Air Pollution: वायु प्रदूषण के प्रभाव को कम करने के लिए खाएं ये 5 आयुर्वेदिक चीजें

Ayurvedic Hacks To Protect From Air Pollution: वायु प्रदूषण को कम करने के लिए डाइट में इन चीजों को शामिल करें। 

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Oct 20, 2022 16:20 IST
Air Pollution: वायु प्रदूषण के प्रभाव को कम करने के लिए खाएं ये 5 आयुर्वेदिक चीजें

Ayurvedic Hacks To Protect From Air Pollution: दिल्ली-एनसीआर में इन दिनों वायु प्रदूषण काफी बढ़ जाता है। जिससे कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं। वायु प्रदूषण बढ़ने पर सांस संबंधी समस्याएं, स्ट्रोक, दिल की बीमारी का खतरा, खांसी और एलर्जी काफी बढ़ जाती है। प्रदूषण से बचने के लिए मास्क पहनने के साथ हेल्दी डाइट का लेना भी काफी आवश्यक होता है क्योंकि हेल्दी डाइट से हम प्रदूषण के असर को कुछ कम कर सकते हैं। आइए जानते हैं वायु प्रदूषण को कम करने के लिए आयुर्वेदिक चीजें, जो प्रदूषण के असर को कम करने के साथ शरीर को हेल्दी रखने में मदद करती हैं। आइए जानते हैं इन चीजों के बारे में।

अदरक

अदरक शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसको सेवन से शरीर की इम्यूनिटी मजबूत होती है। अदरक के सेवन से सर्दी-खांसी और गले की खराश की समस्या दूर होती हैं। अदरक को खाने से बढ़ते प्रदूषण की समस्या दूर होती है। अदरक फेफड़ों को हेल्दी रखने में मदद करती हैं। अदरक की आप काढ़ा या चाय बनाकर पी सकते हैं।

अजवाइन

अजवाइन वर्षों से किचन में इस्तेमाल की जाती है। अजवाइन खाने से पाचन तंत्र मजबूत होता हैं और इम्यूनिटी को स्ट्रांग करने में मदद करती है। अजवाइन की सेवन से कई समस्याएं आसानी से दूर होती हैं। बढ़ते प्रदूषण के कारण कई बार गला खराब, कफ की समस्या और सर्दी खांसी की समस्या काफी बढ़ जाती है। ऐसे में आप अजवाइन की चाय या आटे में मिलाकर अजवाइन को खा सकते हैं।

तुलसी

तुलसी कई बीमारियों को आसानी से दूर करने में मदद करती हैं। तुलसी खाने से फेफड़ों के इंफेक्शन की समस्या दूर होने के साथ सर्दी खांसी भी दूर होती है। वायु प्रदूषण बढ़ने पर तुलसी की चाय या काढ़ा को आसानी से बनाकर पिया जा सकता है। तुलसी खाने से इम्यूनिटी भी मजबूत होती है।

इसे भी पढ़ें- असंतुलित हार्मोन्स को ठीक करने के 5 नैचुरल उपाय

tulsi

गिलाय

गिलोय शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है। गिलोय में पाया जाने वाला एंटी बैक्टीरियर गुण शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत करके वायु प्रदूषण से होने वाली परेशानियों को दूर करने में मदद करता हैं। प्रदूषण बढ़ने पर गिलोय का काढ़ा बनाकर पीया जा सकता है। 

लहसुन 

लहसुन शरीर के लिए बहुत हेल्दी होता है। इसके नियमित सेवन से शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है। लहसुन शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाकर लीवर को भी स्वस्थ रखने में मदद करता है। लहसुन खाने से पाचन तंत्र भी मजबूत होता है। लहसुन को आप सब्जी में डालकर आसानी से खा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- ऑयली और डैमेज बालों के लिए घर पर बनाएं ये 3 तरह के कंडीशनर

ये सभी चीजों को डाइट में शामिल करके प्रदूषण से बचा जा सकता है। लेकिन ध्यान रखें अगर आपको कोई बीमारी हैं, तो इनका सेवन डॉक्टर से पूछ कर ही करें।

All Image Credit- Freepik

 

 

 

 

 

Disclaimer