शराब पीने के बाद सिरदर्द क्यों होता है? जानें इसके 5 कारण

Causes of Headache after Drinking Alcohol in Hindi: अगर आपको शराब पीने के बाद सिरदर्द महसूस होता है, तो इसके कुछ मुख्य कारण हो सकते हैं। 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Oct 18, 2022 19:12 IST
शराब पीने के बाद सिरदर्द क्यों होता है? जानें इसके 5 कारण

Headache After Drinking Alcohol in Hindi: शराब में मौजूद कैमिकल सेहत को बुरी तरह से प्रभावित कर सकते हैं। जब कोई व्यक्ति लंबे समय तक शराब का सेवन करता है, तो उसके कई अंगों को नुकसान पहुंच सकता है। इस स्थिति में लिवर और हृदय रोग पैदा हो सकते हैं। ये गंभीर बीमारियां रोजाना अधिक मात्रा में शराब पीने के बाद हो सकती है। लेकिन कुछ समस्याएं ऐसी भी हैं, तो शराब पीने के तुरंत बाद महसूस होने लगती हैं। इसमें तनाव, थकान और सिरदर्द होना सबसे आम होता है। शराब पीने के बाद अधिकतर लोग सिरदर्द की शिकायत कर सकते हैं। ऐसे में आप सोच रहे होंगे कि आखिर शराब पीने के बाद सिर में दर्द क्यों होता है? या फिर शराब पीने के बाद सिर दर्द होने के क्या कारण हो सकते हैं? (Causes of Headache after Drinking Alcohol in Hindi)  

शराब पीने के बाद सिर में दर्द क्यों होता है?- Causes of Headache after Drinking Alcohol in Hindi

1. रक्तप्रवाह में एथेनॉल

आपको बता दें कि शराब में मौजूद एथेनॉल नामक कैमिकल सिरदर्द का कारण बन सकता है। दरअसल, जब कोई व्यक्ति शराब पीता है तो पेट एथेनॉल का लगभग 20 प्रतिशत हिस्से को अवशोषित कर लेता है। बाकि 80 प्रतिशत एथेनॉन छोती आंत अवशोषित कर लेती है। इसके बाद छोटी आंत से एथेनॉल रक्तप्रवाह के साथ मस्तिष्क और पूरे शरीर में जाता है। जिसकी वजह से सिर में दर्द होने लगता है।

इसे भी पढ़ें- शराब का नशा उतारने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

2. डिहाइड्रेशन

शराब पीने के बाद अकसर लोगों को बार-बार पेशाब करने जाना पड़ता है। शराब में मौजूद एथेनॉल कैमिकल बार-बार आने वाले पेशाब का एक मुख्य कारण होता है। ऐसे में जब कोई व्यक्ति शराब पीने के बाद बार-बार पेशाब करता है, तो इससे उसकी बॉडी डिहाइड्रेट हो जाती है। यह डिहाइड्रेशन सिरदर्द का कारण बन सकता है।

headache due to alcohol

3. रक्त वाहिकाओं का चौड़ा होना

शराब में मौजूद एथेनॉल वासोडिलेशन का कारण बनता है। वासोडिलेशन सिरदर्द पैदा कर सकता है। वासोडिलेशन वह स्थिति होती है, जिसमें रक्त वाहिकाएं चौड़ी होने लगती हैं। ऐसे में सिर दर्द हो सकता है। 

4. नसों का उत्तेजित होना

शराब पीने के बाद वासोडिलेशन मस्तिष्क की कुछ नसों को उत्तेजित कर सकता है। इसकी वजह से भी सिर में दर्द हो सकता है। जब शराब का असर नसों पर पड़ता है, तो व्यक्ति को तेज सिरदर्द हो सकता है।  

इसे भी पढ़ें- प्रेगनेंसी में शराब पीने के क्या नुकसान होते हैं? क्या थोड़ी मात्रा में भी एल्कोहल नहीं सुरक्षित

5. हार्मोनल बदलाव होना

शराब पीने के बाद व्यक्ति के मस्तिष्क में मौजूद रसायन और हार्मोन प्रभावित हो सकते हैं। इस स्थिति में हिस्टामाइन और सेरोटोनिन नामक हार्मोन्स में उतार-चढ़ाव हो सकता है। जिसकी वजह से सिर में दर्द विकसित हो सकता है।

Causes of Headache after Drinking Alcohol in Hindi: रक्त में एथेनॉल, डिहाइड्रेशन, हार्मोनल बदलाव, नसों का उत्तेजित होना और रक्त वाहिकाओं का चौड़ा होने के कारण शराब पीने के बाद सिर में दर्द का अनुभव हो सकता है। अगर आपको भी शराब पीने के बाद तेज सिरदर्द होता है, तो आपको तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए। ओनलीमायहेल्थ की सलाह है कि आप शराब का सेवन करने से पूरी तरह से बचें, क्योंकि यह किसी भी लिहाज में सेहत को फायदा नहीं पहुंचाता है। यह शरीर के अंगों को नुकसान पहुंचाता है और तरह-तरह की बीमारियों का कारण बनता है।

Disclaimer