सरसों के तेल से पाएं नैचुरली काले बाल, जानें इस्तेमाल का तरीका

Mustard Oil For Naturally Black Hair: सफेद बालों को काला करने में सरसों के तेल का प्रयोग बहुत फायदेमंद है, जानें सरसों के तेल से बाल काले कैसे करें?

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Aug 29, 2022Updated at: Aug 29, 2022
सरसों के तेल से पाएं नैचुरली काले बाल, जानें इस्तेमाल का तरीका

Mustard Oil Benefits For Naturally Black Hair: वर्तमान समय में लोग खराब खानपान, जीवनशैली की खराब आदतें और प्रदूषण के चलते कम उम्र में ही बालों के सफेद होने की समस्या का सामना कर रहे हैं। हालांकि, कई बार बालों के सफेद होने समस्या किसी मेडिकल कंडीशन या दवाओं के अधिक सेवन के कारण भी होती है। आमतौर पर बाल सफेद तब होते हैं, जब उन्हें पर्याप्त पोषण नहीं मिल पाता है। इसलिए अपने खानपान का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। इसके अलावा बालों, बालों के रोम और स्कैल्प को पोषण देने का सबसे आसान तरीका होता है, बालों में तेल या घी लगाकर मालिश करना। यही कारण है कि बचपन में हमारी मम्मी, दादी-दादी बालों में तेल या घी लगाकर खूब चंपी किया करती हैं। यहां तक कि आयुर्वेद में भी बालों में तेल लगाकर मालिश करने का अपना एक विशेष महत्व है।

बहुत से लोग अक्सर पूछते हैं कि बालों को काला करने के लिए कौन सा तेल लगाना चाहिए? या सफेद बालों के लिए कौन सा तेल बेस्ट है? आयुर्वेद के अनुसार सरसों का तेल लगाने बालों में लगाने से बालों की लगभग सभी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है? जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा! यहां तक कि यह बालों में डाई या कलर लगाने से ज्यादा प्रभावी उपाय है। बस आपको इसे बालों में सही तरीके से अप्लाई करना है। अब सवाल यह है कि सरसों के तेल से बाल काले कैसे करें (sarso ke tel se baal kale kaise kare)? इस लेख में हम आपको सरसों के तेल से बाल काले का करने का तरीका बता रहे हैं।

Mustard Oil Benefits For Naturally Black Hair

आइए पहले जानते हैं बालों में सरसों का तेल लगाने के फायदे- balo me sarso ka tel lagane ke fayde

  • आयुर्वेद के अनुसार सरसों का तेल बालों को काला करने का नैचुरल तरीका है। यह आपके बालों और बालों के रोम को गहराई से पोषण प्रदान करने में मदद करता है। इससे स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देने में मदद मिलती है, जिससे खून के माध्यम से आपके बालों के रोम तक पोषक तत्वों का संचार बेहतर होता है।
  • यह डैंड्रफ से छुटकारा दिलाता है और बालों का झड़ना कम करता है। दो मुहे, कमजोर बालों के लिए भी यह प्रभावी उपाय है। यह आपके बालों में नमी को लॉक करता है और ड्राई हेयर की समस्या से छुटकारा दिलाता है। जिससे आपको मजबूत, घने और शाइनी बाल मिलते हैं। यह बालों का झड़ना रोकने और गंजेपन से बचाव में भी मदद करता है।

सरसों के तेल से बाल काले कैसे करें- sarso ke tel se baal kale kaise kare

अगर आप बालों को काला करने के लिए सरसों के तेल का प्रयोग करना चाहते हैं, तो इसका प्रयोग करना बहुत आसान है। इसके लिए आपको बस 1 कप सरसों का तेल और 2-3 चम्मच मेहंदी की पत्तियां या पाउडर चाहिए। उसके बाद आपको बस एक लोहे की कढ़ाई में दोनों सामग्रियों को डालकर अच्छी तरह गर्म करना है। ध्यान रखें कि आपको मिश्रण को बार-बार चलाते रहना है, जिससे कि यह तले में लगे नहीं। जब तेल का रंग काला हो जाए, तो इस मिश्रण को गैस से उतार लें और ठंडा होने दें।

इसे भी पढें: बालों में नारियल तेल लगाने से दूर होती हैं ये 5 समस्याएं, जानें कैसे लगाएं

इस मिश्रण को किसी बर्तन, एयरटाइट कंटेनर, या कांच की शीशी में स्टोर कर लें। इस मिश्रण को सप्ताह में 2-3 तीन बार सामान्य तेल की तरह बालों में अच्छी तरह लगाएं और स्कैल्प की मालिश करें। कम से कम 4-5 घंटों के लिए बालों में लगाकर रखें और उसके बाद किसी हल्के शैंपू से धो लें। इससे आपको जल्द परिणाम देखने को मिलेंगे।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer