Expert

उबले हुए अमरूद के पत्तों के पानी से धोएं बाल, दूर होंगी ये 5 समस्याएं

Boiled Guava Leaves Water For Hair: अगर आप उबले हुए अमरूद के पत्तों के पानी से नियमित बाल धोते हैं, तो इससे बालों कई फायदे मिलते हैं, जानें कैसे धोएं

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Oct 10, 2022 21:30 IST
उबले हुए अमरूद के पत्तों के पानी से धोएं बाल, दूर होंगी ये 5 समस्याएं

Boiled Guava Leaves Water For Hair: अमरूद एक बेहतरीन सुपरफूड है, जो न सिर्फ खाने में बहुत स्वादिष्ट होता है बल्कि अनेक स्वास्थ्य लाभों से भी भरपूर होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं, सिर्फ अमरूद ही नहीं इसके पत्ते भी बहुत फायदेमंद होते हैं और कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में बहुत प्रभावी हैं। इम्यूनिटी बढ़ाने से लेकर, सर्दी-खांसी, कफ, ब्लड शुगर कंट्रोल , रक्त शुद्ध करने, एलर्जी, वायरल संक्रमण और हृदय रोगों आदि के जोखिम को कम करने से समेत अमरूद के पत्ते कई समस्याओं के लिए रामबाण उपाय हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं बालों की कई आम समस्याओं को दूर करने में भी अमरूद के पत्ते बहुत लाभकारी हैं? जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा!

अमरूद के पत्ते माइक्रो और मैक्रोन्यूट्रिएंट्स का अच्छा स्रोत हैं। यह विटामिन सी, प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होते हैं, जिससे यह स्कैल्प, बालों के रोम और बालों को पर्याप्त पोषण प्रदान करता है। जिससे आपको हेल्दी, शाइनी, मजबूत और घने बाल पाने में मदद मिलती है। सवाल यह उठता है कि बालों में अमरूद की पत्तियों का प्रयोग कैसे करें? बालों की समस्याएं दूर करने के लिए आप अमरूद के पत्तों से बाल धो सकते हैं। इस लेख में हम आपको बालों के लिए अमरूद के पत्तों के पानी के फायदे (Boiled Guava Leaves Water Benefits For Hair) और प्रयोग का तरीका  बता रहे हैं।

Boiled Guava Leaves Water Benefits For Hair

अमरूद के पत्तों के पानी से बाल धोने के फायदे- Boiled Guava Leaves Water Benefits For Hair

  1. डैंड्रफ दूर करे: अमरूद के पत्तों के पानी से बाल धोने से स्कैल्प पर मौजूद गंदगी और हानिकारक बैक्टीरिया को साफ करने में मदद मिलती है। यह स्कैल्प में खुजली, पपड़ीदार स्कैल्प, रूसी आदि को दूर करने में बहुत प्रभावी है।
  2. बाल बनाए मजबूत: डैंड्रफ और गंदगी और बालों के रोम को पर्याप्त पोषण न मिलने की वजह से बाल झड़ते हैं। अमरूद के पत्तों का पानी बालों के रोम से लेकर स्प्लिट एंड्स तक बालों को पोषण प्रदान करने और बालों का झड़ना रोकने में प्रभावी है।
  3. बालों में लाए चमक: ड्राई और फ्रिजी हेयर की समस्या दूर कर अमरूद के पत्तों का पानी आपके बालों को आपको नेचरली स्मूथ और शाइनी बाल पाने में मदद करता है।
  4. बाल सफेद होने से रोके: अमरूद के पत्तों का पानी समय से पहले बालों के सफेद बालों की समस्या रोकने और उन्हें नेचुरली काला बनाए रखने में मदद करता है।
  5. गंजेपन को रोके: बालों का झड़ना रोकने के साथ ही अमरूद के पत्तों का पानी बालों के विकास और नए बाल उगाने में मदद करता है, जिससे गंजेपन की समस्या को रोकने और बचाव में मदद मिलती है।

उबले हुए अमरूद के पत्तों के पानी से बाल कैसे धोएं- How To Use Boiled Guava Leaves Water On Hair

इसके लिए आपको एक पतीले में पानी लेना है और उसमें 10-12 अमरूद के पत्ते डालकर उबालने हैं। आप चाहें तो इसमें नीम के पत्ते भी डाल सकते हैं। अच्छी तरह उबालें, फिर गैस बंद कर दें और पानी को ठंडा होने दें। जब पानी गुनगुना हो जाए तो इससे सिर धोएं। पानी से स्कैल्प अच्छी तरह साफ करें। 8-10 मिनट अच्छी तरह पानी से बाल धोने के बाद, इसे बालों में कम से कम 30 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके सादे पानी से धो लें। ऐसा सप्ताह में 2-3 बार जरूर करें। यह बालों के लिए एक नेचुरल क्लींजर के रूप में काम करता है।

All Image Source: Freepik

Disclaimer