हड्डियों की मजबूती के लिए इन 5 तेलों से करें शिशु की मालिश

Baby Massage Oils: मालिश करने से शिशु एक्टिव रहता है और उसका बेहतर विकास होता है। आइए जानते हैं किन 5 तेलों से करें शिशु की मालिश। 

 
Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghPublished at: Sep 13, 2022Updated at: Sep 13, 2022
हड्डियों की मजबूती के लिए इन 5 तेलों से करें शिशु की मालिश

शिशु के स्वास्थ्य के लिए मालिश करना बेहद आवश्यक होता है। मालिश करने से शिशु की हड्डियां मजबूत होती हैं, शिशु की ग्रोथ अच्छी होती है और शिशु एक्टिव बनता है। शिशु की मालिश तो सभी माएं करती हैं।लेकिन मालिश के लिए सही तेल का चुनाव करना बेहद जरूरी होता है। बाजार में शिशु की मालिश के लिए कई तरह के तेल मिलते हैं लेकिन ये तेल कई तरह के केमिकल्स और टॉक्सिन्स से भरे होते हैं। ये तेल बच्चे की स्किन को नुकसान पहुंचा सकते है। शिशु की मालिश के लिए सही तेल का चुनाव करना बेहद आवश्यक है, जिससे शिशु को अच्छे से पोषण मिल सके। आइए जानते हैं इन तेलों के बारे में।

बादाम का तेल

बादाम का तेल शिशु की मालिश के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इस तेल से नियमित मालिश करने से बच्चे की रंगत में भी सुधार होता है। जिन बच्चों के सिर पर बाल कम होते हैं, उन शिशुओं के सिर पर ये तेल लगाना चाहिए। इस तेल से बाल जल्दी उग जाते हैं। इस तेल से मालिश करने से बाल काले और घने आते हैं। बादाम के तेल में प्रचुर मात्रा में विटामिन ई पाया जाता है, जो शिशु की हड्डियों को मजबूती देने के साथ मांसपेशियों को भी मजबूत बनाता है। इस तेल से नियमित मालिश करने से बच्चे का संपूर्ण विकास होता है।

जैतून का तेल

जैतून का तेल शिशु के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। जैतून के तेल से शिशु की मालिश करने से शिशु की हड्डियां मजबूत होती हैं। ये तेल एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है, जो शिशु के शरीर को एक्टिव बनाने में मदद करते हैं। इस तेल से नियमित मालिश करने से बच्चे के शरीर का विकास ठीक ढंग से होता है।

सरसों का तेल

सरसों के तेल से शिशु की मालिश हमारे घर में बरसों से की जा रही है। ये तेल बच्चे के मांसपेशियों और हड्डियों को मजबूत बनाता है। इस तेल से मालिश करने से बच्चे के शरीर को गर्माहट भी मिलती है। सर्दियों में ये तेल शिशु को सर्दी होने से बचाता है। ये तेल शिशु के सिर पर लगाने से बच्चे के बाल काले और जल्दी आने लगते हैं। 

तिल का तेल

तिल के तेल से शिशु की मालिश करना बेहद फायदेमंद होता है। ये तेल शिशु की स्किन को पोषण देने के साथ ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करता है। तिल के तेल में विटामिन ई, विटामिन बी और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो स्किन की रंगत निखारने में भी मदद करते हैं। तिल के तेल से मालिश करने से इंफेक्शन होने से भी बचाव होता है।

Baby Massage Oils

नारियल का तेल

नारियल का तेल शिशु के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इस तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो शिशु के शरीर के दर्द और अकड़न को दूर करने में मदद करते हैं। नारियल का तेल शिशु की त्वचा को पोषण भी देता है। ये तेल इस्तेमाल करने से शिशु के शरीर की हड्डियां मजबूत होती हैं। ये तेल शिशु के बालों पर लगाने से बाल काले और घने आते हैं।

इसे भी पढ़ें- घुटनों का कालापन दूर करने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

इन सभी तेलों से शिशु की मालिश की जा सकती है। शिशु की मालिश दिन में एक से दो बार की जा सकती है। लेकिन ध्यान रखें जब भी कोई नया तेल शिशु के शरीर पर लगाएं, तो उससे पहले थोड़ा तेल शिशु की स्किन पर लगाकर पैच टेस्ट अवश्य करें। अगर डॉक्टर की सलाह पर कोई तेल का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो उसी तेल का इस्तेमाल करते रहें। 

All Image Credit- Freepik

 
Disclaimer