Doctor Verified

चोट लगने के बाद कितने समय तक लग जाना चाहिए टिटनेस का इंजेक्शन? जानें डॉक्टर की राय

When To Get Tetanus Shot After Cut: चोट या कट लगने के बाद टिटनेस का इंजेक्शन जरूर लेना चाहिए, जानें चोट लगने के कितने समय के भीतर इसका शॉट लेना चाहिए?

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Oct 14, 2022 19:07 IST
चोट लगने के बाद कितने समय तक लग जाना चाहिए टिटनेस का इंजेक्शन? जानें डॉक्टर की राय

When To Get Tetanus Shot After Cut: चोट लगने या कट लग जाने पर हर व्यक्ति को टिटनेस का इंजेक्शन लेने की सलाह दी जाती है। दरअसल लोहे या जंग लगे लोहे से चोट लगने पर टिटनेस का इंजेक्शन ना लगवाने से इन्फेक्शन का खतरा रहता है। टिटनेस दरअसल एक तरह की बैक्टीरियल बीमारी है और इस्किव वजह से शरीर के तंत्रिका तंत्र पर बहुत बुरा असर पड़ता है। इसलिए हमेशा जंग लगे लोहे या किसी मेटल की वजह से चोट या कट लगने पर आपको डॉक्टर की सलाह लेकर टिटनेस का इंजेक्शन जरूर लगवाना चाहिए। अब सवाल यह उठता है कि चोट या कट लगने के कितने समय तक टिटनेस का इंजेक्शन लगवा सकते हैं? आइए विस्तार से जानते हैं इसके बारे में।

चोट लगने के कितने समय तक टिटनेस का इंजेक्शन लगवा सकते हैं?- When To Get Tetanus Shot After Cut in Hindi

टिटनेस का इंजेक्शन शरीर में एक वैक्सीन की तरह से काम करता है। सही समय पर इसे लगवाने से आपको संक्रमण का खतरा नहीं रहता है। टिटनेस का संक्रमण आपके शरीर में कई समस्याएं पैदा कर सकता है, इसीलिए हमेशा किसी मेटल या जंग लगी चीज से चोट लगने पर तुरंत टिटनेस का इंजेक्शन लेने की सलाह दी जाती है। टिटनेस का इंजेक्शन चोट लगने के कितने समय तक लगवा लेना जरूरी होता है? इसको लेकर बाबू ईश्वर शरण हॉस्पिटल के सीनियर फिजिशियन डॉ. समीर कहते हैं कि ऐसे लोग जिन्हें टिटनेस का इंजेक्शन या पहला डोज साल भर के भीतर पहले ही लग चुका है, उन्हें डॉक्टर बूस्टर डोज देते हैं। चोट या कट लगने के 48 घंटे के भीतर आपको इसका डोज जरूर लेना चाहिए। इसके अलावा दूसरा डोज चोट लगने के चार हफ्ते बाद और फिर एक साल बाद इसका तीसरा डोज दिया जाता है।

When To Get Tetanus Shot After Cut

इसे भी पढ़ें: टेटनेस इंजेक्‍शन के हैं साइडइफेक्‍ट, लगवाने से पहले ध्‍यान रखें ये बातें

टिटनेस (टेटनस) के लक्षण- Tetanus Symptoms in Hindi

टिटनेस का इन्फेक्शन क्लॉस्ट्रीडियम टटेनाइ नामक बैक्टीरिया के कारण होता है। टिटनेस का इन्फेक्शन होने पर दिखने वाले कुछ प्रमुख लक्षण इस तरह से हैं-

  • गले में दर्द और खाने-पीने में परेशानी
  • मांसपेशियों में जकड़न
  • जबड़े में खिंचाव
  • सांस लेने में परेशानी
  • मुंह खोलने में दिक्कत

टिटनेस का इंजेक्शन क्यों लगवाना चाहिए?- Why Tetanus Shot is Important?

लोहे या जंग लगे मेटल से चोट लगने के बाद क्लॉस्ट्रीडियम टटेनाइ नामक बैक्टीरिया के संक्रमण से बचने के लिए टिटनेस वैक्सीन का शॉट लेना बहुत जरूरी होता है। यह इंजेक्शन घाव या चोट ठीक करने के लिए नहीं बल्कि शरीर को संक्रमण से बचाने के लिए लेना जरूरी होता है। अगर आप मेटल या जंग लगे लोहे से चोट लगने के बाद टिटनेस का इंजेक्शन नहीं लेते हैं, तो आपको बैक्टीरियल संक्रमण का खतरा रहता है। यही कारण है कि डॉक्टर चोट लगने के बाद टिटनेस वैक्सीन का शॉट लेने की सलाह देते हैं।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer