सफेद बालों को काला करेंगे सरसों तेल और करी पत्ता, जानें प्रयोग का तरीका

Mustard Oil And Curry Leaves For Grey Hair: सरसों तेल और करी पत्ता का मिश्रण सिर्फ  बालों को काला ही नहीं बनाता है, बल्कि कई समस्याएं भी दूर करता है।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Oct 23, 2022 12:30 IST
सफेद बालों को काला करेंगे सरसों तेल और करी पत्ता, जानें प्रयोग का तरीका

Mustand Oil And Curry Leaves For Grey Hair: सरसों के तेल और करी पत्ता का मिश्रण बालों को हेल्दी रखने, साथ ही बालों की कई समस्याओं को दूर करने के लिए बहुत लाभकारी है। दोनों ही हमारे किचन का एक अहम हिस्सा हैं, जिनका प्रयोग हम खाना पकाने से लेकर शरीर की मालिश, त्वचा और बालों को हेल्दी रखने के लिए करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, सफेद बालो को नेचुरली काला बनाने में भी सरसों तेल और करी पत्ता का कॉम्बिनेशन बहुत लाभकारी है? जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़! अगर आप सही तरीके से बालों पर सरसों तेल और करी पत्ता का प्रयोग करते हैं, तो इससे सफेद बालों की समस्या से आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है। बहुत से लोग अक्सर पूछते हैं, कि बाल काले करने के लिए सरसों तेल और करी पत्ता प्रयोग प्रयोग कैसे करें? इस लेख में हम आपको बाल काले करने के लिए सरसों तेल और करी पत्ता के फायदे (sarso ke tel aur kari patta se baal kale kaise kare) और प्रयोग का तरीका बता रहे हैं।

Mustard Oil And Curry Leaf Benefits For Hair

बालों के सरसों तेल और करी पत्ता के फायदे- Mustard Oil And Curry Leaf Benefits For Hair

सरसों का तेल बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है, यह हेल्दी फैट्स, एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन ई, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है। वहीं, करी पत्ता में डार्कनिंग एजेंट, एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं, साथ ही यह विटामिन बी कॉम्प्लेक्स से भी भरपूर होते हैं।  जिससे यह बालों को फिर से काला बनाने में बहुत फायदेमंद है। यह बालों को अपने प्राकृतिक रंग में वापस बदलने की क्षमता रखते हैं। साथ ही करी पत्ता बालों में एक प्राकृतिक रंगद्रव्य को बहाल करने  का कार्य करता है, जिससे यह सफेद बालों को काला करने में बहुत प्रभाव है। सिर्फ इतना ही नहीं, आयोडीन, सेलेनियम, जिंक और आयरन जैसे जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होने की वजह से यह बालों को समय से पहले सफेद होने से रोकने में भी मदद करता है। इसके अलावा यह कॉम्बिनेशन कई समस्याएं दूर करने में मदद करता है जैसे...

  1. बालों का झड़ना रोकता है और उन्हें मजबूत बनाता है।
  2. डैंड्रफ का रामबाण उपाय है।
  3. गंजेपन को रोकने और नए बाल उगाने में सहायक है।
  4. बालों के लिए प्राकृतिक मॉइश्चराइजर है, जिससे यह ड्राई और फ्रिजी हेयर की समस्या दूर करता है।
  5. बालों के तेजी से विकास साथ ही लंबे, घने और शाइनी बाल पाने में भी मदद करता है।

सरसों तेल और करी पत्ता से बाल काले कैसे करें- How to use mustard oil and curry leaves for naturally black hair

सफेद बाल काले करने और उन्हें हेल्दी रखने के लिए आपको बस एक पैन में सरसों तेल डालना है और उसमें 8-10 करा पत्ता डालकर गर्म करना है। जब तेल का रंग थोड़ा काला हो जाए तो गैस बंद कर दें और मिश्रण को ठंडा होने दें। आप इसे नहाने से कम से कम 4 घंटे बालों में लगाएं और फिर धो लें। हालांकि आप रातभर के लिए भी इसे बालों में छोड़ सकते हैं। इस मिश्रण से स्कैल्प से लेकर, बालों के स्प्लिट एंड्स तक अच्छी तरह मालिश करें। इससे आपके बाल हमेशा हेल्दी रहेंगे। हफ्ते में 2-3 बार जरूर लगाएं।

All Image Source: Freepik

Disclaimer