सफेद बालों से छुटकारा दिलाएगी चिरौंजी, जानें इस्तेमाल का तरीका

Is Chironji Good for hair  :  बालों की कई परेशानियों को दूर करने के लिए चिरौंजी का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह बालों को काला करने में मददगार है।

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Aug 29, 2022Updated at: Aug 29, 2022
सफेद बालों से छुटकारा दिलाएगी चिरौंजी, जानें इस्तेमाल का तरीका

Chironji benefits for hair: चिरौंजी  बालों के लिए फायदेमंद हो सकती है। यह बालों को प्राकृतिक रूप से काला करने के साथ-साथ बालों के लिए स्ट्रेनर की तरह कार्य कर सकता है। इसके अलावा चिरोंजी के इस्तेमाल से बालों की डीप कंडीशनिंग की होती है। चिरौंजी में कई तरह के विटामिन्स (What vitamins are in chironji?) जैसे- विटामिन सी, विटामिन बी1 और विटामिन बी2 पाए जाते हैं जो आपके बालों को गहराई से पोषण प्रदान कर सकते हैं। इससे बालों की हर एक परेशानी दूर की जा सकती है।  आज हम इस लेख में बालों के लिए चिरौंजी के फायदों के बारे में बताएंगे। Chironji for Hair

बालों के लिए चिरौंजी के फायदे - chironji benefits for hair

बालों के लिए चिरौंजी कई तरह से हेल्दी साबित हो सकता है। यह बालों को मॉइस्चराइज करने के साथ-साथ काला रखने में भी असरदार (Is chironji good for hair?) है। 

बालों को करे काला

बालों को काला करने के लिए चिरौंजी का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें मौजूद गुण बालों में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करते हैं, जिससे बालों की ग्रोथ और कालापन बढ़ सकता है। 

चिरौंजी से बाल हो सकते हैं स्ट्रेट

उलझे और बिखरे बालों के लिए चिरौंजी काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। अगर आप अपने बालों को स्ट्रेट करना चाहते हैं तो इसके लिए नियमित रूप से अपने बालों में चिरौंजी का तेल लगाएं।

बालों को मॉइस्चराइज करे चिरौंजी

चिरौंजी में मॉइस्चराइजिंग गुण होता है जो आपके बालों की नमी को बरकरार रखता है। इसके इस्तेमाल से बालों को हाइड्रेट किया जा सकता है, जो रूखे और बेजान बालों से छुटकारा दिलाने में मददगार है। 

डीप कंडीशन के लिए फायदेमंद है चिरौंजी

लों की डीप कंडीशनिंग के लिए चिरौंजी का इस्तेमाल करें। शैंपू से पहले चिरौंजी ऑयल या फिर चिरौंजी मास्क लगाने से बालों में कंडीशनर की जरूरत नहीं होती है। यह आपके बालों को सॉफ्ट और मुलायम बनाए रखने में मददगार होता है।

बालों में कैसे इस्तेमाल करें चिरौंजी - How to use Charoli on hair

बालों में आप चिरौंजी का इस्तेमाल कई तरह से कर सकते हैं। खासतौर पर इसका इस्तेमाल तेल के रूप में बालों पर किया जाता है। इसके अलावा हेयर मास्क के रूप में भी चिरौंजी का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

चिरौंजी हेयर मास्क - Chironji Hair mask 

बालों में चिरौंजी का हेयर मास्क लगाने के लिए सबसे पहले 2 चम्मच दही लें। इसमें 1 चम्मच चिरौंजी को पीसकर डाल लें। अब इसे अपने बालों में लगाकर करीब 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद अपने बालों को नॉर्मल पानी से धो लें। नियमित रूप से इस हेयर मास्क को लगाने से आपको बेहतर रिजल्ट मिल सकता है। 

बालों के लिए चिरौंजी काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपकी परेशानी काफी ज्यादा बढ़ रही है तो इस स्थिति में एक्सपर्ट की सलाह पर ही बालों में किसी तरह का घरेलू उपचार अपनाएं। 

 
Disclaimer