शराब का नशा उतारने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

Sharab ka Nasha Kaise Utare: शराब का नशा उतारने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों को आजमा सकते हैं। जानें शराब का नशा जल्दी कैसे उतारें?

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Oct 17, 2022 12:15 IST
शराब का नशा उतारने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

Home Remedies to Get Rid of Alcohol Hangove in Hindi: शराब पीना सेहत के लिए नुकसानदायक होता है। लेकिन फिर भी कुछ लोग शराब का सेवन बिना-सोचे समझे कर लेते हैं। शराब पीने के बाद अकसर लोग अलग व्यवहार करने लगते हैं। क्योंकि शराब पीने के बाद उन्हें नशा चढ़ने लगता है। ऐसे में अकसर लोगों को सिरदर्द, थकान, मांसपेशियों में दर्द जैसे लक्षणों का सामना करना पड़ता है। नशे के बाद तो कई लोग ठीक तरीके से सो भी नहीं पाते हैं। वहीं शराब पीने के बाद कुछ लोगों को उसका नशा या हैंगओवर सुबह तक रहता है। ऐसे में अगर आप भी शराब का नशा उतारना चाहते हैं, तो कुछ उपायों को आजमा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं, शराब का नशा उतारने के लिए घरेलू उपाय क्या हैं (Sharab ka Nasha Kaise Utare)? शराब का नशा कैसे उतारें? या फिर ज्यादा शराब पीने के बाद क्या करें?

शराब का नशा उतारने के लिए घरेलू उपाय- Home Remedies to Get Rid of Alcohol Hangove in Hindi

1. नारियल का पानी पिएं

नारियल का पानी भी शराब के नशे को उतारने में मदद कर सकता है। नारियल के पानी में इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं, जो शरीर को हाइड्रेट बनाए रखने में मदद करते हैं। अगर आपने शराब पी ली है और उसके बाद नशे को कम करना चाहते हैं, तो कुछ समय बाद नारियल का पानी पी सकते हैं। लेकिन नारियल का पानी शराब पीने के तुरंत बाद न पिएं।

इसे भी पढ़ें- शराब न पीने वाले लोगों को भी हो सकती है लिवर से जुड़ी समस्याएं, जानें कैसे करें बचाव

lemon water

2 नींबू पानी पिएं

नींब पानी शराब के नशे को उतारने में असरदार साबित हो सकता है। अगर आपको शराब पीने के बाद नशा हो गया है, तो आप नींबू के रस का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए आप एक गिलास गुनगुना पानी लें। इसमें नींबू का रस निचोड़ें और पी लें। अगर आपने रात में शराब पी हैं, तो सोते समय नींबू पानी पी सकते हैं। इससे सुबह आपका शराब का हैंगओवर पूरी तरह से उतर जाएगा। साथ ही सिरदर्द में भी आराम मिलेगा।

3. केला खाएं

अगर आपने शराब पी हैं और आपको नशा हो जाता है, तो ऐसे में शराब का नशा उतारने के लिए आप केला खा सकते हैं। केला शराब का हैंगओवर उतारने में काफी मददगार साबित हो सकता है। दरअसल, केले में पोटेशियम और कार्बोहाइड्रेट अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। इससे शरीर को भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मिलेंगे। जिससे आपकी थकान, सिरदर्र में आराम मिलेगा।

ginger water

4. अदरक का रस लें

अदरक सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है, ये तो हम सभी जानते ही हैं। लेकिन क्या आपको पता है अदरक शराब का नशा उतारने में भी उपयोगी साबित हो सकता है। अदरक शराब की वजह से होने वाला सिरदर्द, घबराहट और उल्टियों को भी कम करने में मदद कर सकता है। इसके लिए आप अदरक का रस निकाल सकते हैं, अगर कसैला लगता है तो इसमें शहद मिलाकर पी सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- प्रेगनेंसी में शराब पीने से आपका होने वाला बच्चा हो सकता है इस खतरनाक सिंड्रोम का शिकार, जानें खतरे और लक्षण

5. पुदीने का पानी पिएं

पुदीना सेहत के लिए काफी लाभकारी होता है। यह शरीर को ठंडक पहुंचाता है। साथ ही पुदीना शराब के नशे को उतारने में भी मददगार साबित हो सकता है। इसके लिए आप 3-4 पत्ते पुदीने की लें। इन्हें पानी में डालें और अच्छी तरह से उबाल लें। इसके बाद पुदीने के पानी को गुनगुना पी लें। इससे पेट से गैस निकलेगी और आंतों को आराम मिलेगा। साथ ही शराब का नशा भी धीरे-धीरे उतर जाएगा।

शराब का नशा उतारने के लिए घरेलू उपाय: शराब का नशा उतारने के लिए आप नींबू पानी, नारियल पानी, अदरक का रस, पुदीने का पानी और केला आदि का सेवन कर सकते हैं। ये सभी घरेलू उपाय शराब के नशे को उतारने में असरदार साबित हो सकते हैं। 

Disclaimer