टिटनेस इंजेक्शन के भी हो सकते हैं कुछ साइड इफेक्ट्स, जानें बचाव के उपाय

Side Effects of Tetanus Injection: टिटनेस का इंजेक्शन लगवाने के बाद कुछ लोगों में साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं, जानें बचाव के टिप्स।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Oct 19, 2022 17:03 IST
टिटनेस इंजेक्शन के भी हो सकते हैं कुछ साइड इफेक्ट्स, जानें बचाव के उपाय

Side Effects of Tetanus Injection: किसी मेटल या जंग लगे लोहे से चोट लगने पर आपको टिटनेस का इन्फेक्शन होने का खतरा रहता है। इस इन्फेक्शन से बचने के लिए टिटनेस वैक्सीन का शॉट लेने की सलाह दी जाती है। चोट लगने के 24 घंटे के भीतर टिटनेस का इंजेक्शन जरूर लगवाना चाहिए। टिटनेस की समस्या क्लॉस्ट्रिडियम टेटानी नामक जीवाणु के कारण होती है। टिटनेस का इन्फेक्शन होने आपकी तंत्रिका तंत्र को बहुत नुकसान होती है। इसकी वजह से आपको मांसपेशियों में ऐंठन और गंभीर दर्द की समस्या होती है। टिटनेस का इंजेक्शन लगवाने के बाद कुछ लोगों में कई साइड इफेक्ट्स भी दिखाई देते हैं। आइए विस्तार से जानते हैं टिटनेस इंजेक्शन के साइड इफेक्ट्स और इससे बचने के उपाय।

टिटनेस इंजेक्शन के साइड इफेक्ट्स- Tetanus Injection Side Effects in Hindi

टिटनेस का इंजेक्शन लगवाने के बाद दिखने वाले लक्षण आमतौर पर खुद से ही ठीक हो जाते हैं। ज्यादातर मामलों में किसी तरह की गंभीर परेशानी नहीं होती है। लेकिन जिन लोगों में इसके लक्षण लगातार सप्ताह भर के लिए बने रहते हैं, उन्हें ज्यादा ध्यान देने की जरूरत होती है। टिटनेस का इंजेक्शन लगवाने के बाद तेज बुखार, गंभीर सूजन और भूख में कमी होने पर डॉक्टर को दिखाने की सलाह दी जाती है।

Side Effects of Tetanus Injection

इसे भी पढ़ें: चोट लगने के बाद कितने समय तक लग जाना चाहिए टिटनेस का इंजेक्शन? जानें डॉक्टर की राय

टिटनेस इंजेक्शन के कुछ प्रमुख साइड इफेक्ट्स इस तरह से हैं-

  • इंजेक्शन वाली जगह पर सूजन और गंभीर दर्द
  • तेज बुखार (सप्ताह भर लगातार बने रहना)
  • भूख न लगना या खाने की इच्छा न होना
  • उल्टी और मतली की समस्या
  • तेज थकान और नींद की समस्या
  • स्किन पर लाल रंग के चकत्ते या एलर्जी
  • शरीर में दर्द और ऐंठन

टिटनेस इंजेक्शन के साइड इफेक्ट्स से बचाव के टिप्स- How to Prevent Tetanus Injection Side Effects?

टिटनेस का इंजेक्शन लगवाने के बाद आपको खानपान और लाइफस्टाइल का विशेष ध्यान रखना चाहिए। टिटनेस इंजेक्शन लगवाने के बाद साइड इफेक्ट्स से बचने के लिए आप इंजेक्शन वाली जगह पर हॉट और कोल्ड कॉम्प्रेस का इस्तेमाल करें। इसके अलावा गर्म पानी में नमक डालकर इंजेक्शन वाली जगह को धोने से आपको बहुत फायदा मिलता है। बार-बार इंजेक्शन वाली जगह को छूने से आपको इन्फेक्शन का खतरा रहता है, इसलिए इसे छूने से बचना चाहिए। इसके अलावा हेल्दीडाइट और पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से आपको फायदा मिलता है।

इसे भी पढ़ें: टिटनेस इंजेक्शन लगाने के बाद सूजन क्यों आती है? जानें बचाव के तरीके

अगर टिटनेस का इंजेक्शन लगवाने के सप्ताह भर बाद तक लक्षण बने रहते हैं, तो आपको तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। टिटनेस इंजेक्शन जंग लगे लोहे से छोट लगने और मेटल से चोट लगने के बाद जरूर लगवाना चाहिए। ऐसा न करने से आपको टिटनेस का इन्फेक्शन हो सकता है और आपकी परेशानियां बढ़ सकती हैं।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer