बालों में नैचुरल शाइन के लिए बनाएं ये 3 होममेड हेयर क्रीम, बालों को दें मनचाहा स्टाइल

Homemade Hair Creams For Natural Shine: बालों को शाइनी और स्मूद बनाने के लिए इन हेयर क्रीम को आसानी से घर पर बनाएं। 

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Oct 21, 2022 12:50 IST
बालों में नैचुरल शाइन के लिए बनाएं ये 3 होममेड हेयर क्रीम, बालों को दें मनचाहा स्टाइल

त्यौहारों का मौसम शुरू हो चुका है। इस समय पार्लर से लेकर बाजारों तक हर जगह भीड़ रहती है। घरों में मेहमानों का आना-जाना लगा रहता है। ऐसे में खुद के लिए काफी कम समय मिल पाता है। लेकिन इस समय हर कोई चाहता है कि वह सबसे सुंदर दिखे। ऐसे में कपड़े खरीदकर और चेहरे पर कई तरह के पैक लगाकर खुद को तैयार कर लिया जाता है। लेकिन महिलाएं सबसे ज्यादा जिसमें समय लगाती है, वो हैं बाल। ऐसे में बालों को खूबसूरत और मजबूत बनाने के लिए घर पर आसानी से ये हेयर क्रीम बना सकती है। ये हेयर क्रीम बालों की समस्याओं को दूर करके बालों पर मनचाहा हेयरस्टाइल बनाने की आजादी भी देता है। आइए जानते हैं होममेड हेयर क्रीम बनाने का तरीका।

1. कोकोनट हेयर क्रीम

सामग्री

कोकोनट मिल्क- 1/2 कप

एलोवेरा जैल- 2 चम्मच

मुल्तानी मिट्टी- 1 चम्मच

दही- एक चम्मच

केला- 1

बनाने का तरीका

कोकोनेट हेयर क्रीम बनाने के लिए सभी सामग्री को कटोरी में मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को साफ बालों को हल्का गीला करके लगाएं। इस पेस्ट को बालों में 15 से 20 मिनट तक लगा रहने दें। उसके बाद नॉर्मल पानी से वॉश करें। ये पैक बालों को मजबूत बनाने के साथ उन्हें शाइनी भी बनाएगा।

इसे भी पढ़ें- Air Pollution: वायु प्रदूषण के प्रभाव को कम करने के लिए खाएं ये 5 आयुर्वेदिक चीजें

hair creme

2. केले और ऑलिव ऑयल क्रीम

सामग्री

केला-एक

दही- दो चम्मच

शहद- एक चम्मच

ऑलिव ऑयल- एक चम्मच

बनाने का तरीका

ये हेयर क्रीम बनाने के लिए सभी सामग्री को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। अब इस क्रीम को बालों की जडों से लेकर बालों पर अच्छे से 15 मिनट के लिए लगाएं। बालों पर क्रीम लगाने के लिए बालों को हल्का गीला ही रखें। उसके बाद बालों को नॉर्मल पानी से धो कर वॉश कर लें। ये हेयर क्रीम दोमुंहे बालों की समस्या को दूर करके बालों को मजबूत बनाएगी।

3. चावल की हेयर क्रीम

सामग्री

1 कटोरी- चावल का पेस्ट

नारियल का दूध- 1/2 कटोरी

ऑलिव ऑयल- 2 चम्मच

बनाने का तरीका

ये हेयर क्रीम बनाने के लिए एक कटोरी चावल भिगोकर रख दें। उसके बाद चावल को उबालने रख दें। जब चावल ठंडे हो जाएं, तो इसमें नारियल का दूध और ऑलिव ऑयल को मिलाकर मिश्रण तैयार करें। अब इस मिश्रण को हल्के गीले बालों पर 5 से 10 मिनट के लिए लगा के रखें। उसके बाद नॉर्मल पानी से वॉश करें। ये हेयर क्रीम बालों की ड्राईनेस को दूर करके डैंड्रफ को दूर करने में भी मदद करेगी।

इसे भी पढ़ें- हेयर स्टाइलिंग कराने के बाद इन 5 टिप्स की मदद से करें बालों की देखभाल

ये सभी हेयर क्रीम बालों के लिए बहुत फायदेमंद है। लेकिन ध्यान रखें अगर आपने बालों पर कोई ट्रीटमेंट कराया है, तो अपनी ब्यूटी एक्सपर्ट से सलाह लेकर ही इसे चेहरे पर लगाएं। 

All Image Credit- Freepik

Disclaimer