख में हम आपको सफेद बाल उखाड़ने के 5 नुकसान (safed baal ukhadne ke nuksan) बता रहे हैं।

Plucking White Hair Side Effects In Hindi

सफेद बाल उखाड़ने के नुकसान- Plucking White Hair Side Effects In Hindi

डॉ. आयुष के अनुसार बालों के सफेद होने की समस्या को कैनिटी भी कहा जाता है। यह समस्या आमतौर पर बढ़ती उम्र के साथ देखने को मिलती है। हालांकि इन दिनों कम उम्र में ही लोग सफेद बालों की समस्या का सामना कर रहे हैं। यह समस्या विटामिन की कमी, ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस, धूम्रपान, केमिकल से भरे हेयर केयर प्रोडक्ट्स और डाई आदि के प्रयोग हो सकती है। सफेद बाल उखाड़ने से कई नुकसान हो सकते हैं जैसे:

  1. अगर आप सफेद बालों को उखाड़ते हैं, तो इससे उसकी जगह पर और सफेद बाल निकलने की संभावना होती है। इससे सफेद बालों की समस्या बढ़ सकती है।
  2. इससे आपके बालों के रोम और स्कैल्प को नुकसान पहुंचता है।
  3. स्कैल्प से निकलने वाले नए बाल समय के साथ पतले होना शुरू हो सकते हैं।
  4. स्कैल्प में काले धब्बे की समस्या हो सकती है, जिसे पोस्ट-इंफ्लेमेटरी हाइपरपिग्मेंटेशन कहा जाता। इसमें जब आप बार-बार तोड़ते या उखाड़ते हैं तो इससे निशान पड़ जाते हैं। इसे आपका स्कैल्प पहले की तुलना में खराब हो जाता है।
  5. बालों को तोड़ने या उखाड़ने से समय के साथ बालों की बनावट में भी बदलाव देखने को मिल सकता है।

एक्सपर्ट क्या सलाह देते हैं

डॉ. आयुष सलाह देते हैं कि बालों को तोड़ने या उखाड़ने से बचना चाहिए। आप इसके बजाए सफेद बालों को मेहंदी या डाई से काला  कर सकते हैं। साथ ही अगर आप चाहें तो बालों को हटाने के लिए उन्हें कैंची या चिमटी की मदद ले सकते हैं। इसके अलावा संतुलित और पोषक तत्वों से भरपूर आहार लें, साथ ही जंक फूड्स के सेवन से बचें। इससे बालों को नैचुरली काला करने में मदद मिलेगी।

All Image Source: Freepik

(With Inputs: Dr. Aayush Gupta- Associate Professor, Department Of Dermatology, Dr. D.Y. Patil Medical College, Hospital and Research Centre, Pune)

Disclaimer