असंतुलित हार्मोन्स को ठीक करने के 5 नैचुरल उपाय

Natural Ways to Balance Your Hormones: असंतुलित हार्मोन्स की समस्या को ठीक करने के लिए ये नैचुरल उपाय किए जा सकते हैं। 

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Oct 20, 2022 11:56 IST
असंतुलित हार्मोन्स को ठीक करने के 5 नैचुरल उपाय

Natural Ways to Balance Your Hormones: कई बार शरीर में असंतुलित हार्मोन्स की वजह से कई तरह की दिक्कतें हो जाती है। हार्मोन्स से जुड़ी दिक्कतों को दूर करने के लिए कई लोग दवाइयों का सेवन शुरू कर देते है। लेकिन ज्यादा दवाइयों का सेवन भी शरीर को नुकसान पहुंचाता हैं। ऐसे में असंतुलित हार्मोन्स से जुड़ी दिक्कतों को दूर करने के लिए कुछ नैचुरल उपाय किए जा सकते हैं। इन उपायों को करने से शरीर को भी बहुत फायदा होगा। कई बार असंतुलित हार्मोन्स की वजह से तेजी से वजन बढ़ना शुरू हो जाता है। ऐसे में वजन को कंट्रोल करना काफी मुश्किल हो जाता है। लेकिन इन टिप्स की मदद से असंतुलित हार्मोन्स को ठीक करने में मदद मिल सकती हैं और वजन की समस्या भी ठीक हो सकती है। आइए जानते हैं असंतुलित हार्मोन्स को ठीक करने के 5 नैचुरल उपाय। 

हेल्दी डाइट

हेल्दी डाइट शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है। स्वस्थ खानपान की वजह से असंतुलित हार्मोन्स की समस्या को ठीक किया जा सकता हैं। डाइट में हरी सब्जियां, नट्स और फलों आदि को अवश्य शामिल करें। इन चीजों को नियमित खाने से शरीर मजबूत होने के साथ इम्यूनिटी भी स्ट्रांग होगी। असंतुलित हार्मोन्स की समस्या होने पर मैदा से बनी चीजें, प्रोसेस्ड फूड और फ्राइड फूड आदि के सेवन से बचें।

ओमेगा -3 फैटी एसिड

असंतुलित हार्मोन्स को ठीक करने के लिए डाइट में ओमेगा -3 फैटी एसिड को अवश्य शामिल करें। डाइट में मछली, अनार, अंडे, चिया सीड्स, टोफू और अखरोट को डाइट में शामिल करें। ओमेगा -3 फैटी एसिड को नियमित लेने से  असंतुलित हार्मोन्स की समस्या ठीक होती है और शरीर की इम्यूनिटी भी मजबूत होती है।

नींद

पर्याप्त मात्रा में नींद कई शरीर की समस्याओं को दूर करती हैं। असंतुलित हार्मोन्स को ठीक करने के लिए घर घंटे 7 से 8 घंटे की नींद अवश्य लें। कम नींद के कारण असंतुलित हार्मोन्स के साथ तनाव, हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा काफी बढ़ जाता है। 

इसे भी पढ़ें- होंठो को डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए करें ये 5 घरेलू उपाय

neend

तनाव 

तनाव की समस्या आजकल काफी बढ़ गई है। ऐसे में शरीर को स्वस्थ रखने के लिए तनाव न लें। तनाव की वजह से असंतुलित हार्मोन्स की समस्या, तो बढ़ती ही है। साथ ही शरीर में नेगेटिव विचार ज्यादा आते है। तनाव को कम करने के लिए वॉक पर जाएं, एक्सरसाइज करें और अपनी हॉबी के काम को करें। ये सब चीजें तनाव को कम करने में मदद करेंगी।

एक्सरसाइज

एक्सरसाइज शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है। एक्सरसाइज करने से तनाव कम करने के साथ शरीर भी फिट रहता है। एक्सरसाइज करने से असंतुलित हार्मोन्स को ठीक करने में मदद मिलती है। एक्सरसाइज करने से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और वजन कम करने में भी मदद मिलती है।

इसे भी पढ़ें- दिवाली के बाद शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करेंगी ये 5 चीजें

ऊपर बताए गए उपाय असंतुलित हार्मोन्स को ठीक करने के 5 नैचुरल उपाय है। लेकिन ध्यान रखें अगर आप डॉक्टर की निगरानी में दवाइयों का सेवन कर रहे हैं, तो डॉक्टर से पूछ कर ही ये उपाय शुरू करें। 

All Image Credit- Freepik

Disclaimer