बालों में लगाएं आंवला पाउडर और अंडे का हेयर मास्क, दूर होंगी ये 5 समस्याएं

Amla Powder And Egg Hair Mask Benefits: आंवला पाउडर और अंडे का हेयर मास्क बालों की लगभग सभी समस्याओं के लिए रामबाण उपाय है, जानें कैसे बनाएं।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Oct 02, 2022 13:14 IST
बालों में लगाएं आंवला पाउडर और अंडे का हेयर मास्क, दूर होंगी ये 5 समस्याएं

Amla Powder And Egg Hair Mask Benefits: आंवला और अंडा दोनों ऐसे फूड्स हैं, जो बहुत ही स्वास्थ्यवर्धक है। यह न सिर्फ शारीरिक स्वास्थ्य बल्कि त्वचा, बालों और मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं। बालों की कई समस्याओं को दूर करने में दोनों ही बहुत लाभकारी हैं। आंवला विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स का एक बेहतरीन स्रोत है, वहीं अंडे की बात करें तो इसे प्रोटीन के सर्वश्रेष्ठ स्रोतों में से एक माना जाता है। साथ ही इसमें विटामिन बी, डी और सेहत के लिए अन्य जरूरी कई अन्य पोषक तत्व भी प्रचुर मात्रा में होते हैं। हम में से ज्यादातर लोग आंवला और अंडे का सेवन करते हैं, लेकिन अलग-अलग तरीके से। लेकिन क्या आप जानते हैं बालों को हेल्दी रखने के लिए आंवला और अंडे का सेवन ही नहीं, बल्कि बालों में लगाने से भी बहुत लाभ मिलता है?

अब सवाल यह उठता है कि आंवला और अंडा बालों में कैसे लगाएं? आप आंवला पाउडर और अंडे का हेयर मास्क बनाकर आसानी से बालों में लगा सकते हैं। इसे बनाने और लगाना दोनों ही बहुत आसान है। साथ ही इससे बालों को जबरदस्त फायदे भी मिलते हैं। इस लेख में हम आपको बालों के लिए आंवला और अंडे के हेयर मास्क के फायदे, साथ ही बनाने का तरीका बता रहे हैं।

Amla Powder And Egg Hair Mask Benefits For Hair

बालों के लिए आंवला पाउडर और अंडे के हेयर मास्क के फायदे- Amla Powder And Egg Hair Mask Benefits For Hair

  1. बालों को सफेद होने से रोके: समय से पहले बालों के सफेद होने की समस्या को रोकने और बालों को नेचुरली काला बनाने में यह हेयर मास्क बहुत लाभकारी है।
  2. बालों को बनाए मजबूत: आंवला और अंडे का हेयर मास्क बालों का झड़ना रोकने में मदद करता है और उन्हें जड़ों से लेकर स्प्लिट एंड्स तक मजबूत बनाता है।
  3. डैंड्रफ से दिलाए छुटकारा: स्कैल्प की रूसी, खुजली, सोरायसिस और अन्य एलर्जी आदि को दूर करने के लिए यह एक रामबाण उपाय है।
  4. बालों को बनाए घना और शाइनी: आंवला और अंडा बालों के रोम और बालों को पोषण प्रदान करता है। यह ड्राई और फ्रिजी हेयर समस्या को दूर करने और उन्हें घना-शाइनी बनाने में मदद करता है।
  5. गंजेपन को रोकने में करे मदद: बालों का झड़ना रोकने और नए बाल उगाने में यह हेयर मास्क बहुत लाभकारी है। यह बालों के तेजी से विकास में भी मदद करता है।

आंवला और अंडे का हेयर मास्क कैसे बनाएं- How To Make Amla And Egg Hair Mask

इसके लिए बस आपको 2 अंडे और आंवला पाउडर चाहिए। आपको एक बर्तन में 2 अंडे फोड़ कर अच्छी तरह फेंट लेना हैं। उसके बाद इसमें 1 चम्मच आंवला पाउडर डालें और इसे अच्छी तरह मिक्स करें। आप चाहें तो इसमें नींबू का रस और मेहंदी पाउडर भी मिला सकते हैं। इससे बालों को अद्भुत फायदे मिलेंगे। इस मिश्रण को स्कैल्प से लेकर स्प्लिट एंड्स तक अच्छी तरह अप्लाई करें। इसे नहाने या सिर धोने से कम से कम एक घंटे पहले बालों में लगाएं। उसके बाद किसी माइल्ड शैंपू से धो लें। जल्द परिणाम प्राप्त करने के लिए सप्ताह में एक बार जरूर लगाएं।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer