हेयर स्टाइलिंग कराने के बाद इन 5 टिप्स की मदद से करें बालों की देखभाल

How To Take Care of Hair After Heat Styling: हेयर स्टाइलिंग कराने के बाद इन टिप्स की मदद से बालों की केयर करें। 

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Oct 20, 2022 17:05 IST
हेयर स्टाइलिंग कराने के बाद इन 5 टिप्स की मदद से करें बालों की देखभाल

How To Take Care of Hair After Heat Styling: घर में शादी- ब्याह और त्योहार के समय महिलाएं अधिकतर बालों को खूबसूरत बनाने के लिए हेयर स्टाइलिंग का सहारा लेती है। हेयर स्टाइल करवाने के लिए महिलाएं घंटो पार्लर में बिताती है। पार्लर में महिलाओं के बालों पर हेयर स्टाइल बनाने के लिए कई तरह के केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता हैं। ये केमिकल्स बालों को बहुत नुकसान पहुंचाते है। अगर हेयर स्टाइलिंग कराने के बाद अगर बालों की देखभाल ठीक तरह से न की जाएं, तो वह रूखे और बेजान हो सकते हैं। जैसे मेकअप करने के बाद मेकअप रिमूव करना जरूरी होता है। ऐसी ही हेयर स्टाइलिंग करवाने के बाद बालों को खास देखभाल की जरूरत होती है। आइए जानते हैं इन टिप्स के बारे में, जो आप हेयर स्टाइलिंग कराने के बाद फॉलो कर सकते हैं।

शैंपू करें

बालों को हेयर स्टाइलिंग कराने के बाद शैंपू करना बहुत जरूरी होता  है। क्योंकि अगर हेयर स्टाइल करते समय कई केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है। अगर ये केमिकल्स बालों में रह जाते है, तो वो बालों को बहुत नुकसान पहुंचाते है। ऐसे में फंक्शन खत्म होने के बाद किसी माइल्ड शैंपू से हेयर को जरूर वॉश करें।

तेल से मसाज करें

तेल बालों को पोषण देकर उन्हें मजबूत बनाने में मदद करता है। हेयर स्टाइल कराने के बाद बालों की ऑयल से मसाज करना बहुत जरूरी होता है। बालों पर तेल लगाने से वह हाइड्रेट रहते है और मजबूत भी बनते है। बालों पर तेल लगाने के लिए उसे हल्का गुनगुना कर लें। फिर उस तेल से स्कैल्प पर हल्के हाथ से मसाज करें।

बालों को ठीक से सुखाएं

हेयर स्टाइलिंग कराने के बाद कई बार बाल काफी ज्यादा टूटते है। ऐसे में हेयर स्टाइलिंग कराने के बाद बालों को नैचुरल तरीके से सुखाएं। बालों को धोने के बाद किसी ड्रायर का इस्तेमाल न करें। क्योंकि हेयर स्टाइलिंग के समय कई केमिकल्स का उपयोग हो चुका होता है। 

इसे भी पढ़ें- ऑयली और डैमेज बालों के लिए घर पर बनाएं ये 3 तरह के कंडीशनर

hair styling

होममेड हेयर मास्क

अगर हेयर स्टाइलिंग कराने के बाद बाल ज्यादा रूखे हो गए है, तो बालों को चमकदार को बनाने के लिए होममेड हेयर मास्क को बालों में लगाएं। हेयर मास्क बालों की खोई चमक को वापस लौटाने का काम करेगा। साथ ही बालों को मजबूत भी बनाएगा।

तकिया का कवर बदलें

हेयर स्टाइलिंग कराने के बाद तकिए के कवर को भी बदलें। क्योंकि कई बार आप आते ही तकिए का सहारा लगा कर बैठ जाते हैं। ऐसे में बालों का केमिकल तकिए के कवर पर लग जाता है। इस समस्या से निपटने के लिए बाल वॉश करने के बाद तकिए के कवर को बदलें। ऐसा करने से इंफेक्शन का खतरा कम हो जाएगा।

इसे भी पढ़ें- Air Pollution: वायु प्रदूषण के प्रभाव को कम करने के लिए खाएं ये 5 आयुर्वेदिक चीजें

ये सभी टिप्स हेयर स्टाइलिंग कराने के बाद बालों को हेल्दी रखने के लिए फॉलो की जा सकती है। इनको फॉलो करने से पहले आप अपनी ब्यूटीशियन से भी सलाह लें सकती है।

All Image Credit- Freepik

Disclaimer