फास्ट हेयर ग्रोथ के लिए बालों में लगाएं अदरक, अरंडी और नारियल तेल से बना हेयर मास्क

बालों में अदरक, अरंडी के तेल और नारियल के तेल का हेयर मास्क लगाने से बालों की ग्रोथ बढ़ती है।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Oct 20, 2022 16:12 IST
फास्ट हेयर ग्रोथ के लिए बालों में लगाएं अदरक, अरंडी और नारियल तेल से बना हेयर मास्क

हर महिला चाहती है कि उसके बाल लंबे और घने हों। लंबे बाल पाने के लिए महिलाऐं तरह-तरह के तेल, शैंपू और हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन इनसे कोई फायदा नहीं होता। बाजार में मिलने वाले हेयर केयर प्रोडक्ट्स में केमिकल्स होते हैं, जिनसे बालों को नुकसान होता है। अगर आप अपने बालों को लंबा और घना बनाना चाहती हैं तो घर पर मौजूद चीजों का इस्तेमाल कर सकती हैं। बालों को लंबा करने के लिए आप अदरक, अरंडी के तेल और नारियल के तेल का हेयर मास्क बनाकर लगा सकते हैं। इन तीनों ही चीजों में विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे कई पोषक तत्व होते हैं, जो बालों की लंबाई बढ़ाने में मदद करते हैं। तो आइए, जानते हैं कि आप घर पर अदरक, अरंडी के तेल और नारियल के तेल का हेयर मास्क कैसे बना सकते हैं (How To Make Ginger, Castor Oil And Coconut Oil Hair Mask) -

बालों में अदरक, अरंडी के तेल और नारियल के तेल लगाने के फायदे

अदरक में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो बालों में रूसी और खुजली की समस्या को कम करते हैं। बालों में अदरक लगाने से हेयर की ग्रोथ बढ़ाने में भी मदद मिलती है। वहीं, अरंडी के तेल में एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जिससे स्कैल्प में खुजली और डैंड्रफ की समस्या खत्म होती है। अरंडी का तेल लगाने से बाल लंबे और घने होते हैं। नारियल का तेल भी बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ई होता है, जो बालों के लिए काफी जरूरी है। बालों में नारियल का तेल लगाने से बालों को पोषण मिलता है और बालों की लंबाई बढ़ती है।

इसे भी पढ़ें: सिर की खुजली का रामबाण इलाज है टी ट्री ऑयल, जानें कैसे करें इस्तेमाल

अदरक, अरंडी के तेल और नारियल के तेल का हेयर मास्क बनाने की सामग्री

  • 3 चम्मच नारियल तेल
  • 3 चम्मच आरंडी का तेल
  • 2 चम्मच अदरक 
Ginger-Castor-Pack

अदरक, अरंडी के तेल और नारियल के तेल का हेयर मास्क बनाने का तरीका

इस हेयर मास्क बनाने के लिए एक कटोरी में अदरक का रस और अरंडी का तेल डालें। इसे आपस में अच्छी तरह मिला लें। इसके बाद नारियल के तेल को हल्का सा गर्म कर लें। इसे भी अदरक के रस और अरंडी के तेल के साथ मिला लें। अब इस हेयर मास्क को अपने बालों में लगाएं और आधे के घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद बालों को धो लें। अदरक, अरंडी के तेल और नारियल के तेल का हेयर मास्क लगाने से बालों को पोषण मिलेगा और बालों की लंबाई बढ़ेगी। 

बालों को लंबा करने के लिए आप पौष्टिक आहार लें, जिससे आपके शरीर को अंदर से पोषण मिल सके। इसके अलावा, आप बालों को लंबा करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे भी इस्तेमाल कर सकते हैं। बालों में अदरक, अरंडी के तेल और नारियल के तेल का हेयर मास्क लगाने से बालों की ग्रोथ बढ़ती है। ये तीनों ही चीजें पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। अगर आप लंबे और घने बाल पाना चाहते हैं तो इस हेयर मास्क को जरूर लगाएं।

Disclaimer